मध्यप्रदेश शासन अवैध कालौनीनाईजरों के विरूद्ध होगी कार्यवाही कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश दतिया, 01 सितम्बर 2021/ कलेक्टर श्री संजय कुमार ने

मध्यप्रदेश शासन 
अवैध कालौनीनाईजरों के विरूद्ध होगी कार्यवाही
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश
दतिया, 01 सितम्बर  2021/ कलेक्टर श्री संजय कुमार ने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों से कहा कि जिले में अवैध कालौनियों को रोकने हेतु बिना लायसेंस एवं बिना अनुमति के भू-खण्ड़ों को बेचने का कारोबार करने वालों के विरूद्ध पुलिस में कार्यवाही करें।
कलेक्टर श्री कुमार ने उक्त आशय के निर्देश बुधवार को न्यू कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एके चाॅदिल, अनुविभागीय दण्ड़ाधिकारी दतिया श्री अशोक सिंह चैहान, सेवढ़ा श्री अनुराग निगवाल, भाण्ड़ेर श्री मोहम्मद इकबाल सहित तहसीलदार, नायबतहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख आदि उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री कुमार ने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि 6 माह से अधिक के लंबित बटवारा, नामांकन, सीमांकन के प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निराकरण की कार्यवाही करें। जिसकी प्रति सप्ताह समीक्षा की जायेगी। उन्होंने इन प्रकरणों की अनुविभागीय दण्ड़ाधिकारियों को भी अपने स्तर पर समीक्षा करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर धान के पंजीयन के पूर्व किसानों द्वारा बोई गई धान के रकबे की मौके पर जाकर पटवारी भौतिक सत्यापन कर रिकार्ड में दर्ज करें। जिससे अपात्र लोग समर्थन मूल्य का लाभ न ले सके। उन्हांेने निर्देश दिए कि पटवारी मौके पर जाकर फसल की गिरधावरी भी करें। कलेक्टर ने भू-राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए जिले में अभी तक हुई वसूली पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए भू-राजस्व वसूली के तहसीलवार लक्ष्य निर्धारित कर वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए। डायवर्सन आदि की समीक्षा करते हुए।

पीड़ितों की तत्काल सहायता करें
कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि समाज में राजस्व अधिकारियों का विशेष महत्व है शासन ने जिस आशा एवं विश्वास के साथ हमें जो जबावदेही सौंपी गई है और आम जनता की मंशा के अनुरूप पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निर्वहन करते हुए पीड़ितों को तत्काल सहायता पहुंचाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि कार्यपालक मजिस्ट्रेट के रूप में राजस्व अधिकारियों को सरकार ने असीमित शक्तियां दी है। उनका उपयोग करते हुए उनका आम जनता को लाभ मिले। जबकि असमाजिक तत्वों एवं माफियाओं के विरूद्ध सख्ती के साथ कार्यवाही करें।  
  अपर कलेक्टर श्री एके चाॅदिल ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपके क्षेत्र में सर्पदंश की घटनाएं, ज्ञात एवं अज्ञात वहानों से हुई सड़क दुर्घटनाआंे, आकाशीय बिजली की घटनाओं के प्रकरणों में पीड़ित परिवारों को त्वरित राहत पहंुचाने की कार्यवाही करें।

राइस मिलों को एक सप्ताह में 5 हजार मैट्रिक टन धान उपलब्ध कराया जायेगा
दतिया, 01 सितम्बर  2021/ जिले में राइस मिलिंग और खाद्यान के उठाव की समीक्षा बैठक बुधवार को कलेक्टर श्री संजय कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि एक सप्ताह में पांच हजार मैट्रिक टन राईस मिलों को धान का उठाव किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 20 हजार मैट्रिक टन खाद्यान के विपरीत सिर्फ अभी तक राईस मिलों को 10 हजार 873 मीट्रिक टन धान ही भेजी गई है जो काफी कम है। इसमें गति लाने की आवश्यकता है। बैठक में जिला विपणन अधिकारी, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी सहित  6 राइस मिलों के संचालकगण 
मदिरा खरीदते वक्त ग्राहक बिल प्राप्त करें
दतिया, 01 सितम्बर  2021/ दतिया जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानों पर मदिरा खरीदी का बिल ग्राहकों को प्रदाय किया जा रह है। जिला आबकारी अधिकारी श्री डीएन त्रिवेदी ने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि देशी, विदेशी मदिरा दुकानों से मदिरा खरीदते वक्त बिल आवश्यक रूप से प्राप्त करें।

निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत् 11 सितम्बर तक आवेदन
दतिया, 01 सितम्बर  2021/ निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 12 (1) (ग) के तहत् निजी शालाओं में निःशुल्क प्रवेश देने हेतु आॅनलाईन आवेदन सत्यापन उपरांत वर्ष सत्र 2021-22 हेतु सीटों का आवंटन प्रथम एवं द्धितीय चरण की आॅन लाईन लाॅटरी के माध्यम से किया जा चुका है।
पात्र बच्चों को इस योजना का लाभ देने हेतु पोर्टल पर आॅनलाईन आवेदन 1 सितम्बर से 11 सितम्बर 2021 तक कर सकेंगे अगर आवेदन में किसी प्रकार की त्रृटि होने पर सुधार भी कराया जा सकेगा। 2 सितम्बर से 13 सितम्बर तक आवेदन पोर्टल से पावती डाउनलोड कर मूल दस्तावेजों से सम्यापन किया जायेगा। 16 सितम्बर को रेण्डम पद्धति से आॅनलाईन लाटरी द्वारा स्कूल का आवंटन एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस से भी सूचना दी जायेगी। 17 सितम्बर से 25 सितम्बर तक आवेदन पत्र डाउनलोड़ कर आवंटित स्कूल में प्रवेश हेतु उपस्थित होकर प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश के दौरान संबंधित अशासकीय स्कूल द्वारा मोबाईल एप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्टिग दर्ज करनी होगी।

1 सितम्बर तक 497 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज
दतिया, 01 सितम्बर  2021/ अधीक्षक भू-अभिलेख दतिया से प्राप्त जानकारी अनुसार 01 जून 2021 से 01 सितम्बर 2021 तक जिले में कुल 497 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिसमें दतिया में 607 मि.मी., सेवढ़ा में 515 मि.मी. और भाण्ड़ेर में 369 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में जिले में कुल 555.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिसमें दतिया में 647 मि.मी., सेवढ़ा में 569  मि.मी. और भाण्ड़ेर में 450 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी। 01 सितम्बर 2021 को जिले में कुल 2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिसमें दतिया में 6 मि.मी. जबकि सेवढ़ा और भाण्ड़ेर में वर्षा की स्थिति निल रही। गत वर्ष आज दिनांक को जिले में वर्षा की स्थिति निल रही थी। जबकि जिले कि औसत सामान्य वर्षा 870.8 मि.मी. है।
गुरूवार एवं शुक्रवार को नगरीय क्षेत्रों में होगा टीकाकरण
दतिया, 01 सितम्बर  2021/ कोरोना से बचाव हेतु सितम्बर माह में लोगों को शतप्रतिशत प्रथम टीका लगाये जाने एवं जिन्हें प्रथम टीका लग चुका है। उन्हें द्धितीय टीका लगाये जाने हेतु गुरूवार एवं शुक्रवार को जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में और शनिवार एवं रविवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण का कार्य किया जायेगा।
कलेक्टर श्री संजय कुमार ने गुरूवार एवं शुक्रवार को नगरीय क्षेत्रों में किए जाने वाले टीकाकरण कार्य की तैयारियों एवं व्यवस्थओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को गूगल मीट के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने कहा कि सितम्बर माह में सभी को कोरोना से बचाव हेतु शतप्रतिशत प्रथम टीकाकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। जबकि ऐसे व्यक्ति जिन्होंने प्रथम टीका लगवा लिया है उन्हें द्धितीय टीका लगाया जायेगा। टीकाकरण का कार्य चलित टीकाकरण दलों के माध्यम से घर-घर जाकर टीके से वंचित रहे लोगों को टीका लगाया जायेगा। दतिया नगरीय क्षेत्र के 36 वार्डो में से प्रथम दिन 18 वार्डो में जबकि दूसरे दिन 18 वार्डो में टीकाकरण किया जायेगा।