पर्यटनविभाग के बिहार श्री नारायण प्रसाद द्वारा आज जिला अतिथि गृह गया में पर्यटन संबंधी समीक्षा बैठक गया, 24 जुलाई, 2021,

पर्यटनविभाग के बिहार श्री नारायण प्रसाद द्वारा आज जिला अतिथि गृह गया में पर्यटन संबंधी समीक्षा बैठक 
  गया, 24 जुलाई, 2021, 

रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार
माननीय मंत्री, पर्यटन विभाग, बिहार श्री नारायण प्रसाद द्वारा आज जिला अतिथि गृह गया में पर्यटन संबंधी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि गया में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों एवं अभियंताओं को निर्देश दिया कि पर्यटन से संबंधित सभी परियोजनाएं/योजनाएं स-समय पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें ताकि गया में आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो तथा गया आकर पर्यटक सुकून का महसूस करें।
               माननीय मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि हर कोई व्यक्ति पर्यटक क्षेत्र में जाना चाहते हैं ताकि रोजमर्रा के काम से थकान होने पर इन पर्यटक स्थलों पर उन्हें शांति एवं सुकून मिल सके।
               माननीय मंत्री द्वारा आज जिन पर्यटन की मुख्य योजना की समीक्षा किया गया, उनमें बोधगया अंतर्गत उच्च कोटि का अतिथि गृह, राज्य अतिथि गृह, डुंगेश्वरी हिल से महाबोधी टेंपल तक सड़क का निर्माण, मुहाने नदी पर पुल का निर्माण, डुंगेश्वरी हिल पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा तथा फल्गु नदी के बीचों बीच एवं अम्बेडकर छात्रावास के पास भगवान विष्णु की प्रतिमा लगाई जाएगी, जिसका स्थल निरीक्षण किया जा चुका है, प्रेतशिला में रोपवे का निर्माण, डंगेश्वरी हिल पर रोपवे का निर्माण तथा ब्रह्मयोनि में रोपवे का निर्माण कार्य की समीक्षा किया। बैठक में पर्यटन विकास निगम के अभियंताओं द्वारा बताया गया कि प्रेतशिला में रोपवे का निविदा प्रकाशित हुआ है परंतु ब्रह्मयोनि एवं डुंगेश्वरी में रोपवे हेतु पुनः निविदा निकाला जाएगा।
               माननीय मंत्री द्वारा प्रागबोधि में पर्यटन की सुविधा की विस्तार यथा जन सुविधा, कैफिटेरिया, चाहरदीवारी इत्यादि का निर्माण कार्य की समीक्षा की गई। साथ ही बैठक में बताया गया कि दशरथ मांझी स्मृति भवन, गहलौर का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है परंतु उनके जीवन काल के समय का कुछ फोटोग्राफस उनके द्वारा उपयोग किया गया छेनी हथौड़ी रखने का कार्य शेष है माननीय मंत्री ने एक माह के अंदर इस कार्य को पूर्ण कराने का निर्देश दिया।
               माननीय मंत्री द्वारा कोटेश्वरधाम के आसपास पर्यटक सुविधा का विकास, बांकेधाम शिव मंदिर में पर्यटकीय सुविधाओं का विकास, महाबोधि कल्चरल सेंटर बोधगया का विकास, उच्च कोटि का अतिथि गृह का निर्माण कार्य, राज्य अतिथि गृह का निर्माण कार्य, तपोवन (मोहडा) में टूरिस्ट होटल का विकास सहित अन्य योजनाओं पर विस्तार से समीक्षा किया गया। 
               माननीय मंत्री ने टूरिस्ट विकास निगम के अभियंताओं तथा पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि टूरिस्ट विभाग द्वारा निर्मित एवं विकसित होटल का सौंदर्यीकरण करावे तथा अच्छी सेवा दें ताकि पर्यटक गया में गया के पर्यटक होटल में आकर ठहरे। साथ ही होटल के आय में भी वृद्धि हो सके। 
               उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार द्वारा धन्यवाद ज्ञापन कर माननीय मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया गया।
               समीक्षा बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी सह प्रभारी पदाधिकारी, पर्यटन शाखा, विकास निगम के अभियंता एवं पदाधिकारीगण, आहलूवालिया कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर सहित अन्य पदाधिकारी एवं अभियंतागण उपस्थित थे।