आत्मा द्वारा एक दिवसीय मषरुम प्रषिक्षण-सह-प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

आत्मा द्वारा एक दिवसीय मषरुम प्रषिक्षण-सह-प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

 

(28-07-2021 /

 बाजार समिति परिसर, चन्दौती / 

गया)

 

*आत्मा द्वारा एक दिवसीय मषरुम प्रषिक्षण-सह-प्रतियोगिता का किया गया आयोजन*

 *प्रत्येक प्रखण्ड से 05-05 किसानों ने किया भागीदारी

बामेती के दिषा-निर्देष के आलोक में करेंगें मषरुम उत्पादन, विकसित किया जायेगा बाजार

 

कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा), गया द्वारा मषरुम उत्पादन एवं विपणन पर एक दिवसीय प्रषिक्षण-सह-प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय बाजार समिति परिसर में किया गया। बामेती द्वारा बिहार के सभी 534 प्रखण्डों से 5-5 किसानों को मषरुम उत्पादन के लिये चयनित कर उनका क्षमता संवर्द्धन कराकर सामूहिक रुप से खेती कराये जाने की योजना है।  

कार्यक्रम में भाग ले रहे ¬प्रतिभागियों को संबोधित करते हुये परियोजना निदेषक, आत्मा, गया श्री रविन्द्र कुमार ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट कार्यक्रम के अंतर्गत गया जिला का चयन मषरुम उत्पादन के लिये किया गया है। साथ ही गया जिला में लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय के सौजन्य से मषरुम का कैनिंग प्लान्ट स्थापित किया जा रहा है। गया में उद्यान निदेषालय पटना के सहयोग से मषरुम के स्पाॅन उत्पादन, कम्पोस्ट मेकिंग एवं प्रषिक्षण की समन्वित दो ईकाईयाॅ वजीरगंज के शंकरबिगहा एवं गुरुआ के राजन में कार्यरत हैं। जिला में मषरुम उत्पादन के लिये आवष्यक सभी उपादन और घटक सहज रुप से उपलब्ध हैं। 

कार्यक्रम में उपस्थित आयस्टर मषरुम उत्पादक किसान श्री सूरज देव मेहता ने आयस्टर मषरुम  उत्पादन की बारीकियों पर प्रकाष डाला। वजीरगंज के शंकरबिगहा में मषरुम की समन्वित ईकाई लगाने वाले श्री सुचित कुमार ने बटन मषरुम के लिये पलटाई विधि से कम्पोस्ट तैयार के तरीके पर विस्तार से प्रकाष डाला। एग्रीप्रेन्योर श्री राजेष सिंह ने बटन मषरुम के अच्छे उत्पादन के लिये आवष्यक तकनीकी पर जानकारी साझा की। 

प्रखण्ड उद्यान पदाधिकारी श्री हरेन्द्र कुमार ने उद्यान विभाग द्वारा मषरुम उत्पादन हेतु सरकार द्वारा दी जा रही 90 प्रतिषत सहायता लेने के लिये नियमों एवं आवष्यक कागजातों की जानकारी दी। आहार फाउण्डेषन के श्री अमित प्रकाष ने आयष्टर मषरुम से बनाये जाने वाले अचार, पापड, बरी आदि के लिये प्रषिक्षण एवं सहायता के विषय में चर्चा किया। सिमुआर ऐग्रो प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड के निदेषक श्री मनीष कुमार ने कृषक उत्पादक कम्पनी के माध्यम से मषरुम उत्पादन की योजना की जानकारी दिया।