आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया, श्री असंगबा चुबा आओ द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्वाचन संबंधी विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम

*आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया, श्री असंगबा चुबा आओ द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्वाचन संबंधी विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम,*

*धान अधिप्राप्ति, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना तथा कोविड-19 के बचाव एवं सुरक्षा संबंधी समीक्षा की*
गया, 17 दिसंबर 2020, 

रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित
बिहार के जिला गया में आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया, श्री असंगबा चुबा आओ द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्वाचन संबंधी विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम,धान अधिप्राप्ति, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना तथा कोविड-19 के बचाव एवं सुरक्षा संबंधी समीक्षा की गई।
    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कोरोना से संबंधित टीकाकरण हेतु मैन पावर को संधारित करने एवं वैक्सिल को सुरक्षित रखने हेतु कोल्ड चेन में रखने हेतु निर्देश दिया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को आयुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि ईआरओ/ एईआरओ के माध्यम से सभी बीएलओ को अच्छी तरह ट्रेनिंग/ प्रशिक्षण देकर उन्हें विशेष पुनरीक्षण कार्य के बारे में बताया जाय। सभी मतदान केंद्रों पर 27 दिसंबर 2020 एवं 10 जनवरी 2021 को विशेष कैंप आयोजित करने हेतु पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ को उपस्थित रहने को कहा तथा पर्याप्त संख्या में प्रपत्र 6 सहित अन्य पपत्र उपलब्ध रखने का निर्देश दिया। 
   वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर संक्षिप्त पुनरीक्षण के बारे में विस्तार से बताया गया है। आयुक्त ने सभी जिला पदाधिकारी को लिंगानुपात  में वृद्धि करने हेतु महिलाओं के नाम जोड़ने पर विशेष बल दिया साथ ही विशेष कैंप में अधिक से अधिक नए मतदाताओं को जोड़ने का निर्देश दिया गया। *वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में आयुक्त ने मुख्य रूप से पंचायत चुनाव को देखते हुए जानबूझकर गलत मंशा से एक जगह से दूसरे जगह नाम कटवा कर एंट्री कराने वालों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया।*
     वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार द्वारा बताया गया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अवसर पर एकीकृत प्रारूप निर्वाचन नियमावली का प्रारूप प्रकाशन 16 दिसंबर 2020 को कर दिया गया है। दावे आपत्तियां दर्ज करने की अवधि 16 दिसंबर 2020 से 11 जनवरी 2021 तक किया जाना है। विशेष अभियान दिवस 27 दिसंबर 2020 तथा 10 जनवरी 2021को निर्धारित किया गया है जिसमे सभी बीएलओ को मतदान केंद्र पर उपस्थित हो कर पर्याप्त संख्या में पपत्र रखने का निर्देश दिया गया, दावे आपत्तियों का निराकरण 1 फरवरी 2021 तक, निर्वाचक सूची के स्वास्थ्य मानकों के आधार पर परीक्षण एवं आयोग से अंतिम प्रकाशन की अनुमति 5 फरवरी 2021 तक, अनुपूरक सूची की तैयारी 11 फरवरी 2021 तक, निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 15 फरवरी 2021 को किया जाना है। उप विकास आयुक्त ने बताया कि सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के साथ बैठक कर ली गई है। सभी ईआरओ/ एई आर ओ को निर्देश दिया गया है कि वे सभी बीएलओ के साथ बैठक कर संक्षिप्त पुनरीक्षण के बारे में विस्तार से उन्हें बता दें।
   दिनांक 27 दिसंबर एवं 10 जनवरी को आयोजित होने वाले विशेष कैंप में अधिक से अधिक नए मतदाताओं को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।
   आयुक्त ने बिहार विधानसभा आम निर्वाचन के अवसर पर कार्यरत वाहनों का शीघ्र भुगतान करने तथा जनवरी माह तक सभी विपत्रों का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश सभी जिला पदाधिकारी को दिया गया।
    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी जिला पदाधिकारी के साथ कोविड-19 के बचाव एवं सुरक्षा संबंधी बैठक में सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि वह कोविड-19 के बचाव से संबंधित वैक्सीन को सुरक्षित रूप से रखने हेतु कोल्ड चेन में पूरी तरह दुरुस्त रखें। खराब पड़े कोल्ड चैन को बदल कर इसके स्थान पर गुणवत्तापूर्ण कोल्ड चेन को रखें। साथ ही मैन पावर यथा एएनएम, आशा कार्यकर्ता इत्यादि का पूर्व से ही आकलन कर उसका चयन करें। वैक्सीन को रखने हेतु सभी लॉजिस्टिक उपकरणों को पूरी तरह फंक्शनल कर लेने का निर्देश दिया।
   वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में आयुक्त द्वारा सभी जिला पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त से प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास योजना से संबंधित 2016- 17, 2017 -18 में लंबित आवासों को शीघ्र पूर्ण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने आवास सहायकों एवं संबंधित पदाधिकारियों/ कर्मियों को क्षेत्र में जाकर लाभुकों के डोर टू डोर स्थिति का आकलन करने का निर्देश दिया। उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि जो लाभार्थी राशि लेकर भी अब तक आवास पूर्ण नहीं किए हैं उन्हें नोटिस दें तथा आवश्यकता पड़ने पर उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करें।
   आयुक्त द्वारा धान अधिप्राप्ति से संबंधित विस्तार पूर्वक समीक्षा की गई। उप विकास आयुक्त गया द्वारा बताया गया कि गया जिले में निर्धारित  लक्ष्य 225000 मीट्रिक टन है। अब तक 810 किसानों से 6488.160 मीट्रिक टन धान खरीदा गया है। तथा 522.48693 लाख रुपये का भुगतान किया गया है। 
   इसी प्रकार औरंगाबाद जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि अब तक 538 किसानों से 4352 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है तथा 9412 किसान निबंधित हैं। अरवल जिले में अधिक लक्ष्य को देखते हुए आयुक्त ने जिला पदाधिकारी अरवल को निर्देश दिया कि लक्ष्य को कम करने हेतु विभाग को अनुरोध पत्र भेजें। जहानाबाद जिला पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 7500 मेट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित है। सभी पैक्स को क्रियाशील किए गए हैं। नवादा जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 6230 मीट्रिक टन, 800 किसानों से खरीदे गए हैं तथा 9211 किसान को निबंधित किए गए हैं। जिले में 175 में से 173 पैक्स को क्रियाशील किया गया है।
   वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में आयुक्त ने सभी जिला पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी एवं जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया कि खेत में पराली जलाने वालो पर सख्त कार्रवाई करें। किसानों को खेत में पराली न जलाने हेतु जागरूक करें।
   उन्होंने आरटीपीएस काउंटर पर बिचौलियों की उपस्थिति को समाप्त करने हेतु सख्त निर्देश दिया साथ ही लगान वसूली में तेजी लाने का भी निर्देश दिया।