2021, पंचायत नियोजन इकाई में शिक्षक नियोजन रिपोर्टःडीके पंडित

2021, पंचायत नियोजन इकाई में शिक्षक नियोजन
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार
              गया, 09 जुलाई, 2021, पंचायत नियोजन इकाई में शिक्षक नियोजन हेतु कॉउंसलिंग के लिए दिनांक 12.07.2021 को सभी प्रखंड मुख्यालय में तिथि निर्धारित किया गया है। चयन प्रक्रिया को त्रुटिरहित तथा पारदर्शी एवं निष्पक्ष रखने हेतु जिला परिषद सभागार में उप विकास आयुक्त, गया श्री सुमन कुमार की अध्यक्षता में कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
               कार्यशाला में मुख्य रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तथा पंचायत सचिव को निदेश दिया गया कि अभ्यर्थी को अपने साथ मूल प्रमाण पत्र, फोटोयुक्त पहचान पत्र यथा आधार कार्ड, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि लाना अनिवार्य होगा, किंतु किसी योग्यता का मूल प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं रहने की स्थिति में औपबंधिक प्रमाण पत्र मान्य होगा। जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा नियोजन इकाईवार आवश्यक सूचना के साथ कॉउंसलिंग स्थल की सूचना एनआईसी के वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा तथा काउंसिलिंग के दिन कॉउंसलिंग के पूर्व मेधासूची की प्रति सूचनापट्ट पर प्रदर्शित किया जाएगा। 
               कार्यशाला में निदेश दिया गया कि *काउंसिलिंग स्थल पर प्रत्येक अभ्यर्थी का नाम लाउडस्पीकर से तीन बार पुकारा जाएगा। अगर अभ्यर्थी उपस्थित नहीं होते हैं तो उनके बाद के क्रमवार अभ्यर्थी को उसी प्रकार लाउडस्पीकर के माध्यम से तीन तीन बार पुकारा जाएगा। इस दौरान यदि वह अभ्यर्थी जिसका नाम पूर्व में पुकारा गया हो, उपस्थित होकर नियोजन की प्रक्रिया में शामिल होना चाहेंगे तो उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी। वरीयता सूची से सभी अभ्यर्थियों को बुलाने के बाद यदि रिक्ति अवशेष रह जाती है और ऊपर की सूची में अंकित अभ्यर्थी, जिनका नाम पुकार होने पर अनुपस्थित रहे, वैसे छुटे अभ्यर्थी को मेधा सूची के अनुसार काउंसलिंग की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।
               सभी नियोजन इकाई में काउंसलिंग का आयोजन पूर्वाहन 11:30 बजे से अपराहन 4:30 बजे तक आहूत किया जाएगा। अपराहन 6:00 बजे तक चयनित अभ्यर्थियों का नाम प्रकाशित किया जाएगा।
               काउंसिलिंग में किसी कोटि के उम्मीदवार नहीं रहने पर यह पद खाली रहेगा, उसे दूसरे कोटि से भरना नहीं है।
               कार्यशाला में निदेश दिया गया कि कॉउंसलिंग सेन्टर पर नियोजन इकाईवार वीडियोग्राफी की व्यवस्था किया जाना आवश्यक है। साथ ही अभ्यर्थियों का नाम पुकारने हेतु लाउडस्पीकर की व्यवस्था आवश्यक है। उप विकास आयुक्त द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वे अभ्यर्थियों की भीड़ को देखते हुए विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था हेतु दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही कोविड 19 प्रोटोकॉल का अनुपालन भी सुनिश्चित करायेंगे। 
                कार्यशाला का आयोजन 2 सत्र में किया गया था ताकि कार्यशाला में उपस्थित होने वाले पदाधिकारी/कर्मी को नियोजन संबंधी विस्तार से जानकारी दी जा सके। 
                कार्यशाला में ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, डीपीओ सर्वशिक्षा अभियान, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, सभी पंचायत सचिव सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।