गया जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड-19 से संबंधित सीएमजी की बैठकः

  गया जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड-19 से संबंधित सीएमजी की बैठकः

रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार
बोधगया एवं शेरघाटी नगर परिषद क्षेत्र में शत-प्रतिशत टीकाकरण का कार्य किया गया पूर्ण
टिकारी नगर परिषद क्षेत्र में 15 जुलाई तक शत प्रतिशत टीका कराने का दिया गया लक्ष्य
गया नगर निगम क्षेत्र में 25 जुलाई तक संपूर्ण टीकाकरण कराने का दिया गया लक्ष्य

25 जुलाई के बाद नगर निगम क्षेत्र में वार्डवार नहीं किया जाएगा टीकाकरण
26 जुलाई से ग्रामीण क्षेत्रों पर टीकाकरण हेतु सभी संसाधनों को किया जाएगा केंद्रित

26 जुलाई से शहरी क्षेत्रों के सभी अतिरिक्त सेशन साइट को किया जाएगा बंद

पीएचसी एवं सीएचसी में लगातार दिया जाएगा कोरोना वैक्सीन

              गया जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड-19 से संबंधित सीएमजी की बैठक समाहरणालय अवस्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित की गई। बैठक में मुख्य रूप से कोविड-19 टीकाकरण, कोरोना सैंपल जांच, जे०ई० टीकाकरण,  9 टू 9 वैक्सीनेशन, शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण, मगध मेडिकल अस्पताल में जलजमाव से निजात सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा की गई।
   बैठक में जिला पदाधिकारी ने टीकाकरण अभियान पर जोर देते हुए कहा कि बोधगया तथा शेरघाटी शहरी क्षेत्रों में शत-प्रतिशत टीकाकरण का कार्य पूर्ण किया गया है। जिला पदाधिकारी ने टिकारी शहरी क्षेत्र को 15 जुलाई तक शत-प्रतिशत टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया है साथ ही गया नगर निगम क्षेत्र में 25 जुलाई तक शत-प्रतिशत लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। गया नगर निगम क्षेत्र में अब तक 321365 लक्ष्य के विरुद्ध 175000 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। बैठक में निर्देश दिया गया कि शहरी क्षेत्रों में शत-प्रतिशत टीका लगाने हेतु अंतिम 25 जुलाई तक अतिरिक्त सेशन साइट बनावे ताकि वैसे इक्छुक व्यक्ति जो अब तक टीका नहीं लिए हैं, वह जल्द से जल्द टीका ले सके। 25 जुलाई अंतिम निर्धारित तिथि के बाद गया नगर निगम क्षेत्र के कुछ ही टीकाकरण सत्र स्थल पर टीका लगाया जाएगा। 26 जुलाई से टीकाकरण से संबंधित सभी संसाधन ग्रामीण क्षेत्रों पर केंद्रित किया जाएगा। 
    जिला पदाधिकारी ने गया शहरी क्षेत्र के लोगों से (गया नगर निगम क्षेत्र) अपील किया है कि 25 जुलाई तक अधिक से अधिक लोग कोविड-19 से संबंधित टीका ले ले।
   विदित हो कि 90% से अधिक टीकाकरण हो जाने पर उसे शत-प्रतिशत माना जाता है। 10% में इच्छुक या छूटे हुए लोगों का टीकाकरण हेतु पीएचसी एवं सीएचसी में टीकाकरण का कार्य होगा।
   बैठक में बताया गया कि शहरी क्षेत्रों में वृद्धजन तथा दिव्यांगजनों के लिए मोबाइल वैन के माध्यम से टीकाकरण किया जाएगा। जिन वृद्ध एवं दिव्यांगजन अब तक टीका नहीं लिये है, वह जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0631 2222253, 0631 2222259 पर फोन करके टीका लगाने हेतु अनुरोध करेंगे। संबंधित वैक्सीनेशन वैन उनके घर जाकर टीका लगाने का कार्य करेगी।
   गया रेलवे स्टेशन पर 9 टू 9 (प्रातः 9:00 से 9:00 रात्रि तक) टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि 2 से 3 दिनों के बाद रेड क्रॉस भवन में भी 9 टू 9 टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।
   जिला पदाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि टीका की बर्बादी ना हो। अतः एक वाइल में तय किए गए निर्धारित लोगों को टीका अवश्य लगाया जाए।
   बैठक में बताया गया कि अब गर्भवती महिला भी टीका ले सकती हैं। उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि बड़े बड़े मॉल, दुकानों, प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मचारियों को कोविड-19 सैंपल जांच करावे। 
यदि कोई मॉल या प्रतिष्ठान सैंपल जांच करवाने में आनाकानी करते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।* जिला पदाधिकारी ने रेलवे स्टेशन, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा तथा मार्केट एरिया में कोरोना टेस्टिंग नियमित रूप से करवाने का निर्देश दिया।
   जिला पदाधिकारी ने अधीक्षक मगध मेडिकल तथा सिविल सर्जन गया को निर्देश दिया कि अस्पतालों में ओपीडी में आने वाले सभी मरीजों का कोरोना सैंपल जांच नियमित रूप से किया जाए। 
   बैठक में अधीक्षक मगध मेडिकल द्वारा बताया गया कि अब मगध मेडिकल अस्पताल में ओपीडी, डायलिसिस तथा अन्य बीमारियों का इलाज भी नियमित रूप से किया जा रहा है। आज मगध मेडिकल के ओपीडी में कुल 687 मरीजों का इलाज किया गया है। जिला पदाधिकारी द्वारा मगध मेडिकल में जलजमाव से निजात की स्थिति पर विस्तार से समीक्षा की गई। जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि ड्रेनेज बनाने के कार्य में तेजी लावे ताकि मॉनसून सीजन में अस्पताल परिसर में पानी का जमाव ना हो सके।
   बैठक में बताया गया कि जेई से संबंधित टीकाकरण का कार्य 86% कर लिया गया है। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि शीघ्र 95% टीकाकरण का कार्य कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार, सिविल सर्जन गया, अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डीपीएम स्वास्थ्य, प्रभारी पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा, प्रभारी पदाधिकारी जिला आपदा शाखा, वरीय उप समाहर्ता गण सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।