जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा आज लगभग 50 लोगों को 4 - 4 लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान राशि का डमी चेक प्रदान

 जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा आज लगभग 50 लोगों को 4 - 4 लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान राशि का डमी चेक प्रदान
गया, 14 अगस्त 2021, 
रिर्पोटः डीके पंडित
गयाबिहार
कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई मृत्यु से संबंधित उनके परिजनों/ आश्रितों को समाहरणालय सभाकक्ष में एक कार्यक्रम आयोजित कर जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा आज लगभग 50 लोगों को 4 - 4 लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान राशि का डमी चेक प्रदान किया गया।
   इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने उपस्थित आश्रितों/ परिजनों को कहा कि जिला प्रशासन का एक छोटा सा प्रयास है ताकि जिनकी मृत्यु कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई है, उनकी परिजनों को सहारा मिल सके। जिला पदाधिकारी ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री बिहार के निर्देश के आलोक में कोविड-19 संक्रमण के दौर में जिनकी मृत्यु हुई है, उन्हें जिला प्रशासन गया द्वारा 4-4 लाख रूपए की अनुग्रह नारायण की राशि दी जा रही है। उन्होंने बताया कि *बिहार पहला राज्य है जहां कोविड-19 संबंधित मृत्यु उपरांत 4 लाख रुपये की राशि दी जा रही है।* उन्होंने बताया कि कुछ ही राज्यों में आश्रितों को यह लाभ दिया जा रहा है।
    *आप सबों ने, अपने को जो खोया है, उसे पैसे के बल पर पूरा नहीं कर सकते, लेकिन जो परिवार का सहारा थे, जो कमाते थे, आश्रित परिवार के इन पैसों से कुछ सहारा मिल सकेगा।*
    कोविड-19 संक्रमण से जिनकी मृत्यु हुई है और जिनका स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर नाम है, जिनका कागजात सही है, उन्हें अनुग्रह अनुदान की राशि दी जाएगी।
    जिला पदाधिकारी ने उपस्थित लोगों से कहा कि अपने बैंक अकाउंट का मिलान अच्छी तरह कागजात से कर ले ताकि राशि आपके खाते में ही जाए। उन्होंने कहा कि मंगलवार तक आपके खाता में राशि चली जाएगी। किसी प्रकार की समस्या होने पर आपदा प्रबंधन के प्रभारी पदाधिकारी के मोबाइल संख्या 9717838038 पर संपर्क कर सकते हैं।
    जिला पदाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई मृत्यु तथा मृतक के परिजनों/ आश्रितों को अनुग्रह अनुदान राशि देने संबंधी कार्यों का वे निरंतर समीक्षा कर रहे हैं।
    *उन्होंने बताया कि किसी प्रकार की दुर्घटना होने, नदी में डूबने, वज्रपात, अगलगी, बिजली करंट सहित अन्य आपदा के कारण हुई मृत्यु को जिला प्रशासन गंभीरता से लेते हुए अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान 15 दिनों से 1 माह के अंदर करा रही है।* उन्होंने बताया कि बिजली का करंट लगने पर बिजली विभाग द्वारा अनुग्रह अनुदान राशि दी जाएगी। *अगर अनुग्रह अनुदान राशि प्राप्त करने में परेशानी हो रही है, तो अपनी समस्या जिला पदाधिकारी के जनता दरबार अथवा लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम में आप अपनी शिकायत कर सकते हैं।* उन्होंने कहा कि *इस मुश्किल की घड़ी में जिला प्रशासन आपके साथ है।*
    *जिला पदाधिकारी ने उपस्थित लोगों तथा इस माध्यम से संपूर्ण जिले के लोगों से अपील किया* है कि जिन्होंने अब तक कोविड-19 का टीका नहीं लिया है, वह अवश्य टीका ले ले, क्योंकि जो व्यक्ति टीका ले रहे हैं, उनकी कोरोना संक्रमण से मृत्यु नहीं हो रही है।
    उन्होंने कहा कि *माननीय मुख्यमंत्री का संकल्प है कि 6 माह में 6 करोड़ लोगों को टीका लगाएंगे। इस अभियान में साथ देते हुए जो छूटे हुए लोग हैं, वे टीका अवश्य ले।* गर्भवती महिलाएं, दूध पिलाने वाली मां, वृद्ध व्यक्ति, गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति भी टीका ले सकते हैं। टीका लेने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है।
   प्रभारी पदाधिकारी जिला आपदा प्रबंधन शाखा ने बताया कि वर्ष 2020 से अब तक कोरोना संक्रमण से 270 लोगों की मृत्यु स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर दर्ज की गई है, जिसके एवज में 181 मृतक के परिजनों को राशि उपलब्ध करा दी गई है। शेष बचे आश्रितों को कागजातों के जांचोपरांत अनुग्रह अनुदान की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।
   कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, सिविल सर्जन गया, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी जिला आपदा शाखा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।