आगामी 7 अगस्त को माननीय मंत्री उद्योग सह जिले के प्रभारी मंत्री श्री शाहनवाज हुसैन करेंगे ड्राइव—थ्रू काउंटर का उद्घाटन*


*आगामी 7 अगस्त को माननीय मंत्री उद्योग सह जिले के प्रभारी मंत्री श्री शाहनवाज हुसैन करेंगे ड्राइव—थ्रू काउंटर का उद्घाटन* 

*जिला स्कूल परिसर में तैयार हुआ ड्राइव—थ्रू काउंटर, कोविड टीकाकरण को मिलेगा बढ़ावा* 

*गाड़ी में बैठे—बैठे लोग लगवा सकेंगे कोविड टीका, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक मिलेगी सुविधा* 

    गया, 5 अगस्त 2021: जिला प्रशासन द्वारा कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए नई पहल की गयी है। इस पहल के तहत जिला में पहली बार ड्राइव—थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर की शुरूआत होगी। ड्राइव—थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर के लिए जिला स्कूल परिसर का चयन किया गया है। केयर इंडिया के सहयोग से जोर शोर से इसकी तैयारी की जा रही है। आगामी 7 अगस्त को माननीय उद्योग मंत्री सह गया जिला प्रभारी मंत्री श्री शाहनवाज हुसैन द्वारा इस ड्राइव—थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन किया जायेगा। 

*ड्राइव—थ्रू काउंटर पर वाहन से बिना उतरे करायें टीकाकरण:*  
कोविड टीकाकरण के लिए इस नई पहल से लोगों में उत्साह है। ड्राइव—थ्रू काउंटर लोगों के लिए विशेष आर्कषण का केंद्र होगा। ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर का मतलब ऐसी जगह से हैं जहां लोग अपनी गाड़ी से बिना उतरे गाड़ी में बैठे—बैठे ही वैक्सीन लगवा सकते हैं।  *जिला में यह पहला ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान होगा* जहां बुजुर्ग, दिव्यांगजन तथा महिलाएं अपनी गाड़ी से टीकाकरण केंद्र आकर अपना वैक्सीनेशन करवा सकते हैं. ड्राइव—थ्रू वैक्सीनेशन काउंटर इस बात को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है कि बुजुर्ग या बीमार लोग किसी अन्य के संपर्क में नहीं आएं और टीकाकरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन पूरी तरह सुनिश्चित किया जा सके. ड्राइव—थ्रू काउंटर पर लोग अपनी गाड़ियों से सीधे आकर वहां पर रजिस्ट्रेशन कराने के साथ गाड़ी में बैठे—बैठे ही टीका ले सकेंगे। इसके बाद  वहां तैयार ऑब्जरवेशन पार्किंग में भेज दिया जायेगा जहां पर 30 मिनट तक  गाड़ी में ही वे खुद को ऑब्जरवेशन में रखेंगे। इस प्रकार की व्यवस्था किया गया है कि लोगों के अधिक भीड़ वाले काउंटरों या अस्पतालों में जाकर लाइन में खड़े होना परेशानी भरा सबब होता है तथा उन्हें संक्रमण का डर भी सताता है. ऐसे लोगों के लिए बिना किसी डर सुरक्षित कार में बैठे—बैठे वैक्सीनेशन लगवाने की सुविधा होगी। 

*वरीय पदाधिकारियों की देखरेख में हो रहा काम:* 
ड्राइव—थ्रू टीकाकरण केंद्र संबंधी आवश्यक तैयारियां जिला प्रशासन तथा केयर इंडिया के वरीय पदाधिकारियों की देखरेख में हो रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के जिला वेक्टर बॉर्न डिजिज पदाधिकारी सह चिकित्सीय नोडल अधिकारी डॉ एमई हक तथा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सह वरीय नोडल पदाधिकारी डॉ सुरेंद्र चौधरी कोविड टीकाकरण कार्यों के अनुश्रवण की जिम्मेदारी दी गयी है. 

*सेशन साइट पर होगा महिलाओं के लिए पिंक बूथ:*
*कोविड टीकाकरण सेशन साइट पर तीन विशेष प्रकार के काउंटर होंगे.*
    पुरुषों के लिए जहां एक काउंटर बनाया गया है वहीं दूसरा काउंटर पिंक बूथ के रूप में महिलाओं के लिये तैयार किया गया है। तीसरा काउंटर ड्राइव—थ्रू काउंटर है और जहाँ पर दिव्यांगजन तथा अत्यधिक बुजुर्ग लोग आसानी से टीका ले सकेंगे। जहाँ सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक कोविड टीकाकरण देने का काम किया जायेगा। टीकाकरण केंद्र पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जायेगा. सरकार की गाइडलाइन के अनुसार लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज मिलेगी. 
   जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह ने लोगों से अपील किया है कि जिले में ड्राइव थ्रू काउंटर के माध्यम से अधिक से अधिक सुरक्षित रूप से टीका लेने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। साथ ही पिंक बूथ पर महिलाओं के लिए टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था का जिलावासी अवश्य लाभ उठाएं ताकि वे टीका लेकर कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रह सके।