आम और अमरुद के नया बाग लगाने के लिये उद्यान विभाग गया कर रहा है सहायता, किसान के लिये अच्छा अवसर - सहायक निदेषक, उद्यान, गया


रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार

वर्तमान मानसून के मौसम में गया जिला में विभिन्न योजनाओं अन्तर्गत किये जाने वाले पौधरोपण की समीक्षा बैठक में सहायक निदेषक, उद्यान, गया ने जानकारी दिया है कि उद्यान निदेषालय से प्राप्त लक्ष्य के अनुसार गया जिला में इस वर्ष फलदार वृक्षों में आम का 25 हेक्टेयर एवं अमरुद का 05 हेक्टेयर के नया बाग लगाने की योजना की स्वीकृति प्राप्त हुई है। 
योजना अन्तर्गत न्यूनतम 0.5 एकड़ एवं अधिकतम 02 हेक्टेयर में बाग लगाने के लिये आवेदन कर सकते हैं। आॅनलाईन आवेदन उद्यान निदेषालय के वेबसाईट horticulture.bihar.gov.in  पर दिये गये लिंक के माध्यम से कर सकते हैं। आवेदन करने लिये किसान का DBT portal  से पंजीकरण आवष्यक है इसके अतिरिक्त किसान के पास लगाये जाने वाले खेत की अद्यतन रसीद एवं LPC होना आवष्यक है। आवेदन के समय आवेदक का फोटो और आधार की जानकारी ली जाती है। आॅनलाईन आवेदन की हार्डकाॅपी को प्रखण्ड उद्यान पदाधिकारी के माध्यम से सहायक निदेषक, उद्यान कार्यालय में जमा कराना होता है।
एक हेक्टेयर में आम के 400 पौधे एवं अमरुद के 1111 पौधे लगेगें। आम एवं अमरुद का नया बाग लगाने की कुल लागत 01 लाख रुपये है जिसमें सरकार द्वारा 50 प्रतिषत सहायता अनुदान दिया जा रहा है। सहायता अनुदान तीन किस्तों में तीन वर्षो में देय होती है। पहले वर्ष 60 प्रतिषत दूसरे वर्ष लगाये गये पौधों का 75 प्रतिषत जीवित रहने पर एवं तीसरे वर्ष लगाये गये पौधों में 90 प्रतिषत जीवित रहने पर बची हुई राषि 20 प्रतिषत प्रतिवर्ष  की दर से दी जाती है। किसानों को पौधा प्राप्त करते समय पहले वर्ष दिये जाने वाली अनुदान की राषि का 10 प्रतिषत विभाग को देना होता है। किसानों के द्वारा पौधों को लगा लिये जाने के बाद इस राषि को उनको वापस लौटा दिया जाता है। योजना के संबंध में और अधिक जानकारी के लिये अपने प्रखण्ड के प्रखण्ड उद्यान पदाधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं।