कोविड 19 से संबंधित आपदा प्रबंधन समूह की बैठक


रिपोर्टः डीके पंडित
गया बिहार 
जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से संबंधित आपदा प्रबंधन समूह की बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गई, जिसमे मुख्य रूप से सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र, हाई रिस्क जोन एवं अन्य क्षेत्रों में कोविड जांच की समीक्षा, टीकाकरण एक्सप्रेस तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अन्य सेशन साइटों पर कोविड टीकाकरण की समीक्षा, मगध मेडिकल में मरीजो की स्थिति एवं अन्य समस्याओं पर विचार विमर्श, ट्रैकिंग एवं मोनिटरिंग कोषांग के कार्यों की समीक्षा, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजो की स्थिति की समीक्षा, संस्थागत आइसोलेशन में भर्ती मरीजो की स्थिति, ऑक्सीमीटर का वितरण, शहरी क्षेत्रों में भी टीकाकरण कार्य करने पर विचार विमर्श तथा टीकाकरण हेतु लोगों को प्रेरित एवं जागरूक करने हेतु कार्यों की समीक्षा सहित महत्वपूर्ण विषयो पर विचार विमर्श करते हुए पदाधिकारियों एवं चिकित्सकों को आवश्यक निदेश दिए गए।*
                   बैठक में ज़िला पदाधिकारी द्वारा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वे टीकाकरण एक्सप्रेस का सदुपयोग करते हुए उसके माध्यम से अधिक से अधिक टीका कराना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी ने जोर देकर निदेशित किया कि टीकाकरण एक्सप्रेस का उपयोग अगर अन्यत्र कार्य के लिए किया जाता है अथवा निर्धारित क्षेत्र के बाहर दिखाई देता है तो, संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी पर सख्त कार्रवाई करते हुए उनसे निर्धारित टीकाकरण एक्सप्रेस के परिचालन में होने वाले व्यय की वसूली की जाएगी। 
                    बैठक में ज़िला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारी, चिकित्सकों को निदेश दिया कि वे क्षेत्र में जाकर लोगों को कोविड 19 टीकाकरण हेतु प्रेरित एवं जागरूक करें। साथ ही उन्हें अच्छी तरह समझाए की टीका लेना उनके लिए आवश्यक है ताकि वे कोरोना संक्रमण से मुक्त रह सके। साथ ही लोगों के मन में उत्पन्न भ्रांतियों को भी दूर करें। उन्होंने सख्त निदेश दिया कि टीकाकरण एक्सप्रेस के माध्यम से अधिक से अधिक टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि आज 2,638 टीका लगाए गए। बैठक में बताया गया आज टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन द्वारा कुल 456 टीका लगाए गए है, जिसमे 367 प्रथम डोज़ तथा 89 द्वितीय डोज़ शामिल है। जिला पदाधिकारी ने अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में सैंपल जांच के रिपोर्टिंग कार्य में लगे हुए चिकित्सकों/ लैब टेक्नीशियन को निर्देश दिया कि सैंपल जांच का रिपोर्टिंग 24 घंटे के अंदर किया जाए ताकि संबंधित मरीजों को जानकारी दी जा सके तथा उन्हें ससमय कॉविड प्रोटोकॉल के तहत इलाज किया जा सके। बैठक में बताया गया कि अतरी, गुरुआ, इमामगंज, मोहनपुर, मानपुर, मोहड़ा तथा परैया प्रखंडों में टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन द्वारा काफी कम प्रगति हुई है, जिसपर जिला पदाधिकारी द्वारा नाराज़गी व्यक्त करते हुए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को टीकाकरण की गति बढ़ाने का निदेश दिया। 
                    बैठक में विचार विमर्श किया गया कि ज़िले के शहरी क्षेत्रो यथा गया नगर निगम क्षेत्र, नगर परिषद क्षेत्र में भी टीकाकरण एक्सप्रेस के माध्यम से टीकाकरण कराया जाए। इस कार्य हेतु नगर निगम क्षेत्र के लिए लगभग 10 वाहन तथा प्रत्येक नगर परिषद के लिए 01-01 वाहन चिन्हित करने का सुझाव दिया गया। 
                    बैठक में बताया गया कि पल्स ऑक्सीमीटर का वितरण आवश्कतानुसार अस्पतालों के कराया जा रहा है। साथ ही एएनएम/आशा कार्यकर्ताओं को भी पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराए गए हैं ताकि वे होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों का ऑक्सीजन लेवल जांच कर सकें। 
                    बैठक में ज़िला नियंत्रण कक्ष में आने वाले फ़ोन की समीक्षा के अंतर्गत निदेश दिया गया कि अगर किसी पदाधिकारी को ज़िला नियंत्रण कक्ष से कोई फ़ोन आता है, तो उसे अवश्य संज्ञान में लेते हुए त्वरित कार्रवाई करें। जिला नियंत्रण कक्ष से आने वाले फ़ोन की अनदेखी करने वाले पदाधिकारियों/कर्मियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
                    बैठक में एएनएमएमसीएच की समस्याओं एवं मरीजो की स्थिति की समीक्षा के क्रम में बताया गया की एएनएमएमसीएच में 54 मरीज भर्ती हैं, जिनमे से 17 मरीज आईसीयू में भर्ती हैं। बताया गया कि आज 4 मरीज भर्ती किये गए हैं। एएनएमएमसीएच में जल निकासी की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि नाला निर्माण में अभी समय लगेगा परंतु अस्थायी रूप से जल निकासी हेतु पंप सेट की व्यवस्था की जाएगी। इस संबंध में नगर आयुक्त, गया नगर निगम से भी अनुरोध करने का निदेश दिया गया। 
                    बैठक में डीपीएम स्वास्थ्य द्वारा बताया गया कि आज गया जिले में कुल 4907 कोविड-19 के सैंपल जांच किए गए हैं, जिसमें रैपिड एंटीजन 3901, आरटीपीसीआर 881 तथा ट्रूनेट द्वारा 125 सैंपल जांच किए गए हैं। गया जिले में आज कुल 08 पॉजिटिव मामले पाए गए हैं। रैपिड एंटीजन द्वारा किये जा रहे सैंपल कलेक्शन की रफ्तार धीमी को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि रैपिड एंटीजन प्रतिदिन 5000 के ऊपर सैंपल कलेक्शन करें।
                    बैठक में नगर आयुक्त, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, एएसपी, सिविल सर्जन, निदेशक, डीआरडीए, डीपीओ आईसीडीएस, जिला नजारत उप समाहर्त्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला जन संपर्क पदाधिकारी, डीपीएम स्वास्थ्य, विशेष कार्य पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्तागण सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।