भवन निर्माण के अधूरे कार्य एक माह में पूर्ण करें, नहीं तो होगी कार्रवाई : जिला पदाधिकारी* *आर0टी0ई0 के तहत नामांकन हेतु अब 14 अगस्त तक कर सकेंगें आवेदन*

*भवन निर्माण के अधूरे कार्य एक माह में पूर्ण करें, नहीं तो होगी कार्रवाई : जिला पदाधिकारी*
*आर0टी0ई0 के तहत नामांकन हेतु अब 14 अगस्त तक कर सकेंगें आवेदन* 

गया, 31 जुलाई, 2021,

रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार
गया जिला में सर्व शिक्षा अभियान के तहत विद्यालय भवनों का निर्माण कार्य लंबित रखने तथा राशि की निकासी कर गबन कर लेने वाले प्रधानाध्यापकों एवं संबंधित कनीय अभियंता पर गाज गिरने वाली है। ऐसे अधूरे भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण करने हेतु सभी कनीय अभियंताओं एवं प्रधानाध्यापकों को एक माह का समय दिया गया है।
शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक में भवन निर्माण की विषेश समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी गया श्री अभिशेक सिंह ने कहा कि वर्ष 2014 तथा उससे पूर्व के जो भी भवन निर्माण कार्य अधूरे हैं, उनको यदि एक माह के अंदर पूरा नहीं किया जाता है तो जिला पदाधिकारी के स्तर से गठित जांच दल इसके लिए दोषी को चिह्नित करते हुए जबाबदेही फिक्स करेगी तथा उसी के आधार पर सभी संबंधितों से राशि की वसूली करते हुए भवन निर्माण का कार्य पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि किसी दोशी प्रधानाध्यापक पर प्राथमिकी दर्ज करने का तात्पर्य यह नहीं है कि भवन निर्माण कार्य बंद कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि संबंधित विद्यालय के प्रभारी का यह दायित्व है कि वह अधूरे निर्माण कार्य को पूर्ण करने हेतु आवष्यक कार्रवाई करे। उन्होंने सभी कनीय अभियंताओं की स्वेच्छाचारिता तथा लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए चेतावनी दी कि एक माह के अंदर अधूरे कार्य को पूर्ण करने हेतु अगर समुचित कार्रवाई नहीं की गई तथा लापरवाही दिखाई दी तो उनके विरूद्ध प्रपत्र-क गठित करते हुए विभागीय कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी।
*जिला पदाधिकारी ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम* के तहत कमजोर एवं अभिवंचित वर्ग के बच्चों हेतु प्रस्वीकृति प्राप्त निजी विद्यालयों के कक्षा-1 में आरक्षित 25 प्रतिशत सीट पर नामांकन हेतु कम आवेदन प्राप्त होने को गंभीरता से लिया तथा निदेश दिया गया अब 14 अगस्त तक प्रखंड संसाधन केन्द्र के अलावे जिला एवं प्रखंड स्तरीय आर0टी0पी0एस0 काउंटर पर भी आवेदन लिए जाऐंगें। उन्होंने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया कि प्रत्येक प्रखंड से ऐसे बच्चों की पहचान कर कम-से-कम 100 आवेदन तथा अनुमंडल मुख्यालय में स्थित प्रखंड यथा नगर प्रखंड, मानपुर, टिकारी, शेरघाटी तथा खिजरसराय से 250 आवेदन प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि बाल विकास परियोजना पदाधिकारी का भी सहयोग प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाय।
जिला पदाधिकारी ने गत बैठक में दिए गए निर्देशो का अनुपालन नहीं करने वाले प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों का वेतन स्थगित रखने का निदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी के अलावे सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी तथा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी उपस्थित थे।