डीएम ने मद्य निषेध, विधि व्यवस्था, खनन, भूमि विवाद सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर बैठक ka

डीएम ने  मद्य निषेध, विधि व्यवस्था, खनन, भूमि विवाद सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर बैठक 
               गया, 30 जुलाई, 2021, जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में मद्य निषेध, विधि व्यवस्था, खनन, भूमि विवाद सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर बैठक आयोजित की गई।
               बैठक में जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि भूमि विवाद के मामले में धारा 144, 145, 146 एवं 148 का निष्पादन प्राथमिकता स्तर पर करें। उन्होंने निर्देश दिया कि भूमि सुधार उप समाहर्ता तथा अंचल अधिकारी अपने शक्ति का प्रयोग करते हुए भूमि विवाद संबंधी मामले का निष्पादन शीघ्र कराएं। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि संबंधित धारा के अंतर्गत जो मामले चल रहे हैं, उनका त्वरित निष्पादन आवश्यक है।
               जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि भूमि विवाद से संबंधित जितने मामलों का निष्पादन होता है, उसकी सूची तैयार करें। 
               बैठक में पंचायत निर्वाचन से संबंधित विधि व्यवस्था तथा शस्त्रों का सत्यापन विषय पर गंभीरतापूर्वक विचार विमर्श किया गया। नगर पुलिस अधीक्षक ने सभी पुलिस उपाधीक्षक तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि शस्त्र सत्यापन की समीक्षा नियमित रूप से करें। साथ ही गोली/कारतूस की खपत की भी समीक्षा करें। यदि अचानक गोली/कारतूस की खपत बढ़ जाये, तो यह जांच का विषय है। 
               वरीय पुलिस अधीक्षक, गया, श्री आदित्य कुमार ने कहा कि पंचायत निर्वाचन में विधि व्यवस्था तथा शस्त्रों का सत्यापन अधिक महत्वपूर्ण कार्य हैं, शस्त्र दंडाधिकारी इसे देखें। उन्होंने बताया कि शस्त्र सत्यापन के दौरान शस्त्रों की बनावट में कोई परिवर्तन तो नहीं किया गया है। साथ ही उन्होंने मतदान केंद्र का भौतिक सत्यापन की भी समीक्षा कर लेने का निदेश दिया। मतदान केंद्र अंतर्गत भेद्य क्षेत्रों की पहचान तथा असामाजिक तत्वों पर धारा 107, 116 इत्यादि संबंधित कार्य अभी से ही कर लें। 
               जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि धारा 107 इत्यादि के मामले पर कार्रवाई सुनिश्चित करें, ताकि पंचायत निर्वाचन निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक संपन्न कराया जा सके।
               मद्य निषेध की समीक्षा बैठक में निदेश दिया गया कि वैसे बड़े क्षेत्र यथा बोधगया, शेरघाटी, मोहनपुर, बाराचट्टी, बुनियादगंज इत्यादि थानों से शराब के विनष्टीकरण संबंधी प्रस्ताव शीघ्र भेजें। 
               बैठक में जीटी रोड शेरघाटी में लगे सीसीटीवी कैमरे को शीघ्र मरम्मत कराने का निर्देश सहायक उत्पाद अधीक्षक को दिया गया। बैठक में बताया गया कि 2,617 वाहन की नीलामी का प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है तथा 1,091 में आदेश प्राप्त हो चुका है। जिला पदाधिकारी ने मोटरयान निरीक्षक को निर्देश दिया कि 7 दिनों के अंदर वाहन का मूल्यांकन कर ले ताकि वाहन की नीलामी शीघ्र की जा सके। बताया गया कि 353 वाहन की नीलामी हो चुकी है।
               बैठक में विशेष लोक अभियोजक द्वारा बताया गया कि 16 मामलों में कन्विक्शन हुआ है। जिला पदाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि सभी मामलों की सूची तैयार करें, की कितने मामले किस किस स्थिति में है। साथ ही किन मामलों में क्या क्या समस्याएं हैं, उन्हें भी प्रतिवेदित करें। 
               बैठक में अवैध खनन की रोकथाम पर गंभीरतापूर्वक विचार किया गया। जिला पदाधिकारी तथा वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि जिले के बड़े-बड़े बालू घाटों पर सख्ती से निगरानी करेंगे तथा अवैध खनन को रोकने हेतु अभियान चलावें। निदेश दिया गया कि बालू के बड़े बड़े हॉटपॉट पर थानाध्यक्ष, अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संयुक्त रूप से कार्रवाई सुनिश्चित करें। 
               बैठक में बताया गया कि सरकार बालू की अवैध खनन को लेकर काफी गंभीर है तथा इस पर कई अहम कार्रवाई भी सरकार स्तर से किए गए हैं। अतः बालू के अवैध खनन पर सख्ती से कार्रवाई करना आवश्यक है।
               जिला पदाधिकारी ने पुलिस पदाधिकारी तथा प्रशासनिक पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि बालू के अवैध खनन को रोकने तथा बालू माफिया पर सख्ती से कार्रवाई ऐसी हो जिसकी आवाज राज्य स्तर तक सुनाई दे।
               बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता (लोक शिकायत), जिला पंचायत राज पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी/ पुलिस उपाधीक्षक, विशेष कार्य पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, मद्य निषेध के पदाधिकारी, विशेष लोक अभियोजक सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।