डीएम ने नीमचक बथानी अनुमंडल कार्यालय एवं प्रखंड सह अंचल कार्यालय खिजरसराय का औचक निरीक्षण

डीएम ने नीमचक बथानी अनुमंडल कार्यालय एवं प्रखंड सह अंचल कार्यालय खिजरसराय का औचक निरीक्षण
              गया, 01 जुलाई 2021,
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार

 जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा आज नीमचक बथानी अनुमंडल कार्यालय एवं प्रखंड सह अंचल कार्यालय खिजरसराय का औचक निरीक्षण किया गया।
  सर्वप्रथम ज़िला पदाधिकारी ने नवनिर्मित प्रखंड सह अंचल कार्यालय खिजरसराय का निरीक्षण किया। उन्होंने घूम घूम कर एक एक कमरों का निरीक्षण करते हुए जानकारी प्राप्त किया। उन्होंने सभी कमरों के बाहर में हिंदी भाषा के साथ-साथ उर्दू भाषा में नेम प्लेट लगवाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि नवनिर्मित कार्यालय में बिस्वान के माध्यम से इंटरनेट की सेवा उपलब्ध नहीं कराई गई है, जिसके कारण आरटीपीएस काउंटर तथा अन्य योजनाओं को ऑनलाइन एंट्री करने में विलंब हो रहा है जिला पदाधिकारी ने नजारत उप समाहर्ता को अविलंब बिस्वान के माध्यम से इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रारंभ कराने का निर्देश दिया। नवनिर्मित भवन परिसर में पर्याप्त संख्या में पीपल, अशोक, बरगद इत्यादि का पौधा लगाने का निर्देश दिया ताकि आने वाले दिनों में ग्रामीणों तथा लाभुकों को पेड़ की छांव उपलब्ध हो सके। 
   इसके उपरांत उन्होंने अनुमंडल लोक शिकायत निवारण कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित कर्मियों से आरटीपीएस काउंटर पर प्राप्त आवेदनों के डिस्पोजल के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त किया। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी को समय-समय पर अनुमंडल लोक शिकायत निवारण कार्यालय का निरीक्षण करते रहने का निर्देश दिया साथ ही आरटीपीएस काउंटर पर आने वाले आवेदनों को निर्धारित समय अवधि में निराकरण कराने का निर्देश दिया। ताकि  लोगो को सरकार के इस कल्याणकारी योजना का लाभ अधिक से अधिक  मिल सके। निरीक्षण के दौरान अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के अनुपस्थित रहने पर जिला पदाधिकारी ने स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान अनुमंडलीय कार्यालय में वाहन पड़ाव को देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी को वाहन स्टैंड बनवाने का निर्देश दिया ताकि वाहनों को स्टैंड में सुरक्षित रखा जा सके।
    अनुमंडलीय कार्यालय के कैशबुक, उपस्थिति पंजी, कोर्ट केसेज, ऑडिट रिपोर्ट, आपदा, आपूर्ति, राशन कार्ड से संबंधित प्रतिवेदन सहित अन्य अभिलेखों के अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त किया। अनुमंडलीय कार्यालय के कैश बुक संधारण की समीक्षा के दौरान अद्यतन नहीं रहने के कारण अनुमंडल नाजिर से स्पष्टीकरण पूछते हुए अगले आदेश तक वेतन स्थगित रखने का निर्देश दिया। साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 7 दिनों के अंदर कैशबुक अद्यतन कराना सुनिश्चित करेंगे। 
   निरीक्षण के दौरान विधि व्यवस्था से संबंधित विभिन्न प्रतिवेदन की समीक्षा के दौरान उन्होंने धारा 107, धारा 144 के उल्लंघन के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया तथा ऐसे सभी पुराने मामलों पर अति शीघ्र कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 
   राशन कार्ड की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी को 7 दिनों के अंदर पात्र लाभुकों को राशन कार्ड निर्गत करने का निर्देश दिया तथा वैसे राशन कार्ड जो बन कर तैयार है उसकी सूची अनुमंडल कार्यालय के सूचना पट पर लगवाने का निर्देश दिया। 
   इसके उपरांत आगामी पंचायत चुनाव के मद्देनजर प्रस्तावित स्ट्रांग रूम तथा काउंटिंग रूम बनाने के उद्देश्य से प्रखंड संसाधन केंद्र अतरी तथा मॉडल विद्यालय टैटूआ अतरी के विभिन्न कमरों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहरा तथा अंचल अधिकारी मोहरा को कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अंचलाधिकारी मोहरा को संबंधित विद्यालयों के कमरों का मापी कराते हुए नक्शा तैयार करने का निर्देश दिया ताकि पंचायत चुनाव के लिए निर्धारित मापदंडों को पूरा किया जा सके।