मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कोटवार और वन अमले के साथ की बैठक


शिवपुरी, 23 मई 2021/ प्रदेश की कैबिनेट मंत्री और शिवपुरी जिले की कोविड प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने रविवार को शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के वन विभाग के  अधिकारियों एवं कोटवार के साथ बैठक की और कहा कि कोरोना के विरुद्ध इस जंग में सभी की भूमिका महत्वपूर्ण है।
उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि वन विभाग का अमला और कोटवार स्थानीय स्तर पर सूचना तंत्र को मजबूत करें। कोटवार ग्राम स्तर पर लोगों के संपर्क में रहते हैं। वह ग्रामीणों को मास्क लगाने, बार बार हाथ धोने और कोरोना कर्फ्यू का पालन करने के लिए प्रेरित करें।अभी स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विकास की टीम किल कोरोना अभियान के तहत काम कर रही है। कोटवार किल कोरोना टीम को भी सहयोग करें।अपने अपने क्षेत्र में निगरानी करें। ग्राम स्तर पर क्राइसिस मैनेजमेंट समूह गठित किए गए हैं उनके साथ जुड़कर जानकारी रखें।  यदि कहीं शादी समारोह की सूचना मिलती है तो तत्काल अवगत कराएं।
उन्होंने निर्देश दिए हैं कि वन विभाग का अमला भी राजस्व व पुलिस की टीम के साथ मिलकर काम करें। हमें 31 मई तक जिले को संक्रमण मुक्त जिला बनाने का संकल्प लेना है और यह तभी संभव होगा जब सभी के स्तर पर निरंतर प्रयास किए जाएं। वन विभाग की टीम को भी हॉटस्पॉट और रेड जोन वाले एरिया की जानकारी होना चाहिए। तेंदूपत्ता संग्रहण के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं उसी के तहत वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी भी कोरोना गाइडलाइन का पालन कराएं।
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने वन विभाग के सभी अधिकारियों एवं कोटवार को ग्रामीणों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के लिए कहा है। पहले स्वयं टीकाकरण कराएं और अपने आसपास व ग्रामीणजनों को भी बताएं। कुछ सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में यदि टीकाकरण को लेकर भ्रांतियां हैं तो लोगों को सही जानकारी दें और समझाएं कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है सभी टीका जरूर लगवाएं।