12 जुलाई से जनता के दरबार कार्यक्रम किया जाएगा प्रारंभ प्रत्येक महीने के प्रथम तीन सोमवार को जनता के दरबार कार्यक्रम के तहत लोगो की सुनी जाएगी शिकायतें।

12 जुलाई से जनता के दरबार कार्यक्रम किया जाएगा प्रारंभ प्रत्येक महीने के प्रथम तीन सोमवार को जनता के दरबार कार्यक्रम के तहत लोगो की सुनी जाएगी शिकायतें।

रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार 

12 जुलाई से जनता के दरबार कार्यक्रम किया जाएगा प्रारंभ प्रत्येक महीने के प्रथम तीन सोमवार को जनता के दरबार कार्यक्रम के तहत लोगो की सुनी जाएगी शिकायतें।
संबंधित लोगो को मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी शिकायतों को करें ऑनलाइन
जनता के दरबार कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगो को पूर्व में ही लेनी होगी कोविड-19 का टीका एवं आरटीपीसीआर के माध्यम से कराना होगा कोरोना जांच*
संबंधित लोगो को जनता के दरबार में शामिल होने के लिए संबंधित जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षित वाहनों से ले जाया जाएगा पटना
जनता के दरबार में माननीय मुख्यमंत्री बिहार के कार्यक्रम का पुनः आयोजन दिनांक 12 जुलाई 2021 से प्रारंभ की जाएगी।
   जनता के दरबार में माननीय मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में संबंधित लोगो की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से मुख्य सचिव बिहार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रमंडलीय आयुक्त, सभी जिला पदाधिकारियों तथा वरीय पुलिस अधीक्षक को आवश्यक निर्देश दिए गए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि आगामी 12 जुलाई को शिकायत कर्ताओं की उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु सभी जिला पदाधिकारी अपने स्तर से लोगों को वाहन द्वारा पटना भेजने की व्यवस्था करेंगे। लोगो की सुविधा तथा सुरक्षा का ख्याल करते हुए इनके साथ दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी साथ रहेंगे। 
   वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि प्रत्येक महीने के प्रथम तीन सोमवार को जनता के दरबार कार्यक्रम के तहत लोगो की शिकायतों को सुनी जाएगी। प्रथम सोमवार को मुख्य रूप से विधि व्यवस्था, द्वितीय सोमवार को समाज कल्याण विभाग तथा तृतीय सोमवार को स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग एवं टेक्निकल विभागों के समस्याओं को विशेष रूप से सुना जाएगा।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि सभी जिलों के संबंधित लोगो मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी शिकायतों को ऑनलाइन करेगे।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि जनता के दरबार कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगो को पटना जाने के पूर्व ही कोविड-19 के टीका एवं आरटीपीसीआर के माध्यम से कोरोना जांच करवाना होगा। जांच तथा टीका लगवाने की पूरी जिम्मेवारी जिला प्रशासन की होगी। 
    सभी संबंधित लोगों को पटना जाने हेतु संबंधित जिलों के जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षित वाहनों द्वारा दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की देखरेख में ले जाया जाएगा।
   दूरस्थ जिलों के लोगो को 1 दिन पूर्व ही संबंधित जिला प्रशासन द्वारा भेजा जाएगा। दूरस्थ जिले से आने वाले लोगो को 1 दिन पूर्व ही ठहरने हेतु मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, वैशाली, नालंदा तथा समस्तीपुर में 5 केंद्र बनाए गए हैं, जहां इन्हें प्रशासन द्वारा चयनित स्थानों पर ठहराया जाएगा।  लोगों को नाश्ता, भोजन इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। संबंधित 5 जिले के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे दूरस्थ जिलों से आने वाले संबंधित व्यक्तियों के ठहरने भोजन इत्यादि का व्यवस्था कराएंगे। इन लोगों को सोमवार को यानी 12 जुलाई को सुबह पटना के लिए रवाना किया जाएगा। शेष जिलों की शिकायत कर्ताओं को 12 जुलाई के प्रातः में सुरक्षित वाहनों से पटना के लिये रवाना किया जाएगा। जहाँ वे जनता के दरवार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल होंगे।
   वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि पटना स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय में नवनिर्मित भवन में जनता दरबार के कार्यक्रम आयोजित होंगे।
   वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव द्वारा सभी जिला पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि जिला पदाधिकारी वरीय पुलिस अधीक्षक अनुमंडल पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी इत्यादि का दूरभाष संख्या तथा ईमेल-आईडी अति शीघ्र विभाग को उपलब्ध कराएं।
   वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के पश्चात जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह ने गया जिले के लोगो को सुरक्षित पटना भेजने के लिए अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी तथा नजारत उप समाहर्ता को जनता के दरबार में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने हेतु सभी तैयारी पूर्व से ही कर लेने का निर्देश दिया।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए गए निर्देश के आलोक में जिला पदाधिकारी ने सहायक आयुक्त, उत्पाद को निर्देश दिया कि वे अधिग्रहण वाद के लंबित मामलों के त्वरित निष्पादन हेतु अन्य पदाधिकारियो को सुनवाई हेतु शक्ति प्रदान संबंधी करवाई कराना सुनिश्चित करें। विदित हो कि उत्पाद विभाग से संबंधित अधिग्रहण वाद के मामलों को त्वरित निष्पादन हेतु 06 अतिरिक्त पदाधिकारियों को इस कार्य हेतु पूर्व में ही लगाया गया है। 
  इस अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य कुमार, उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।