कोविड के विरुद्ध जंग में चिकित्सकों की भूमिका महत्वपूर्ण- सांसद श्री सिंधिया


मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर देखी व्यवस्थाएं
शिवपुरी, 22 जून 2021/ सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मंगलवार को शिवपुरी भ्रमण पर आए। उन्होंने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया और व्यवस्थाएं देखी। इस दौरान उन्होंने मेडिकल कॉलेज के सभागार में चिकित्सकों को भी संबोधित किया और कहा कि कोरोना के विरुद्ध जंग में चिकित्सकों की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। जिस प्रकार किसान कड़ी मेहनत करता है तब फसल पाता है उसी प्रकार कठिन परिश्रम करके अपने सपने को साकार किया है। वास्तव में हमारे चिकित्सक जीवनदाता हैं जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान मरीजों का इलाज कर अपना कर्तव्य निभाया।
सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कुछ वर्षों पूर्व शिवपुरी का नागरिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए शहर से बाहर जाता था। शिवपुरी जिलेवासियों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए परेशान ना होना पड़े इसलिए मेडिकल कॉलेज की नींव रखी गई। जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए उस समय प्रयास किए गए। आज यह मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो गया है और लगातार प्रगति कर रहा है। आने वाले समय में यह कई लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाएगा। यहां आधुनिक संयंत्र, उपकरण आदि लगाए जा रहे हैं। धीरे धीरे कॉलेज में व्यवस्थाओं को और मजबूत किया जा रहा है।
उन्होंने यह भी कहा कि अवसंरचना एक शारीरिक ढांचा है। किसी भी शारीरिक ढांचे में आत्मा महत्वपूर्ण है उसी प्रकार इस मेडिकल कॉलेज की आत्मा यहां के चिकित्सक हैं। वास्तव में चिकित्सक कोरोना वारियर हैं, जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर सेवाएं देकर लोगों की जान बचाई।
इस अवसर पर पोहरी विधायक एवं लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़ राठखेड़ा, कोलारस विधायक श्री वीरेंद्र रघुवंशी, पूर्व विधायक श्री जसवंत जाटव, डीआईजी राजेश हिंगणकर, डीन अक्षय निगम, कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत सीईओ श्री एच पी वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

अभी कोरोना समाप्त नहीं हुआ इसलिए सावधानी जरूरी
सांसद श्री सिंधिया ने कहा कि अभी कोरोना पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है इसलिए अभी भी हमें सावधानी बरतनी है। यदि तीसरी लहर आती है तो उसकी भी तैयारी करनी है। ऑक्सीजन बेड, दवाइयां आदि के साथ ही चिकित्सकों की भूमिका भी महत्वपूर्ण रहेगी। कॉलेज में चिकित्सकों के पद अभी भी भरना शेष है उसके लिए भी प्रक्रिया लगातार जारी है।

प्रांगण में किया वृक्षारोपण
सांसद श्री सिंधिया ने मेडिकल कॉलेज के प्रांगण में वृक्षारोपण किया और कहा कि वृक्ष पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी है इसलिए सभी को वृक्षारोपण करना चाहिए।

जिला चिकित्सालय का निरीक्षण 
सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने शिवपुरी भ्रमण के दौरान जिला चिकित्सालय का भ्रमण किया और चिकित्सालय में व्यवस्थाएं देखीं। उन्होंने जिला चिकित्सालय में कोविड वार्ड का निरीक्षण किया।कोविड महामारी के दौरान अपनी सेवाएं दे रहे चिकित्सक और स्टाफ नर्स को सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान चिकित्सकों ने जिस प्रकार काम किया है वह बहुत सराहनीय है।