सीएम ने स्वास्थ्य विभाग की 2705.35 करोड़ रुपये की 989 परियोजना का रिमोट के माध्यम से शिलान्यास

सीएम ने स्वास्थ्य विभाग की 2705.35 करोड़ रुपये की 989 परियोजना का रिमोट के माध्यम से शिलान्यास
गया, 10 अगस्त, 2021,
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार
 माननीय मुख्यमंत्री, बिहार द्वारा आज अधिवेशन भवन, पटना में  स्वास्थ्य विभाग की 2705.35 करोड़ रुपये की 989 परियोजना का रिमोट के माध्यम से शिलान्यास, कार्यारंभ, उद्घाटन एवं लोकार्पण किया। इसमें 1503.06 करोड़ रुपए की 872 योजनाओं का शिलान्यास, 521.74 करोड रुपए की लागत की 02 योजनाओं का कार्यारंभ, 399 करोड रुपए की लागत से 108 योजनाओं का उद्घाटन किया गया तथा 281.55 करोड रूपए की 7 योजनाओं का लोकार्पण शामिल है।
     इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री द्वारा राज्य स्तर पर स्वास्थ्य विभाग को बधाई दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है। इसे देखते हुए सभी लोग सचेत और जागरूक रहे। सभी लोग टीकाकरण कराएं, कोई भी छूटे नहीं। लोग मास्क जरूर पहने, आपस में दूरी बना कर रहे और हाथ को साफ सुथरा रखें। बिना जरूरत कहीं बाहर नहीं निकले।
     कार्यक्रम के दौरान माननीय मुख्यमंत्री ने जश्न ए टीका पोर्टल, ई-संजीवनी ओपीडी ऐप की शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान दीदी की रसोई, बाल हृदय योजना पर एवं स्क्रैप से मुक्ति योजना पर आधारित अलग-अलग लघु वृत्त चित्र दिखाया गया।
    इस अवसर पर जिला पदाधिकारी, गया, श्री अभिषेक सिंह ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री, बिहार द्वारा आज गया ज़िला अंतर्गत  स्वास्थ्य विभाग से संबंधित के विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया गया जिनमें 1.27 करोड रुपए की लागत से गया जिला अंतर्गत अतरी प्रखंड के ग्राम पियार में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का शिलान्यास, 1.17 करोड़ रुपए की लागत से अनुमंडलीय अस्पताल शेरघाटी गया में मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (MNCU) का शिलान्यास, 26.49 करोड रुपए की लागत से विकसित बिहार के सात निश्चय अंतर्गत एएनएमएमसीएच गया में बीएससी नर्सिंग कॉलेज सह छात्रावास का उद्घाटन, 6.30 करोड रुपए की लागत से शेरघाटी में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान सह छात्रावास का उद्घाटन, 13.25 करोड रुपए की लागत से एएनएमएमसीएच गया के परिसर में 100 बेडों के मातृ शिशु अस्पताल का उद्घाटन, 1.28 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खिजरसराय के परिसर में चिकित्सक एवं स्टाफ क्वार्टर हेतु भवन का उद्घाटन, 1.28 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर के परिसर में चिकित्सक एवं स्टाफ क्वार्टर हेतु भवन का उद्घाटन, 1.28 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आमस के परिसर में चिकित्सक एवं स्टाफ क्वार्टर हेतु भवन का उद्घाटन, 1.28 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इमामगंज के परिसर में चिकित्सक एवं स्टाफ क्वार्टर हेतु भवन का उद्घाटन, 1.28 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाराचट्टी के परिसर में चिकित्सक एवं स्टाफ क्वार्टर हेतु भवन का उद्घाटन, 1.28 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र वजीरगंज के परिसर में चिकित्सक एवं स्टाफ क्वार्टर हेतु भवन का उद्घाटन, 1.28 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेलागंज के परिसर में चिकित्सक एवं स्टाफ क्वार्टर हेतु भवन का उद्घाटन शामिल है।
    गया ज़िला में इस कार्यक्रम के अवसर पर उद्घाटन/ शिलान्यास कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार, सिविल सर्जन गया, निदेशक डीआरडीए, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीएम जीविका, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला नजारत उप समाहर्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन जिला प्रशासन के पदाधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।