कोविड 19 से संबंधित सीएमजी की बैठक

डीएम नेकोविड 19 से संबंधित सीएमजी की बैठक
01 जुलाई, 2021,
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार

 जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से संबंधित सीएमजी की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में कई गयी, जिसमे मुख्य रूप से कोविड संक्रमण की जांच, टीकाकरण, होम आइसोलेशन तथा संस्थागत आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों का समुचित ईलाज़, कल दिनांक-02 जुलाई से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में मेगा कैम्प के आयोजन की तैयारी, शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण हेतु विशेष तैयारी सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया।
                     कल दिनांक-02 जुलाई से ज़िले में टीकाकरण के लक्ष्य के प्राप्ति हेतु विशेष मेगा कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि गया नगर निगम क्षेत्र में 28 टीकाकरण सत्र स्थल बनाये गए हैं। जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया है कि टीकाकरण हेतु शहरी क्षेत्रों में मुख्य रूप से फोकस करें तथा टीकाकरण सत्र स्थल की संख्या बढ़ाते हुए पर्याप्त संख्या में वैक्सीन टीकाकरण सत्र स्थल पर रखे। उन्होंने विशेष हिदायत दिया कि टीकाकरण का कार्य प्रातः 09 बजे तक अवश्य प्रारम्भ हो जाए, यह सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी ने जोर देकर कहा कि इस माह में शहरी क्षेत्रों में 80 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु कार्य करें। साथ ही सभी प्रखंडो के कम से कम एक पंचायत में शत प्रतिशत टीकाकरण कराने के लक्ष्य को भी प्राप्त करें। 
                     बैठक में ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि ज़िले में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध है। कोविशेल्ड कि 74,800 डोज़ ज़िले में उपलब्ध है। आज ज़िले में लगभग 15,000 लोगों को टीका लगाया गया है। 
                     जिला पदाधिकारी ने गया ज़िले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से अपील किया है कि वे विशेष मेगा कैम्प का लाभ उठाते हुए जो लोग टीका के प्रथम डोज़ से अबतक वंचित हैं, वे तत्काल टीका लगवाकर कोरोना संक्रमण से सुरक्षित हो जाए। 
                     बैठक में बताया गया कि आज 5,225 सैंपल जांच हेतु संग्रह किया गया, जिसमें एक भी पॉजिटिव मामलें नहीं पाए गए। ज़िले में एक कन्टेनमेंट जोन (आमस प्रखंड) तथा 09 माइक्रो कन्टेनमेंट जोन एक्टिव हैं। अधीक्षक, एएनएमएमसीएच द्वारा बताया गया आज 475 मरीजो का ओपीडी में ईलाज़ किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन तथा अधीक्षक, एएनएमएमसीएच को निदेश दिया की ओपीडी में आने वाले ऐसे मरीजो, जिन्होंने अबतक कोविड जांच नही कराया है, का कोविड जांच करावें। 
                    बैठक में उप विकास आयुक्त, सहायक समाहर्त्ता, अपर समाहर्त्ता, अपर समाहर्त्ता (लोक शिकायत), जिला भूअर्जन पदाधिकारी, अधीक्षक/प्राचार्य, एएनएमएमसीएच, जिला नजारत उप समाहर्त्ता, जिला जन संपर्क पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्तागण सहित अन्य पदाधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।