किसानों के बीच समेकित नाशीजीव प्रबंधन को बढ़ावा दें:- डा॰ प्रमोद कुमार

*किसानों के बीच समेकित नाशीजीव प्रबंधन को बढ़ावा दें:- डा॰ प्रमोद कुमार*

                       

 

आज दिनांक 17.12.2020 

रिपोर्टः डीके पंडित

गया में

को बाजार समिति परिसर स्थित संयुक्त कृशि भवन, गया के सभाकक्ष में पौधा संरक्षण विभाग द्वारा आयोजित होने वाले कृषक प्रक्षेत्र पाठशाला के *मास्टर ट्रेनर के लिए एक दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम* का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार पटना के संयुक्त निदेषक, पौधा संरक्षण, डा॰ प्रमोद कुमार के द्वारा किया गया। उद्घाटन के अवसर पर उप निदेषक (षश्य), सामान्य, मगध प्रमण्डल, गया श्री महेन्द्र प्रताप सिंह, जिला कृशि पदाधिकारी, गया श्री सुदामा महतो, उप निदेषक, पौधा संरक्षण, मगध प्रमण्डल-सह-परियोजना निदेषक, आत्मा, गया श्री रविन्द्र कुमार उपस्थित थे। 

अपने संबोधन में डा॰ प्रमोद कुमार ने कहा कि पौधा संरक्षण विभाग का कृशि क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान है किसानों की आय का बढानें के लिये और खेती की लागत को कम करने हेतु समेकित नाषीजीव प्रबंधन की जानकारी सभी किसानों को दिया जाना समय की माॅग है। अपने अपने पर्यावरण और पारिस्थितिकी का संतुलन नाषीजीव प्रबंधन के द्वारा ही सुरक्षित रख सकते हैं। कार्यक्रम में उपस्थित कृशि विज्ञान केन्द्र, मानपुर के वरीय वैज्ञानिक-सह-प्रधान डा॰ राजीव सिंह ने खरपतवार प्रबंधन पर विषेश चर्चा किया। साथ ही कृशि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डा॰ देवेन्द्र मंडल द्वारा विभिन्न फसलों में समेकित नाषीजीव प्रबंधन पर चर्चा किया। कार्यक्रम में उपस्थित प्रषिक्षणार्थियों को सहायक निदेषक, पौधा संरक्षण, गया, नवादा एवं औरंगाबाद ने भी संबोधित किया। 

डा॰ प्रमोद कुमार ने कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बोधगया में आयोजित किसान चैपाल में भ्रमण किया और किसानों को सरकार की योजनाओ की जानकारी देकर उनसे उनकी समस्याओं और सुझाव की जानकारी लिया, जिसका सीधा प्रसारण वेबिनार के माध्यम से बामेती बिहार पटना द्वारा किया गया। डा॰ प्रमोद कुमार इसके बाद गुरुआ प्रखण्ड के ई-किसान भवन गये और वहाॅ कृशि विभाग गया की विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया और किसानों के बीज वितरण कार्यक्रम मेें भाग लिया। उन्होने गुरुआ बीज गुणन प्रक्षेत्र का भ्रमण करके वहाॅ लगायी जा रही रबी की फसलों को देखा और आवष्यक दिषा-निर्देष दिया। भ्रमण के दौरान अनुमण्डल कृशि पदाधिकारी, षेरघाटी श्री रविकान्त और अनुमण्डल कृशि पदाधिकारी, गया सदर श्री बिपिन बिहारी सिन्हा साथ में थे।