उर्वरक बिक्री में अनियमितता के आरोप में 4 प्रतिष्ठानों के विरुद्ध दर्ज हुई प्राथमिकी*

 

*उर्वरक बिक्री में अनियमितता के आरोप में 4 प्रतिष्ठानों के विरुद्ध दर्ज हुई प्राथमिकी*

रिपोर्टःडीके डीके पंडित

गयाबिहार

1. *4 उर्वरकों प्रतिष्ठानों की अनुज्ञप्ति की गयी निलंबित*

2. *38 उर्वरक प्रतिष्ठान से मांगा गया स्पष्टीकरण*

3. *एक ही आधार पर एक महीने में 50 बैग से ज्यादा यूरिया का क्रय करने वाले व्यक्तियों पर होगी प्राथमिकी दर्ज*

4. *एक ही आधार पर एक महीने में 20 बैग से ज्यादा यूरिया का क्रय करने वाले किसान की खेती की होगी जाँच*

गया जिले में खरीफ मौसम का पीक अवधि (Peak Period) चल रहा है। ऐसी स्थिति में जिले में यूरिया उर्वरक की मांग भी बहुत बढ़ गयी है तथा उर्वरक प्रतिष्ठानों पर किसानों की भीड़ भी लग रही है। जीरो टाॅलरेन्स नीति के अनुपलान में किसानों को 45 कि॰ग्रा॰ एक बैग यूरिया 266.50 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। किसानों को यूरिया की बिक्री च्व्ै मशीन की सहायता से उनके आधार कार्ड के आधार पर की जा रही है। यूरिया की मांग बढ़ने के साथ-साथ कुछ असामाजिक व्यक्तियों की सक्रियता भी बढ़ गयी है। ये व्यक्ति कोई भी खेती-बारी नही करते है परन्तु अपने आधार से बड़ी मात्रा में यूरिया का क्रय कर गाॅवों में किसानों के बीच कालाबाजारी करते है। ऐसे व्यक्तियों का नाम एवं उनके आधार संख्या में दर्ज पता तथा उनके द्वारा विगत एक महीने में क्रय किये गये उर्वरक की मात्रा सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही है। जिन व्यक्तियों के द्वारा एक ही आधार पर एक माह में 50 बैग से ज्यादा यूरिया का क्रय किया गया है उनके विरुद्ध शीघ्र ही प्राथमिकी दर्ज की जायेगी। 

ज्ञातव्य हो कि इस खरीफ मौसम में यूरिया एवं अन्य उर्वरकों की कालाबाजारी रोकने के लिये लगातार छापामारी की जा रही है इसके लिये जिला कृषि कार्यालय द्वारा द्वारा चार छापामारी दलों का गठन किया गया है। छापामारी में पायी गयी अनियमितता के आलोक में 38 उर्वरक प्रतिष्ठानों से स्पष्टीकरण की मांग की गयी, 4 उर्वरकों प्रतिष्ठानों की अनुज्ञप्ति की गयी निलंबित की गयी है तथा 4 उर्वरक प्रतिष्ठानों के विरुद्ध गंभीर आरोपों के कारण प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में यूरिया की कमी नही है तथा नियमित रुप से यूरिया प्राप्त भी हो रहा है परन्तु किसानो को अपनी जरुरत के अनुसार ही यूरिया का क्रय करना चाहिये। एक ही आधार पर एक महीने के अन्दर ज्यादा यूरिया क्रय करने वाले व्यक्तियों की विस्तृत जाँच होगी।