सरकार के कल्याणकारी एवं विकासात्मक 7 निश्चय योजना अंतर्गत हर घर नल का जल की समीक्षा बैठक


.रिपोर्टः ्डीके पंडित
, सरकार के कल्याणकारी एवं विकासात्मक 7 निश्चय योजना अंतर्गत हर घर नल का जल की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में आहूत की गई।* 
                 बैठक में मुख्य रूप से गर्मी के मौसम के मद्देनजर ज़िले में पानी की समस्या न हो, इसपर विचार विमर्श किया गया।
                  जिला पदाधिकारी ने बताया कि गर्मी के मौसम में अक्सर भुगर्व जल स्तर नीचे चला जाता है, जिस कारण पानी की समस्या उत्पन्न हो जाती है। सरकार के विकासात्मक योजना *जल जीवन हरियाली अभियान* से राज्य भर में पानी की समस्या में कमी आयी है। भुगर्व जल स्तर पहले से ऊपर आ चुका है। 
                  जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि जो योजना किसी तकनीकी त्रुटि के कारण बन्द है, उसे सतत दूर करें। उन्होंने निदेश दिया कि लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल द्वारा वैसे स्थल, जहां नल जल योजना किसी कारणवश कार्य नहीं कर रहा है और वहां पानी की किल्लत हो सकती है, वैसे जगहों पर 01-01 चापाकल लगवाना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी से जानकारी प्राप्त किया कि वैसे 99 वार्ड जहां कठिन चट्टान क्षेत्र वाले हैं, उन वार्डो में बोरिंग की क्या स्थिति है, उसकी जानकारी प्राप्त किया। बैठक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कठोर चट्टानों वाले 99 वार्ड में से 89 वार्डों में बोरिंग कार्य पूर्ण हो चुकी है, शेष 10 वार्डों में बोरिंग कार्य बचा हुआ है। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि वैसे वार्ड जहां बोरिंग का कार्य पूर्ण नही हुआ है, वहां 10-10 हाइड्रेंट पॉइंट के माध्यम से पेयजल तत्काल उपलब्ध करा दिया जाए, जिनमें वजीरगंज क्षेत्र में 7, डुमरिया में 1 एवं मोहड़ा में 2 है। जिला पदाधिकारी ने कुल संबंधित वादों में तत्काल बोरिंग करा कर मोटर से डायरेक्ट पानी सप्लाई करवाने का निर्देश दिया ताकि गर्मी के मौसम में उस क्षेत्र के आम जनों को पीने का पानी मिल सके। जिला पदाधिकारी ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से रिपोर्ट प्राप्त कर स्कूल एवं आंगनवाड़ी केंद्रों पर बोरिंग कराते हुए पेयजल उपलब्ध कराएं। उन्होंने विधुत विभाग के अभियंता को निदेश दिया कि विधुत आपूर्ति कार्य को सुचारू रखना सुनिश्चित करेंगे तथा वैसे दोनों में जहां नल जल योजना के तहत पानी सप्लाई किया जा रहा है और वहां बिजली कनेक्शन नहीं लिया गया है, वैसे दोनों को बिजली कनेक्शन प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराएं।
                   जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि वार्डो में चल रही नल जल योजनाओं की समीक्षा प्रतिदिन तकनीकी सहायक द्वारा विशेष तौर पर किया जाएगा। साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया की वार्ड में क्रियान्वित योजनाओ से संबंधित किसी प्रकार के शिकायत हेतु प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष का संस्थापन करेंगे ताकि त्रुटि एवं योजनाओ बन्द रहने की स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके। जिला पदाधिकारी ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को नियमित रूप से कंट्रोल रूम चलाया जा रहा है या नहीं, इसकी मॉनिटरिंग लगातार करते रहेंगे।
                   बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, अभियंतागण सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।