जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह ने निर्देश दिया


रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित
गयाबिहार
जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह ने निर्देश दिया है कि ए०ई०एस०/जे०ई० के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सूअर पालन क्षेत्र एवं वैसे क्षेत्र जो पूर्व में ए०ई०एस०/जे०ई० के रिपोर्टेड केस के रूप में चिन्हित एवं प्रतिवेदित किए गए हैं, उक्त क्षेत्रों में ए०ई०एस०/जे०ई० के संक्रमण के रोकथाम हेतु अपने अपने प्रखंडों में स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का अनुपालन शत प्रतिशत कराना सुनिश्चित करे। साथ ही मिशन मोड में फ्लैक्स तथा माइकिंग के माध्यम से विशेष जागरूकता अभियान चलाएंगे। 
   उन्होंने निदेश दिया है कि ए०ई०एस०/जे०ई० के संक्रमण से प्रभावित क्षेत्रों में टेक्निकल मालाथेऑन (Technical Malatheon) का 15वी वित्त की राशि से फागिंग (fogging) कराना सुनिश्चित करेंगे। 
    उन्होंने ए०ई०एस०/जे०ई० से प्रभावित क्षेत्रों के सभी परिवारों को निम्न सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।-
   नल जल योजना से पानी उपलब्ध कराना, सभी अनुमंडल पदाधिकारी अपने अपने क्षेत्र अंतर्गत योग्य परिवारों को राशन कार्ड के माध्यम से ससमय राशन का वितरण कराना, आगनबाडी केंद्र सुचारू रूप से संचालित कराना, आवश्यकता अनुरूप अतिरिक्त केंद्रों का निर्माण कराना, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना से सभी परिवारों को आच्छादित कराना, एमडीएम कार्यक्रम का अनुश्रवण एवं सभी छात्र छात्राओं को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना शामिल है।
    उन्होंने निदेश दिया कि विकास मित्र, आशा एवं जीविका की दीदियों का दल बनाकर यह सुनिश्चित करें कि सभी बच्चे खाना खाने के पश्चात ही रात्रि में सोए। कोई भी बच्चा रात्रि में भूखा न सो पाए। गंभीरता पूर्वक सभी प्रखंडों में यह पालन कराया जाए।
   उन्होंने प्रखंड, पंचायत, वार्ड स्तर पर पदाधिकारियों तथा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कराने का निर्देश दिया ताकि उपरोक्त कार्यों को विशेष रूप से अनुपालन कराया जा सके।
   उन्होंने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी समेकित बाल विकास परियोजना गया को निर्देश दिया कि अगले 3 महीने के अंदर सूअर पालन वाले क्षेत्रों में सभी बच्चों का डोर टू डोर विजिट के माध्यम से प्रभावित क्षेत्रों का अनुश्रवण कराएंगे साथ ही बच्चों को टी०एच०आर० नियमानुसार समय पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।