एसएसबी ने स्वच्छता को लेकर चलाया जागरूकता अभियान

एसएसबी ने स्वच्छता को लेकर चलाया जागरूकता अभियान 

रिपोर्ट :विनोद विरोधी

बाराचट्टी( गया  ).सीमा बल समबाय बीबीपेसरा,नेहरू युवा केंद्र व शिवगंज यूथ क्लब के द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत गोसाई पेसरा पुल से लेकर शिवगंज पुल  तक और अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र शिवगंज, आंगनवाड़ी केंद्र शिवगंज साफ सफाई के साथ-साथ स्वच्छता के लिए जागरूक किया गया.
स्वच्छता दिवस के तहत  सशस्त्र सीमा बल के द्वारा ग्रामीणों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया जा रहा है .इसके तहत सशस्त्र सीमा बल के जवानो और शिवगंज यूथ क्लब  ने घर-घर जा कर स्वच्छता के लिए जागरूक कर रहे है तथा   स्वच्छता से होनें वाले लाभ के बारे में जानकारी दी गयी।
सशस्त्र सीमा बल के असिस्टेंट कमांडेंट  रामवीर कुमार ने बताया की  इस अभियान में ग्रामीण भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है . कार्यक्रम के तहत लोगो में स्व्छता ही जीवन का सन्देश दिया जा रहा है । वृक्षारोपण का  उद्देश्य लोगो को पर्यावरण के साथ - साथ स्वच्छता से जोड़ना है । उसी तरह अधिक-से अधिक पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया, ताकि शुद्ध वायु के स्तर में वृद्धि हो l उन्होंने कहा  गाँव के तकरीबन 65 प्रतिशत लोग खुले में शौच करते हैं जिसकी वजह से मानव मल पर्यावरण को प्रदूषित करता है । ग्रामीण परिवेश में मानव मल के उत्सर्जन से ग्रामीण समुदाय का स्वास्थ्य प्रतिकूल रूप से प्रभावित होता है । मानव मल में भारी संख्या में रोगों के कीटाणु होते हैं जिससे बीमारियाँ फैलती हैं इस बारे में लोगों को जागरूक किया गया .इस कार्यक्रम में शिवगंज तथा गोसाईपेसरा गांव के स्थानीय लोग भी भाग लिये.  दिवनियां पंचायत के मुखिया ओमकार कुमार  ,नेहरू युवा केंद्र संगठन के विक्की कुमार, शिवगंज यूथ क्लब प्रेसिडेंट मनीष कुमार ,सेक्रेटरी रोशन आनंद और ग्रामीणों में भाग लिए थे.