सैयद शाहनवाज हुसैन माननीय उद्योग मंत्री सह प्रभारी मंत्री ने गया में मगध क्षेत्र के औद्योगिक परिदृश्य पर विषय परिचर्चा

सैयद शाहनवाज हुसैन माननीय उद्योग मंत्री सह प्रभारी मंत्री ने गया में मगध क्षेत्र के औद्योगिक परिदृश्य पर विषय परिचर्चा 
गया, 08 जुलाई 2021,
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार
 श्री सैयद शाहनवाज हुसैन माननीय उद्योग मंत्री सह प्रभारी मंत्री गया जिला की अध्यक्षता में *मगध क्षेत्र के औद्योगिक परिदृश्य पर परिचर्चा* बोधगया के होटल डेल्टा में आयोजित की गई। इस परिचर्चा में होटल एसोसिएशन बोधगया, मगध इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, सेंट्रल बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स, वस्त्र उद्योग, बुनकर सेवा समिति सहित अन्य उद्योग धंधों के प्रतिनिधि शामिल हुए।
   इस परिचर्चा को संबोधित करते हुए माननीय मंत्री ने कहा कि बिहार में उद्योगों का तेजी से वातावरण बन रहा है। बिहार में 34 हजार करोड़ का इंडस्ट्रीज लगाने का प्रस्ताव सरकार के पास आया है। उन्होंने बताया कि *डोभी चतरा रोड पर 1670 एकड़ में इंडस्ट्रियल पार्क बनेगा, जो गया की तकदीर बदल देगा। इस इंडस्ट्रियल पार्क को विकसित करने हेतु जीटी रोड से चौड़ी सड़के जुड़ेगी, रेलवे कनेक्टिविटी होगी तथा एयर कनेक्टिविटी भी होगी। उन्होंने बताया कि देश का बेहतरीन इंडस्ट्रियल पार्क गया में बनने जा रहा है। केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों का सहयोग इस इंडस्ट्रियल पार्क के निर्माण में प्राप्त है। उन्होंने परिचर्चा में उपस्थित होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को कहा कि होटल व्यवसाय को सुधारने, उसे उद्योग का दर्जा मिलेगा तथा इंसेंटिव भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि नगर परिषद का टैक्स, ट्रांसपोर्ट का टैक्स तथा बिजली की स्थिति में और अधिक सुधार हेतु वे संबंधित विभाग के माननीय मंत्री गण तथा उच्च पदाधिकारियों से बात करेंगे।*
     माननीय मंत्री ने कहा कि वे दलीय राजनीति से ऊपर उठकर कार्य करेंगे तथा सभी जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेकर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि वे प्रभारी मंत्री के रूप में तथा उद्योग मंत्री के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि वे अपनी पूरी क्षमता के साथ बिहार और गया की विकास के लिए कार्य करेंगे।
   :- परिचर्चा में पूर्व मंत्री सह नगर विधायक डॉक्टर प्रेम कुमार ने कहा कि गया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाने हेतु सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि सेंट्रल बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स व्यवसाय के साथ-साथ जनहित का भी कार्य कर रहा है। कोरोना काल में होटल व्यवसाय को हुए नुकसान के बारे में उन्होंने सरकार से विशेष सुविधा देने का अनुरोध किया है। सरकार की नई उद्योग नीति से गया में शानदार विकास का माहौल बनेगा।
  :- परिचर्चा को संबोधित करते हुए माननीय सांसद गया श्री विजय कुमार ने कहा कि गया जिले में उद्योगों के विकास हेतु अच्छी सड़कें, निर्वाध गुणवत्तापूर्ण बिजली, वातावरण निर्माण तथा उद्यमियों को और अधिक सुविधा देने का प्रयास सरकार द्वारा देने का प्रयास किया जा रहा है। गया को विश्व मानचित्र पर लाने हेतु यहां के व्यवसाय वर्ग कार्य कर रहे हैं।
   :- गया जिले में उद्योगों तथा इंडस्ट्रीज का जाल बिछाने हेतु सरकार तथा उद्योग विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों के संबंध में अपर मुख्य सचिव उद्योग विभाग श्री ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि डोभी प्रखंड अंतर्गत डोभी चतरा रोड पर स्थित 1670 एकर जमीन भू अर्जन प्रक्रिया में है। जो इस वर्ष के अंत तक मिल जाने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि 900 एकड़ जमीन सरकारी है तथा शेष जमीन निजी है, जिसे मुआवजा देकर अर्जित की जाएगी। अगले वर्ष में इस जमीन को उद्योगों इंडस्ट्रीज के लिए आवंटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अमृतसर कोलकाता कॉरिडोर इंडस्ट्रियल पार्क में उद्योग संबंधी सभी आवश्यक सुविधाएं कॉमन फैसिलिटी सेंटर सहित अन्य सुविधाएं दी जाएगी। *उन्होंने बताया कि यह अपने आप में एक शानदार इंडस्ट्रियल टाउनशिप बनेगा।* उन्होंने बताया कि पावरलूम/ हैंडीक्राफ्ट के अंतर्गत खादी मॉल बनाने हेतु जमीन चिन्हित किया गया है साथ ही पत्थर कट्टी हेतु मशीन भी आ गई है। लोगों को प्रशिक्षण देने के पश्चात इस मशीन का उद्घाटन किया जाएगा।
     उन्होंने कहा कि गया जिला के जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा जिले के कई बड़े जमीन को चिन्हित कर बताया गया है, जिस पर उद्योग धंधे/ इंडस्ट्रीज लगाए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मानपुर के पावर लूम व्यवसाय के लिए शादीपुर में जमीन का स्थानांतरण की कार्रवाई की जाएगी। टिकारी अनुमंडलीय अस्पताल में 1 सप्ताह के अंदर ऑक्सीजन प्लांट निर्माण कार्य प्रारंभ किए जाएंगे। अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। उन्होंने बताया कि गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा में एयर कार्गो बन रहा है, जिससे हवाई अड्डा के माध्यम से माल ढुलाई में अत्यधिक सुविधा होगी।
    :- परिचर्चा में माननीय विधायक बोधगया श्री कुमार सर्वजीत ने बताया कि बोधगया में लगभग 150 से 200 सुविधा युक्त होटल हैं, जो कोरोना संक्रमण के कारण काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि होटल व्यवसाय से लगभग 10 हजार लोगों को रोजगार प्राप्त होता है, जो कोरोना के कारण लगभग नहीं हो पा रहा है। उन्होंने टूरिस्ट गाइड एवं ट्रैवल एजेंसी की समस्या के बारे में भी बताया साथ ही अनुरोध किया कि नगर परिषद बोधगया द्वारा टैक्स में छूट दिलाया जाए तथा होटल व्यवसाय से जुड़े अन्य समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाए।
   :- परिचर्चा में माननीय विधान पार्षद श्री संजीव श्याम सिंह ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण बिजली तथा होटल व्यवसाय के लिए अलग जोन बनाया जाए ताकि व्यवसाय उद्योगों का और अधिक विकास हो सके।
   :- परिचर्चा में माननीय विधायिका बाराचट्टी श्रीमती ज्योति देवी ने कहा कि कोरोना काल के बाद बोधगया के व्यवसाय में प्रगति लाने हेतु सरकार द्वारा और अधिक सुविधा दी जाए।
   परिचर्चा में इंडस्ट्रियल स्टेट के उद्यमी, पावरलूम उद्योग के श्री देवनारायण पटवा, अध्यक्ष चेंबर ऑफ कॉमर्स सहित अन्य उद्यमियों / उद्योग के प्रतिनिधियों द्वारा सरकार से सुविधा देने हेतु आग्रह किया गया।
    परिचर्चा में माननीय मंत्री सहित अन्य आगत अतिथियों को फूल माला, बुके, अंगवस्त्र, प्रतीक चिन्ह देकर उनका स्वागत किया गया।
    उपरोक्त परिचर्चा में माननीय विधायक गुरुआ, जिला भाजपा अध्यक्ष, जिला जदयू अध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण, निदेशक उद्योग विभाग श्री पंकज दीक्षित, व्यावसायिक क्षेत्र के प्रतिनिधि गण तथा पदाधिकारी गण एवं मीडिया प्रतिनिधि गण उपस्थित थे।