डीएम ने मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण सद्भाव के वातावरण में मनाने हेतु शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक

डीएम ने मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण सद्भाव के वातावरण में मनाने हेतु शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक
गया, 18 अगस्त 2021
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार
, जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण सद्भाव के वातावरण में मनाने हेतु शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक की गई। जिला पदाधिकारी द्वारा शांति समिति के सदस्यों को बताया गया कि सरकार तथा कोविड-19 प्रोटोकॉल गाइडलाइन के आलोक में *किसी भी सार्वजनिक स्थल, इमामबाड़ा, गांव-मोहल्ले के चौक चौराहे पर ताजिया नहीं बैठाई जाएगी तथा जुलूस भी नहीं निकाले जाएंगे।*
    जिला पदाधिकारी ने शांति समिति के सदस्यों से अनुरोध किया कि वे सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में अपने क्षेत्र के लोगों को सार्वजनिक स्थल पर ताजिया ना बैठाने तथा किसी प्रकार का आयोजन/ जुलूस न निकालने हेतु प्रेरित करे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण सभी प्रकार के धार्मिक आयोजन पर सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है। किसी भी वाहन पर डीजे या स्पीकर नहीं लगाए जाएंगे तथा सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ भाड़ नहीं लगेंगे। शांति समिति के सदस्यों से अनुरोध किया गया कि अपने क्षेत्र के लोगों को घर पर ही त्यौहार मनाने का अनुरोध करें।
    *जिला पदाधिकारी ने मोहर्रम पर्व के अवसर पर जिला वासियों को त्योहार की शुभकामना देते हुए जिला वासियों से अनुरोध किया कि वे जिले की गंगा यमुना संस्कृति को बनाए रखने हेतु सरकार के दिशा निर्देश तथा कोविड-19 संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा तथा इसके गाइडलाइन प्रोटोकॉल के अनुपालन हेतु सार्वजनिक स्थल पर ताजिया ना बैठाए तथा किसी प्रकार के जुलूस का आयोजन ना करें ताकि भीड़ भाड़ की संभावना ना हो। कर्बला पर भी आयोजन समिति के अलावा अन्य व्यक्ति एकत्रित ना हो।*
   मुहर्रम पर्व के अवसर पर शांति समिति के सदस्यों को अनुरोध करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य कुमार ने कहा कि मुहर्रम पर्व के दौरान यदि किसी प्रकार की घटना की जानकारी होती है तो तत्काल जिला प्रशासन या पुलिस प्रशासन को स्थिति से अवगत करावे। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के अफवाह पर ध्यान ना दें। अफवाह फैलाने वालों पर जिला प्रशासन द्वारा सख्ती से निपटने की तैयारी की जा रही है। शांति समिति के सदस्य भी यह ध्यान दें कि अगर कहीं अफवाह फैलाने अथवा असामाजिक तत्वों द्वारा दुष्प्रचार किया जा रहा है तो उस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए थानाध्यक्ष, प्रशासनिक पदाधिकारी /वरीय पुलिस पदाधिकारी को सूचित करें। *विशेष कर सोशल मीडिया यथा टि्वटर, फेसबुक व्हाट्सएप इत्यादि पर भ्रांति फैलाने वाले/ अफवाह फैलाने वाले मैसेज पर नजर रखा जा रहा है।* उन्होंने कहा कि अवैध आग्नयास्त्र, विस्फोटक पदार्थ, असामाजिक एवं आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति के संबंध में अगर कहीं सूचना प्राप्त होती है तो त्वरित रूप से जानकारी दे। वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा भी शांति समिति के सदस्यों से अनुरोध किया गया कि वे अपने क्षेत्र में ताजिया ना बैठाने हेतु सरकार तथा जिला प्रशासन के निर्णय से लोगों को अवगत करा दें।
    बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने स्पष्ट आश्वासन दिया कि जो सरकार का निर्देश है तथा कोविड प्रोटोकॉल के गाइडलाइन है उसका हम सब पालन करेंगे तथा क्षेत्र के लोगों को इसके अनुपालन हेतु प्रेरित करेंगे।
    बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने मुहर्रम त्यौहार को शांतिपूर्ण, प्रेम एवं सद्भाव के वातावरण में आयोजित करने हेतु अपने सुझाव दिया।
    इस अवसर पर नगर आयुक्त गया नगर निगम श्री सावन कुमार, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक विधि व्यवस्था, पुलिस उपाधीक्षक नगर, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, पुलिस उपाधीक्षक बोधगया, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा सहित गया जिले के शांति समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।