सरकार की विभिन्न कल्याणकारी एवं जनोपयोगी योजनाओं यथा जल जीवन हरियाली, सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम,

सरकार की विभिन्न कल्याणकारी एवं जनोपयोगी योजनाओं यथा जल जीवन हरियाली, सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम,
गया, 02 अगस्त, 2021,
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार 
जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी एवं जनोपयोगी योजनाओं यथा जल जीवन हरियाली, सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम, लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, विद्युत से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु भूमि की उपलब्धता, अत्यधिक वर्षा के कारण पुल पुलिया एवं सड़कों की स्थिति का निरीक्षण हेतु अभियंताओं को निर्देश तथा स्थिति की सही जानकारी के संबंध में त्वरित गति से वरीय अधिकारियों को सूचित करने का निदेश, सी डब्ल्यू जे सी/  एम जे सी, अवैध शराब का विनष्टीकरण एवं जप्त वाहनों की नीलामी सहित अन्य विभागों के  प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की गई 
    आज की बैठक में जिला पदाधिकारी ने अभियंताओं को अत्याधिक बारिश /बाढ़ के कारण पुल पुलिया एवं सड़कों के रखरखाव संबंधित महत्वपूर्ण निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि अगर कहीं पुल पुलिया /सड़क अत्याधिक बारिश /बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हो जाए तो संबंधित विभाग के अभियंता तत्काल उस स्थान पर जाकर वस्तु स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए वरीय पदाधिकारियों को त्वरित गति से सूचित करेंगे। साथ ही स्थिति की सही जानकारी से लोगों तथा मीडिया को अवगत कराएंगे ताकि किसी प्रकार का भ्रम /अफवाह की स्थिति न बने। साथ ही संबंधित सड़क/ पुल पुलिया से आवागमन सुचारू रखने हेतु वैकल्पिक व्यवस्था शीघ्र करने का प्रयास करेंगे।
    लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने लोक शिकायत की सुनवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि  प्राप्त आवेदन के आलोक में गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित समय अवधि के अंदर मामलो का सुनवाई करे।  सीएम डैशबोर्ड तथा सीपीग्राम की समीक्षा में जिला पदाधिकारी ने प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे प्रखंड निरीक्षण के दौरान  सीएम डैशबोर्ड एवं सीपीग्राम के लंबित मामलों की समीक्षा अवश्य करे तथा   प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी को निर्देशित करें।
जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के तहत पटना में सुनवाई होने वाले मामलों का अनुपालन हेतु प्रतिवेदन संबंधित जिलों को भेजा जा रहा है। इसी आलोक में संबंधित विभाग /पदाधिकारी संबंधित मामले का निष्पादन कराना सुनिश्चित करेंगे।
    बैठक में निदेशक डीआरडीए श्री संतोष कुमार द्वारा बताया गया कि जल जीवन हरियाली योजना के तहत पूरे बिहार में इस माह गया जिला का पहला स्थान है। जिला पदाधिकारी ने मनरेगा, पंचायती राज तथा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के द्वारा सार्वजनिक कुओं का निर्माण तथा जीर्णोद्धार के कार्य, चापाकलो एवं कुओं के समीप सोख्ता का निर्माण। आहर, पोखर, पइन के समीप रिचार्ज बोरेबल का निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिए।
  पौधारोपण के समीक्षा में बताया गया कि मनरेगा द्वारा इस वर्ष एक 11 लाख पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके आलोक में इस वर्ष अब तक लगभग 816000  पौधे लगाए जा चुके हैं साथ ही वैसे क्षेत्र जहां गैवियन की आवश्यकता पड़ रही है वहां गैवियन युक्त पौधा लगाए जा रहे हैं।
   सी डब्ल्यू जे सी /एमजेसी की समीक्षा के दौरान वरीय उप समाहर्ता सुश्री दुर्गेश नंदिनी द्वारा बताया गया कि अनुमंडल पदाधिकारी टिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी, जिला परिवहन कार्यालय, अंचलाधिकारी गुरारू, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस, कोषागार कार्यालय, भविष्य निधि इत्यादि कार्यालयों के पदाधिकारियों को एमजेसी के मामले लंबित होने पर ससमय स्टेट ऑफमेन्ट फैक्ट (SOF) रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया ताकि माननीय न्यायालय में सरकार के पक्ष में रिपोर्ट रखा जा सके।
सी डब्ल्यू जे सी के समीक्षा के दौरान बताया गया कि अपर समाहर्ता राजस्व, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, वरीय पदाधिकारी आरटीपीएस, विद्युत, जिला खाद्य आपूर्ति, सहकारिता, सहायक आयुक्त कार्यालय इत्यादि कार्यालयों में सी डब्ल्यू जे सी के मामले लंबित हैं। जिला पदाधिकारी ने अति शीघ्र संबंधित मामलों का रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिए।
   कब्रिस्तान  घेराबंदी तथा मंदिर घेराबंदी के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी से रिपोर्ट उपलब्ध कराकर अभियंता द्वारा चहारदीवार निर्माण कार्य अति शीघ्र करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि चहारदीवार घेराबंदी की समीक्षा विभाग स्तर पर की जा रही है। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही ना बरतें।
   मध निषेध एवं उत्पाद विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सहायक आयुक्त उत्पाद को जप्त वाहनों को शराब के खेप में पकड़े गए राजसात वाले वाहनों को नीलामी की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया साथ ही शराब विनष्टीकरण के कार्य को तेजी से कराने का निर्देश दिए। बैठक में सहायक आयुक्त उत्पाद द्वारा बताया गया कि पिछले सप्ताह 13500 लीटर शराब विनष्ट किए गए थे तथा अगले रविवार को शराब विनष्टीकरण का कार्य पुनः किया जाएगा।
   बैठक में  अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री नरेश झा, जिला भू अर्जन पदाधिकारी,  निदेशक डीआरडीए,  जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्तागण सहित सभी विभागों के पदाधिकारी एवं अभियंतागण उपस्थित थे।