उर्वरक क्रय करने पर किसानों को कैषमेमो नही देने के आरोप में उर्वरक विक्रेता के विरूद्ध प्राथमिकी दर्जः-

उर्वरक क्रय करने पर किसानों को कैषमेमो नही देने के आरोप में उर्वरक विक्रेता के विरूद्ध प्राथमिकी दर्जः-

रिर्पोटः डीके पंडित

गयाबिहार 

1. उर्वरक क्रय करने पर किसानों को कैषमेमो नही देने के आरोप में उर्वरक विक्रेता के विरूद्ध प्राथमिकी दर्जः-

ऽ जिला उर्वरक नियंत्रण कोषांग, गया में किसान द्वारा की गयी षिकायत के आलोक दर्ज की गयी प्राथमिकी

ऽ उर्वरक क्रय करते सय किसान अवष्य प्राप्त करें कैष मेमो

ऽ आवष्यकता के अनुरूप ही यूरिया क्रय करें किसान

ऽ शत प्रतिषत आच्छादन के कारण खरीफ में बढ़ी यूरिया की मांग

जिला उर्वरक नियंत्रण कोषांग में श्री राहुल कुमार किसान के द्वारा कैष मेमो नही दिये जाने की षिकायत जाँच में सही पाये जाने पर टेउसा, अतरी के उर्वरक प्रतिष्ठान संजय खाद भण्डार के प्रोपराइटर के विरूद्ध स्थानीय अतरी थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। ज्ञातव्य हो कि अतरी प्रखण्ड के किसान श्री राहुल कुमार ने जिला उर्वरक नियंत्रण कोषांग के एक माबाइल नम्बर 9304758430 पर सूचित किया था कि संजय खाद भण्डार, टेउसा के द्वारा उन्हे उर्वरक क्रय के विरूद्ध कैष मेमो नही दिया जा रहा है।

उर्वरक क्रय के विरूद्ध कैषमेमो नही दिया जाना उर्वरक नियंत्रण आदेष 1985 की धारा 5 का उल्लंघन है। जाँच में किसान की षिकायत सही पाये जाने पर संजय खाद भण्डार के प्रोपराइटर के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी गयी। इसके अतिरिक्त वजीरगंज प्रखण्ड के केनार में बिना अनुज्ञप्ति के उर्वरक बिक्री के आरोप में श्री शान्तनु कुमार के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है। एक माह में उर्वरक बिक्री में अनियमितता बरतने के कारण अबतक 06 प्राथमिकी दर्ज हो चुकी है।

2. यूरिया की बढ़ी मांगः-

इस बार गया जिले में वर्षापात की स्थिति बहुत ही अच्छी है। खरीफ मौसम की मुख्य फसल धान है जिसका शत-प्रतिषत आच्छादन हो चुका है। इसके कारण यूरिया एवं अन्य उर्वरकों की मांग भी बढ़ गयी है। विभिन्न उर्वरक प्रतिष्ठानो ंपर किसानों की भारी भीड़ उमड़ रही है। जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि किसान आवष्यकतानुसार ही युरिया का क्रय करें। यूरिया का निर्धारित मूल्य 266.50 रुपये प्रति बैग है। किसान यह सुनिष्चित करें कि इसी निर्धारित मूल्य पर विक्रेताओं के द्वारा उन्हें यूरिया दिया जा रहा है। क्रय किये उर्वरक का कैषमेमो उन्हें निष्चित रुप से प्राप्त करना चाहिये। इसमें उनके द्वारा क्रय किये गये उर्वरकों की मात्रा के साथ-साथ उस उर्वरक का मूल्य भी अंकित रहता है।

 

 

 

3. उर्वरक संबंधी किसी भी षिकायत के लिये जिला कृषि कार्यालय, गया में स्थापित जिला उर्वरक नियंत्रण कोषांग के निम्न किसी भी मोबाईल नम्बर पर सूचित करें-

क्र० सं० नाम पदनाम मोबाईल संख्या

1 जिला उर्वरक नियंत्रण कोषांग, गया 9431818735

2 श्री न्यूटन कुमार सहायक निदेषक (कृषि अभियंत्रण), जिला कृषि कार्यालय, गया 9304758430

3 श्री ललन कुमार सुमन सहायक निदेषक (रसायन) जिला मिट्टी जाँच प्रयोगषाला, गया 9709046977

4 श्री रामप्रवेष पासवान सहायक, जिला कृषि कार्यालय, गया 9931690655

5 श्री संजय कुमार कृषि समन्वयक, जिला कृषि कार्यालय, गया 9939407481

6 श्री दयानन्द प्रसाद कृषि समन्वयक, जिला कृषि कार्यालय, गया 9934890032