विधि व्यवस्था, भूमि विवाद एवं मध निषेध, लोक शिकायत से संबंधित समीक्षा बैठक

विधि व्यवस्था, भूमि विवाद एवं मध निषेध, लोक शिकायत से संबंधित समीक्षा बैठक
गया, 28 अगस्त 2021,
रिपोर्टःडीके पंडित
गयाबिहार
 जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में विधि व्यवस्था, भूमि विवाद एवं मध निषेध, लोक शिकायत से संबंधित समीक्षा बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में की गई।
    बैठक में जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि भूमि विवाद से संबंधित बैठक अपने-अपने क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से कर ले तथा उसके रिपोर्ट विभागीय पोर्टल पर अपलोड कराना सुनिश्चित करें। भूमि विवाद से संबंधित मामलों को मुख्य सचिव, बिहार के स्तर से निगरानी किया जा रहा है। इसलिए निर्धारित समय अवधि में अपने-अपने अनुमंडल में बैठक कर ले। साथ ही उन्होंने सभी अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि प्रत्येक सप्ताह अनिवार्य रूप से थाना स्तर पर भूमि विवाद के मामलों का सुनवाई करते हुए अधिक से अधिक मामलों का निवारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत जितने भी भूमि विवाद के मामले आ रहे हैं, उन संबंधित सभी मामलों में लोक प्राधिकार अनिवार्य रूप से प्रतिवेदन सहित उपस्थिति दर्ज कराये, ताकि मामलों का निवारण किया जा सके। 
    भूमि अतिक्रमण के समीक्षा के दौरान अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने बताया कि अंचल स्तर पर 211 मामले लंबित हैं। जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि अतिक्रमण के मामले की सुनवाई करते हुए अतिक्रमण वाद चलाकर संबंधित भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराएं। साथ ही अधिक्रमित जमीन जिसका अनुपालन करा लिया गया है उसकी रिपोर्ट संबंधित पोर्टल पर अपलोड कराएं। उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि डाटा एंट्री के अभाव में अनुपालन प्रतिवेदन लंबित नहीं रहे, यह ध्यान दें। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अतिक्रमण मुक्त कराने हेतु पर्याप्त संख्या में अंचलाधिकारियों को पुलिस बल उपलब्ध कराएं। 
   भू मापी के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने खिजर सराय, इमामगंज, बांके बाजार, गुरुआ के अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि भू मापी के कार्य में तेजी लाएं।
    सीएम डैशबोर्ड तथा सीपीग्राम के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने लंबित आवेदनों को शीघ्रता पूर्वक सुनवाई करते हुए निवारण कराने का निर्देश दिए। 
   *जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आगामी पंचायत चुनाव को ध्यान में रखते हुए अपराधी प्रवृत्ति वाले लोगों को चिन्हित करते हुए प्रभावी राशि तय करते हुए बाउंड डाउन कराएं। अपने-अपने क्षेत्रों में धारा 107 के तहत प्रभावी कार्रवाई करें।*
    कब्रिस्तान घेराबंदी के समीक्षा में जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वैसे संवेदनशील कब्रिस्तान जिन्हें घेराबंदी किया जाना आवश्यक है, उसे चिन्हित करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी स्वयं स्थल निरीक्षण कर उसका प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं। साथ ही वैसे कब्रिस्तान की जमीन जिसका मापी का कार्य पूर्ण हो चुका है, उसका प्रस्ताव अति शीघ्र उपलब्ध कराएं। 
    मध निषेध एवं उत्पाद विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने कहा कि आगामी पंचायत चुनाव को ध्यान में रखते हुए जप्त शराबों का विनष्टीकरण का कार्य अति शीघ्र कराएं। सहायक आयुक्त उत्पाद ने बताया कि 25 अगस्त को 22500 लीटर शराब को विनष्टीकरण किया गया है। साथ ही पिछले कुछ दिन पहले लगभग 2 करोड रुपए से अधिक का गांजा जप्त किया गया है। जप्त वाहनों की नीलामी  प्रक्रियाधीन है। सितंबर प्रथम सप्ताह में लगभग 168 वाहनों की नीलामी की जाएगी। सहायक आयुक्त उत्पाद ने बताया कि मध निषेध से संबंधित कोर्ट की सुनवाई लगातार की जा रही है।
     बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सहायक आयुक्त उत्पाद, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता गण सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।