ज़िला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम के अंतर्गत पीड़ित व्यक्तियों को मुआवजा अनुदान से संबंधित मामलों पर विचार विमर्श

ज़िला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम के अंतर्गत पीड़ित व्यक्तियों को मुआवजा अनुदान से संबंधित मामलों पर विचार विमर्श

              गया, 17 जुलाई, 2021, 
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार
जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में ज़िला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम के अंतर्गत पीड़ित व्यक्तियों को मुआवजा अनुदान से संबंधित मामलों पर विचार विमर्श किया गया।
              बैठक में पेंशन हेतु अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत पेंशन भुगतान आदेश को अनुमोदित करते हुए निर्देश दिया गया कि पेंशन भुगतान शीघ्र किया जाए। जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 47 लाभुक को पेंशन का लाभ के रूप में ₹ 1,51,950 की राशि स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया। साथ ही 142 लाभुकों को विभिन्न मामलों यथा हत्या, बलात्कार, मार पीट, गली गलौज, छेड़छाड़ इत्यादि मामलों पर समिति द्वारा विचार करते हुए कुल-1,28,10,000 (01 करोड़ 28 लाख 10 हज़ार) की स्वीकृति प्रदान की गई। 
              बैठक में माननीय सांसद/माननीय सदस्यों एवं जिला पदाधिकारी द्वारा विशेष लोक अभियोजक को निदेश दिया गया कि अगर दोनों पक्षो में समझौता/सुलह किया जाता है तो उस स्थिति में पीड़ित को मुआवजा राशि तथा अधिनियम के प्रावधान के अनुसार राशि दी जा सकती है अथवा नहीं। विशेष लोक अभियोजक को निदेश दिया गया कि वे माननीय न्यायालय/अधिनियम में इस प्रावधान से माननीय सदस्यों को अवगत करावें।
              साथ ही हत्या एवं बलात्कर के मामले में पीड़ित को नियोजन का लाभ देने हेतु विचार विमर्श किया गया। विशेष लोक अभियोजक द्वारा बताया गया की नियोजन कनविक्शन के बाद देय होगा। बैठक में बताया गया कि हत्या एवं बलात्कार के मामले में अबतक कितने में कनविक्शन के बाद नियोजन दिया गया, इस पर स्थिति स्पष्ट करने का निदेश विशेष लोक अभियोजक को दिया गया। माननीय सदस्यों के अनुरोध पर जिला पदाधिकारी ने विशेष लोक अभियोजक को निर्देश दिया कि मामले में कनविक्शन योग्य की सूची जिला पदाधिकारी को उपलब्ध करावें।
              बैठक में अन्य सदस्यों द्वारा विभिन्न मामलों पर भी चर्चा की गई। 
              बैठक में माननीय सांसद श्री विजय कुमार द्वारा दोषी को शीघ्र सजा दिलाने हेतु विशेष लोक अभियोजक को निदेश दिया। 
              बैठक में माननीय सांसद, गया, वरीय पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, सहायक समाहर्त्ता, माननीय मंत्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग के प्रतिनिधि श्री टूटू खान, डॉक्टर प्रेम कुमार, नगर विधायक के प्रतिनिधि श्री प्रमोद कुमार, जितेंद्र कुमार, निरंजन भुइयां, थानाध्यक्ष, अनुसूचित जाति जनजाति सहित अन्य पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।