जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक

जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक

गया, 19 जुलाई, 2021,
रिपोर्टःडीके पंडित
 जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गई, जिसमें जिला पदाधिकारी गया तथा वरीय पुलिस अधीक्षक गया द्वारा शांति समिति के सदस्यों से अनुरोध किया गया कि वे जिले में ईद उल जोहा (बकरीद) को प्रेम, सद्भाव एवं शांति के वातावरण में मनाने तथा बकरीद की नमाज अपने घर पर ही परिवार के साथ अदा करने हेतु लोगों को प्रेरित करें।
   जिला पदाधिकारी तथा वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा जिला वासियों को बकरीद पर्व पर शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए लोगों से अनुरोध किया गया कि इस त्योहार को  उत्साह एवं शांतिपूर्ण तरीके से मनाते हुए कोविड-19 संक्रमण से स्वयं तथा अपने समाज को सुरक्षित रखने का प्रयास करें।
   जिला पदाधिकारी ने जिला शांति समिति के सदस्यों को कहा कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए अन्य पर्व त्योहारों की तरह बकरीद में भी सामूहिक नवाज सार्वजनिक स्थलों पर अदा नहीं की जा सकेगी। लोग अपने घरों पर ही परिवार के साथ त्योहार का आनंद लेंगे। उन्होंने बताया कि बिहार में कोरोना संक्रमण का प्रकोप अभी कम हुआ है,परंतु मुंबई सहित नॉर्थ-ईस्ट के अन्य राज्यों में संक्रमण अभी काफी अधिक है, जिसके कारण हमें भी पूरी तरह सचेत एवं सावधान रहते हुए सरकार के सभी गाइडलाइंस का शत प्रतिशत अनुपालन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने लोगों से कहा कि एक दूसरे से हाथ या गले ना मिलाएं तथा मास्क एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य करें। कुर्बानी को भी सही तरीके से शांतिपूर्वक एवं पर्दे के अंदर करें तथा एक दूसरे के धार्मिक भावना का आदर करें।
    उन्होंने कहा कि शांति समिति के सदस्यों की जिम्मेवारी काफी बढ़ गई है, जो अपने क्षेत्र के लोगों को मस्जिद में नमाज अदा न करने तथा घर पर ही नमाज अदा करने हेतु लोगों को प्रेरित एवं जागरूक करने से संबंधित है। उन्होंने अपील किया है कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा हेतु लोगों को प्रेरित करें।
   उन्होंने बैठक में उपस्थित अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह मस्जिद के सदर/ केअर टेकर/ सेक्रेटरी से आग्रह करें कि मस्जिद में लगे माइक के माध्यम से लोगों को अपने घरों पर ही नमाज अदा करने का ऐलान करें।
   *बैठक में जिला वासियों से तथा शांति समिति के सदस्यों से जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने अनुरोध किया कि वह सोशल मीडिया पर किसी प्रकार के विवाद/ अफवाह फैलाने वाले मैसेज का पूरी तरह खंडन करते हुए मैसेज को भेजने वाले अथवा फॉरवर्ड करने वाले व्यक्ति या ग्रुप एडमिन के विरुद्ध संबंधित थाने को त्वरित रूप से सूचित करेंगे। उन्होंने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने तथा अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के बारे में नजदीकी थाने अथवा जिला प्रशासन को सूचित करने का निदेश दिया।*
     जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि *जिला स्तर, अनुमंडल स्तर एवं प्रखंड स्तर पर गहन समीक्षा की जा रही है तथा ऐसे असामाजिक तत्वों पर त्वरित गति से कार्रवाई की जाएगी। अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे संवेदनशील स्थलों का मुआयना करते हुए विशेष नजर रखेंगे।* अनुमंडल स्तरीय तथा प्रखंड स्तरीय शांति समिति के सदस्यों के साथ समन्वय रखते हुए कार्य करेंगे। किसी प्रकार की घटना होने पर स्वयं घटनास्थल के लिए बिना समय गवाएं प्रस्थान करेंगे तथा वरीय पदाधिकारियों को तत्काल सूचित करेंगे।
    जिला प्रशासन गया द्वारा बकरीद पर्व के अवसर पर जारी संयुक्त आदेश में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था को बनाए रखने हेतु विशेष व्यवस्था की गई है। *जिले के शहरी थाना क्षेत्रों में गस्ती दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त गया शहर में विधि व्यवस्था संधारण हेतु कुल 36 स्थानों को चिन्हित करते हुए स्टैटिक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी तथा थानाध्यक्ष को सख्त निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सजग एवं सतर्क रहते हुए स्थिति की निगरानी करेंगे। साथ ही थानाध्यक्ष के साथ संवेदनशील स्थलों का निरीक्षण भी करेंगे। सभी संबंधित पदाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वह अपने मोबाइल को चालू रखते हुए आवश्यक कॉल को अनिवार्य रूप से अटेंड करेंगे।*
    बैठक में नगर आयुक्त गया नगर निगम, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया, टिकारी तथा शेरघाटी को निर्देश दिया गया कि बकरीद पर्व के अवसर पर अपने-अपने क्षेत्रों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रखेंगे तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान देंगे।
   बैठक में जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि *श्रावणी मेला का आयोजन जिले में कहीं भी नहीं किया जाएगा। उन्होंने विशेष रुप से बैजुनाथ धाम, कोटेश्वर नाथ धाम, बांके धाम सहित अन्य शिव मंदिरों/ धार्मिक स्थानों पर सामूहिक पूजा न करने तथा मंदिरों के पुजारियों/ आयोजकों को निर्देश दिया है कि वह मंदिर को बंद रखेंगे साथ ही लोगों से अपने घर पर ही धार्मिक अनुष्ठान करने का अनुरोध करेंगे।* बैठक में शांति समिति के सदस्यों से भी अनुरोध किया गया कि वे लोगों को मंदिर में न पूजा करने, सर्वजनिक स्थल पर भीड़ न लगाने तथा अपने घरों पर ही धार्मिक पूजा पाठ करने हेतु प्रेरित एवं जागरूक करें।
   जिला पदाधिकारी ने पुनः लोगों से अपील किया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा हेतु कोविड-19 का टीका अवश्य लगावे ताकि लोग स्वयं तथा अपने समाज को संक्रमण से बचा सके।
   बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य कुमार, नगर पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार, नगर आयुक्त गया नगर निगम श्री सावन कुमार, उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, सहायक समाहर्ता डॉ अनुपमा सिंह, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता गण सहित जिला स्तरीय शांति समिति के सदस्य गण उपस्थित थे।