जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विकास योजनाओं एवं जनोपयोगी सरकारी कार्यक्रमों के प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा बैठक

, जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विकास योजनाओं एवं जनोपयोगी सरकारी कार्यक्रमों के प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा बैठक
गया, 21 दिसंबर, 2020
रिपोर्टः
डीके पंडित
बिहार के जिला गया में
, बिहार के जिला गया में जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विकास योजनाओं एवं जनोपयोगी सरकारी कार्यक्रमों के प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की गई। समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, जल जीवन हरियाली अंतर्गत तालाब, पोखर, कुआं, आहर, नहर का निर्माण एवं जीर्णोद्धार, सोकपिट निर्माण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण, जैविक खेती, सौर ऊर्जा का उपयोग, सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम, शौचालय निर्माण, जन वितरण प्रणाली अंतर्गत अनाज का नियमित रूप से उठाव एवं वितरण, पंचायत सरकार भवन का निर्माण, कब्रिस्तान /मंदिर परिसर की घेराबंदी, सेवांत लाभ सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं पर विस्तार से विचार विमर्श करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए। 
    बैठक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया कि लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की जिला स्तरीय/ अनुमंडल स्तरीय/ अपील की सुनवाई में स्वयं अथवा अपने प्रतिनिधि के माध्यम से निश्चित रूप से उपस्थिति दर्ज कराएं। बैठक में जिन सरकारी कार्यालय के पदाधिकारियों द्वारा मामले की अनदेखी की गई है उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम में कोताही बरतने के कारण 78 पदाधिकारियों/ कर्मियों पर दंड अधिरोपित हेतु अनुशंसा की गई है, जिसमें ₹91100 का दंड निर्धारित किया गया है तथा 65600 रुपये की राशि वसूली की गई है। साथ ही 26 पदाधिकारी/ कर्मियों पर अनुशासनिक कार्रवाई की गई है।
   बैठक में जल जीवन हरियाली योजना की समीक्षा में जिला पदाधिकारी ने योजनाओं में सही डाटा एंट्री कार्य को 1 सप्ताह के अंदर पूर्ण कराने का निर्देश दिया। बैठक में सरकार के सात निश्चय योजना अंतर्गत विद्यालयों एवं आगनबाड़ी केंद्रों में वाटर कनेक्शन हेतु विचार विमर्श करते हुए जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जिले के सभी विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में वाटर कनेक्शन पहुंचाने हेतु 1 सप्ताह में कारवाई की जाए। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया गया कि संबंधित विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों का प्राक्कलन बनाकर प्रतिवेदित करें।
   जन वितरण प्रणाली की समीक्षा के अंतर्गत अनाज का उठाव एवं वितरण का विस्तार से समीक्षा की गई। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जिला आपूर्ति पदाधिकारी सप्ताह में 3 दिन क्षेत्र में रहकर जन वितरण प्रणाली अंतर्गत अनाज के उठाव एवं वितरण के कार्य को दुरुस्त करेंगे तथा उपभोक्ताओं से फीडबैक लेकर आवश्यकता अनुसार कार्रवाई करेंगे।
   पंचायत सरकार भवन की समीक्षा में बताया गया कि 4 साल पुराने अर्द्धनिर्मित पंचायत सरकार भवन की समीक्षा में निदेश दिया गया कि को शीघ्र निर्माण कार्य को पूर्ण किया जाय।  एल ई ओ -01 एवं एल ई ओ -02 के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि स्वयं फील्ड में जाकर कार्य में प्रगति लाएंगे।
सेवांत लाभ की समीक्षा में जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जो भी सरकारी कर्मी सेवानिवृत्त हो रहे हैं या जिन कर्मियों का सेवांत लाभ लंबित है, उन्हें प्राथमिकता देकर सेवांत लाभ का निष्पादन संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर कराया जाए।
   बैठक में उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, अपर समाहर्ता विभागीय जांच, सिविल सर्जन गया, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित सभी विभागो के पदाधिकारी उपस्थित थे।