जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कब्रिस्तान घेराबंदी से संबंधित समीक्षा       


रिपोर्टःडीके गयाबिहारजिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कब्रिस्तान घेराबंदी से संबंधित समीक्षा बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में की गई। 
       जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी तथा थाना प्रभारी तथा अभियंताओं को निर्देश दिया कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा कब्रिस्तान की घेराबंदी कार्य की समीक्षा प्राथमिकता स्तर पर की जा रही है। अतः कब्रिस्तान घेराबंदी को पूर्ण करने हेतु प्रशासनिक पदाधिकारी एवं अभियंतगण तेजी से कार्य करावे।
    बैठक में एल०ए०ई०ओ०-1 द्वारा बताया गया कि 2012-13 से अब तक कुल 79 कब्रिस्तान घेराबंदी की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त है जिसमें 64 कब्रिस्तान की घेराबंदी पूरी कर ली गई है। कार्यपालक अभियंता एल०ए०ई०ओ०-2 द्वारा बताया गया कि 2012-13 से लेकर अब तक कुल 79 कब्रिस्तान घेराबंदी हेतु प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान है, जिसमें 62 कब्रिस्तानो को घेराबंदी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
बैठक में वरीय उप समाहर्ता श्री अमरेश कुमार द्वारा बताया गया कि गया जिला में कुल 17 कब्रिस्तान विवादित होने के कारण घेराबंदी नहीं हो पाया है, जिनमें एल०ए०ई०ओ०-1 का 6 तथा एल०ए०ई०ओ०-2 का 11 कब्रिस्तान है।
   जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि सभी विवादित कब्रिस्तान को अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी तथा अभियंताओ द्वारा दोनों पक्षों के साथ बैठक कर मामले का निष्पादन करते हुए कब्रिस्तान की घेराबंदी का कार्य पूर्ण करें। 
  एल०ए०ई०ओ०- 1 द्वारा  9 कब्रिस्तान तथा एल०ए०ई०ओ०-2 द्वारा 7 कब्रिस्तान निविदा तथा एग्रीमेंट के प्रोसेस में रहने के कारण कार्य अपूर्ण बताया गया।
   जिला पदाधिकारी ने  एल०ए०ई०ओ०-1 तथा एल०ए०ई०ओ०-2 के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि निविदा तथा एकरारनामा का कार्य अतिशीघ्र पूर्ण करें तथा  अगर संवेदक के स्तर से कब्रिस्तान घेराबंदी का कार्य करने में कोताही बरती जा रही है तो संबंधित कांट्रेक्टर को ब्लैक लिस्ट करते हुए उन पर कार्रवाई करें। 
  जिला पदाधिकारी ने जोर देकर कहा कि सभी विवादित कब्रिस्तान का अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी तथा अभियंता स्वयं स्थल निरीक्षण कर घेराबंदी कार्य पूर्ण कराएंगे।
   बैठक में जिला पदाधिकारी ने यह भी कहा कि वन प्रमंडल के स्तर से यदि कोई जमीन या घेराबंदी की समस्या है तो संबंधित अंचलाधिकारी वन विभाग से समन्वय स्थापित कर घेराबंदी का कार्य पूर्ण कराएं।
   जिला पदाधिकारी द्वारा सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि कब्रिस्तान/ मंदिर घेराबंदी से अगर विधि व्यवस्था में और अधिक सुधार आता है तो वैसे कब्रिस्तान/ मंदिर घेराबंदी का प्रस्ताव उपलब्ध कराएं।
    बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा, वरीय उप समाहर्ता श्री अमरेश कुमार, संबंधित अंचलाधिकारी, संबंधित थानाध्यक्ष तथा संबंधित कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।