डीएम ने टनकुप्पा प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का निरीक्षण , अधिकारियों को दिया निर्देश।

डीएम ने टनकुप्पा प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का निरीक्षण ,  अधिकारियों को दिया निर्देश।
               गया, 29 जुलाई, 2021, जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा आज टनकुप्पा प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का निरीक्षण करते हुए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी को महत्वपूर्ण निदेश दिए गए। 
               जिला पदाधिकारी द्वारा आज प्रखंड कार्यालय के उपस्थिति पंजी एवं कैश बुक का निरीक्षण किया गया। साथ ही इंदिरा आवास, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मनरेगा, 7 निश्चय अंतर्गत नल जल योजना, कुओं का जीर्णोद्धार, शौचालय का निर्माण, रिचार्ज बोरवेल का निर्माण, कुओं के नज़दीक सोख्ता का निर्माण, रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण, पौधारोपण कार्य, आईसीडीएस, पंचायत निर्वाचन, मतपत्र पेटी की रंगाई एवं सफाई इत्यादि कार्य का निरीक्षण/जांच करते हुए एवं समीक्षा की गई। 
               अंचल कार्यालय की जांच के क्रम में दाखिल खारिज, आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण किया गया। 
               जिला पदाधिकारी द्वारा कर्मियों की उपस्थिति पंजी की जांच के क्रम में पाया गया कि श्री शैलेश कुमार, उच्चवर्गीय लिपिक, श्री नाथुन रविदास, कार्यालय परिचारी, श्री सूरज कुमार, कार्यपालक सहायक, श्री रविशंकर कुमार, कार्यालय सहायक अनुपस्थित पाए गए। जिला पदाधिकारी द्वारा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि अनुपस्थित कर्मियों से स्पष्टीकरण पूछते हुए उनका वेतन स्थगित रखें। 
               जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी तथा संबंधित कर्मी प्रखंड मुख्यालय में ही रहना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया कि टनकुप्पा जैसे दूरस्थ प्रखण्डों में कार्य संस्कृति को और अधिक प्रभावी बनावें। साथ ही स्वयं अधिक मेहनत करते हुए अपने अधीनस्थ कर्मियों को अधिक से अधिक कार्य करने हेतु प्रेरित करें। 
               प्रखंड कार्यालय में सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम अंतर्गत नल जल योजना की विस्तृत समीक्षा की गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कुल 141 वार्ड में पंचायत राज विभाग को 105 योजना को करना था, जिसमें लगभग 100 योजनाओं को पूर्ण किया गया है। बताया गया कि वार्ड नंबर 8, 9 एवं 10 में बिजली की समस्या के कारण पेयजल प्रभावित हो रही है। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, टनकुप्पा तथा पीएचईडी के अभियंता को निदेश दिया गया कि नल जल योजना के कार्य प्राथमिकता स्तर पर करें। बताया गया कि पीएचईडी द्वारा 36 वार्ड में से 15 वार्ड में काम चल रहा है। जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि नल जल योजना की पूरी जिम्मेवारी पंचायत राज विभाग के कर्मियों को दें। साथ ही वे यह सुनिश्चित करे कि नल जल योजना से संबंधित सभी जानकारी उनके पास हो। 
               जिला पदाधिकारी ने कुओं के जीर्णोद्धार कार्य की समीक्षा करते हुए निदेश दिया कि कुओं का जीर्णोद्धार तेजी से करावें, ताकि ज़िले की रैंकिंग में सुधार हो। बताया गया कि 108 कुआ में से मात्र 08 कुओं का जीर्णोद्धार किया गया है। जिलाधिकारी ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी, टनकुप्पा का वेतन अवरुद्ध करने का निदेश दिया। 
               जिला पदाधिकारी द्वारा मुख्यमंत्री परिवहन योजना की प्रगति की समीक्षा की गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 02 एंबुलेंस की स्वीकृति पत्र दिया गया है, परंतु लाभुक द्वारा अब तक क्रय नहीं किया गया है। जिला पदाधिकारी ने सख्त निर्देश दिया कि एंबुलेंस का क्रय अतिशीघ्र करावें। 
               मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि जो 1996 के पहले की योजना है, प्रखंड विकास पदाधिकारी क्षेत्र में जाकर जांच करें। अगर जांच में संतुष्ट हैं, तो योग्य लाभुक को उसकी मरम्मत कराने हेतु राशि उपलब्ध करावें। 
               उन्होंने निदेश दिया कि पूर्व में जो आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराया गया है, अगर राशि के कारण अथवा अन्य कारणों से पूर्ण नहीं हुआ है, तो उसे 15वीं वित्त आयोग की राशि से पूर्ण करावें। 
               निरीक्षण के क्रम में कनीय अभियंता, मनरेगा द्वारा बताया गया कि पौधारोपण हेतु 24,000 गड्ढे खोदे गए हैं, जिसमे 19,600 पौधे लगाए गए हैं। कुल लक्ष्य 29,000 पौधारोपण का है। 294 सोख्ता का निर्माण तथा 151 रिचार्ज बोरवेल का निर्माण कराया गया है। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि 3000 वर्ग फ़ीट में बनाये गए सभी सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण करावें। *जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, टनकुप्पा एवं पीओ, मनरेगा को निर्देश दिया कि नीमचक बथानी प्रखंड के तर्ज पर पहाड़ के पानी का संरक्षण करने हेतु टनकुप्पा में भी जल संरक्षण परियोजना पर कार्य करें।
               जिला पदाधिकारी द्वारा अंचल कार्यालय से संबंधित दाखिल खारिज का विस्तार से निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में बताया गया कि 70% दाखिल खारिज किया गया है तथा परिमार्जन में 816 में से 631 पूर्ण किया गया। उन्होंने अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि दाखिल खारिज के आवेदन को रद्द करते हैं, तो पर्याप्त कारण देना अनिवार्य होगा। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि म्युटेशन के कार्य को प्राथमिकता स्तर पर करें, इसमें समय सीमा का अवश्य ध्यान रखें। अंचलाधिकारी द्वारा बताया गया की प्रखंड स्तर पर भूमि की मापी कार्य अद्यतन है। 
               जिला पदाधिकारी द्वारा कैश बुक का निरीक्षण करते हुए निदेश दिया गया कि जो अनावश्यक राशि है अथवा जो योजना बंद हो गए हैं, उस राशि को अविलंब जमा करना सुनिश्चित करे। साथ ही असमायोजित अभिश्रव को अतिशीघ्र समायोजित करें। 
               जिला पदाधिकारी द्वारा आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण करते हुए उपस्थित लाभुकों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछताछ किया गया। उन्होंने कई आवेदनों का भी निरीक्षण करते हुए काउंटर पर उपस्थित कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने पंचायत निर्वाचन हेतु मतपत्र पेटी की सफाई कार्य का भी निरीक्षण किया तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी से मतपत्र पेटी की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त किया। 
               जिलाधिकारी के साथ जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, श्री शम्भूनाथ झा, वरीय उप समाहर्ता श्री अमरेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।