जिलापदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से संबंधित सीएमजी की बैठक

जिलापदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से संबंधित सीएमजी की बैठक
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार
  जिलापदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से संबंधित सीएमजी की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में कई गयी, जिसमे मुख्य रूप से कोविड जांच, कोविड टीकाकरण, कोविड संक्रमित मरीजों का समुचित ईलाज़, जेई/एईएस से संबंधित मरीजों का ईलाज़/आवश्यक व्यवस्था इत्यादि के संबंध में विचार विमर्श करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए।
                    आज की बैठक में बताया गया कि दिनांक-29 जून, 2021 को अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 5 वर्ष का बच्चा आयुष कुमार की मृत्यु जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) से नहीं, बल्कि गैस्ट्रो इंटेरेटाईरिस से हुई है। वेक्टर जनित रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एम०ई० हक ने बताया कि आयुष कुमार, पिता मनोज कुमार, यादव टोला, कोच बाजार से संबंधित मरीज का ई०एल०आई०एस०ए० जांच पॉजिटिव था, परंतु सी०एस०एफ० जांच में नेगेटिव नेगेटिव परिणाम था। बच्चे को जेई का दोनों टीका लगाया गया था। संबंधित टोला में सुअरबाड़ा भी नहीं है। उन्होंने स्पष्ट रूप से बताया कि बच्चे की मृत्यु जेई से नहीं बल्कि गैस्ट्रो इंटेरेटाईरिस से हुई है।समय पर बच्चे को आवश्यक इलाज प्राप्त नहीं हो सका। 
                    डॉक्टर हक ने बताया कि बच्चे को दिनांक 28 जून 2021 को उल्टी/दस्त हुआ। नजदीकी प्रैक्टिशनर से इलाज कराने में समय बर्बाद किया गया। बेहोशी होने पर उसे कोंच अस्पताल ले गए, परंतु हालत और बिगड़ने पर बच्चे को एंबुलेंस से मगध मेडिकल अस्पताल ले गए, जहां बच्चे की मृत्यु हो गई। संबंधित क्षेत्र में फागिंग कराया जा रहा है तथा सभी बच्चे को जेई का टीका दी जा रही है।
                    बैठक में डीपीएम स्वास्थ्य ने बताया कि एक बच्चा प्रिंस कुमार, खिजरसराय जिसे हार्ट (हृदय) में छेद था, उसे मुख्यमंत्री हृदय योजना के तहत हार्ट ऑपरेशन हेतु अहमदाबाद के सत्यसाईं अस्पताल हवाई जहाज से सरकार द्वारा कल भेजा जा रहा है। ऑपरेशन का सारा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। यह इलाज राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है। रोगी तथा उसके परिजन पटना से कल अहमदाबाद के लिए हवाई जहाज से जाएंगे।
                    बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, अपर समाहर्त्ता (लोक शिकायत), सिविल सर्जन, अधीक्षक/प्राचार्य, एएनएमएमसीएच, जिला नजारत उप समाहर्त्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्तागण सहित अन्य पदाधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।