निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक माहौल में संपन्न कराने के उद्देश्य से सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करते हुए आवश्यक निर्देश

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक माहौल में संपन्न कराने के उद्देश्य से सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करते हुए आवश्यक निर्देश
              गया, 31 जुलाई 2021, 
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार
*राज्य निर्वाचन आयुक्त, बिहार की अध्यक्षता में आगामी पंचायत निर्वाचन 2021 को सफलतापूर्वक, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक माहौल में संपन्न कराने के उद्देश्य से सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए।*
   बैठक में मुख्य रूप से ईवीएम प्रबंधन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तार पूर्वक निर्देश दिए गए। ईवीएम प्राप्त होने के पश्चात बारकोड प्रिंट कर ईवीएम पर चिपका कर स्कैन कर स्टॉक एंट्री करवाने एवं वेयरहाउस में सुरक्षित रखने का निर्देश दिए। ईवीएम surplus जिले से EVM deficit ज़िले का evm  संबंधी द्वितीय संबंधन एवं उसका परिवहन की समीक्षा, सभी जिलों में ईवीएम के एफएलसी की तैयारी, एफएलसी कार्य संबंधी टीम में ईवीएम मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति, ईवीएम के एफएलसी के पश्चात रखने हेतु वज्र गृह की व्यवस्था, सभी प्रखंडों में ईवीएम सुरक्षित रखने हेतु वज्र गृह की व्यवस्था, चुनाव आयोग के स्वामित्व वाले ईवीएम के संबंध में समीक्षा, ईवीएम के लिए मतपत्रों का मुद्रण की समीक्षा, नगर विकास एवं आवास विभाग बिहार द्वारा अधिसूचित नवगठित/ उत्क्रमित/ सीमा विस्तारित नगर पालिका के फलस्वरुप उत्पन्न स्थिति पर अंतिम रूप से कार्रवाई सुनिश्चित करवाने की समीक्षा, विलोपित /शेष बचे पंचायतों के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र की सूची का बिहार पंचायत निर्वाचन नियमावली के आलोक में प्रपत्र 1 में प्रकाशन की समीक्षा, मतदाता सूची के संशोधन के संबंध में समीक्षा, मतदान केंद्र के संशोधन के संबंध में समीक्षा,  सभी जिलों में आदर्श मतदान केंद्र निर्माण के संबंध में समीक्षा, पंचायत के विभिन्न पदों के आरक्षण स्थिति में पूरे विसंगति को दूर कराने के संबंध में समीक्षा, मत पेटिका की वास्तविक स्थिति एवं उसके मरम्मति के साथ आवश्यकता का आकलन के संबंध में समीक्षा, मतदान कर्मी एवं सुरक्षा कर्मी की उपलब्धता एवं आवश्यकता का आकलन तथा उन्हें ससमय प्रशिक्षण उपलब्ध कराने की समीक्षा, मतगणना के संबंध में विस्तृत समीक्षा मतदान सामग्रियों की तैयारी के संबंध में समीक्षा सहित अन्य कई बिंदुओं पर विस्तार से सभी जिला पदाधिकारियों पंचायत राज पदाधिकारियों के साथ समीक्षा की गई।
    *वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा बताया गया कि* ईवीएम की स्कैनिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस कार्य हेतु चार से पांच टीम तथा पर्याप्त संख्या में एक्सक्यूटिव असिस्टेंट (कंप्यूटर ऑपरेटर) रखे गए थे। ईवीएम को रखने हेतु जिले में 02 वेयरहाउस बनाए गए हैं।
   उन्होंने बताया कि evm का एफएलसी  कार्य हेतु पर्याप्त टीम गठित किए गए हैं, जो लगभग 15 दिनों में एफ़एलसी कार्य पूर्ण कर लेने की संभावना है।
   गया जिले को पंचायत चुनाव हेतु 9496 बी० यू० तथा 9005 सी० यू० आवंटित है। उन्होंने बताया कि जिले में पर्याप्त मत पेटिका उपलब्ध है। 2165 बड़ा आकार तथा 6827 मध्यम आकार का मत पेटिका उपलब्ध है। गया जिले में पंचायत चुनाव हेतु लगभग 4589 मतदान केंद्र हैं। सभी का भौतिक सत्यापन करवाया जा रहा है।
   वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला स्तर पर उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार, निदेशक डीआरडीए श्री संतोष कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी श्री सुनील कुमार,  उप निर्वाचन पदाधिकारी गया, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता श्री शाहबाज खान सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।