परीक्षा का आयोजन स्वच्छ एवं कदाचार रहित वातावरण में करने तथा शांति एवं विधि व्यवस्था

परीक्षा का आयोजन स्वच्छ एवं कदाचार रहित वातावरण में करने तथा शांति एवं विधि व्यवस्था 
                गया, 11 सिंतबर, 2021
, रिर्पोटः डीके पंडित
गयाबिहार
नीट-एनटीए (NEET-NTA) एवं राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी, उच्चतर शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिनांक 12 सितंबर, 2021 को नीट यूजी 2021 (NEET UG-2021) परीक्षा का आयोजन स्वच्छ एवं कदाचार रहित वातावरण में करने तथा शांति एवं विधि व्यवस्था का संधारण हेतु अपर समाहर्त्ता, गया श्री मनोज कुमार की अध्यक्षता में ब्रीफिंग कर आवश्यक निदेश दिया गए। 
                गया ज़िले में 12 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो निम्न प्रकार है - 
            1. डीएवी पब्लिक स्कूल, कैंट एरिया, गया।
            2. डीएवी पब्लिक स्कूल, सीआरसीसी, गया।
            3. डीपीएस, दुबहल, गया।
            4. सिटी पब्लिक स्कूल, गया-नवादा रोड, मानपुर, गया।
            5. ज्ञान भारती पब्लिक स्कूल, पहाड़पुर कैंट एरिया, गया।
            6. क्रेन मेमोरियल हाई स्कूल, गया।
            7. मानव भारती नेशनल स्कूल, गया।
            8. डीएवी पब्लिक स्कूल, गया-नवादा रोड, गया।
            9. ऑक्सब्रिज इंटरनेशनल स्कूल, वजीरगंज, गया।
            10. अमर ज्योति स्कूल, दोमुहान, गया।
            11. दया प्रकाश सरस्वती विद्या मंदिर, गया एवं 
            12. केंद्रीय विद्यालय - 02, गया है। 
            
                उक्त परीक्षा केंद्रों पर दिनांक-12.09.2021 (रविवार) को एक पाली में परीक्षा लिया जाना है, जो अपराह्न 02:00 बजे से अपराह्न 05:00 तक निर्धारित है, जिसमें कुल 5,621 परीक्षार्थी भाग लेंगे। 
                परीक्षा के अवसर पर कदाचारमुक्त संचालन, शांति एवं विधि व्यवस्था का संधारण हेतु प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर 01-01 दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि पूर्वाह्न 11:00 से परीक्षार्थियों की चेकिंग हेतु प्रवेश गेट पर ही गहन फ्रिस्किंग कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। अपर समाहर्ता द्वारा सभी केंद्राधीक्षक को निदेश दिया गया कि प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी कोविड-19 के संदर्भ में निर्गत एस०ओ०पी० के अनुसार परीक्षार्थी का सैनिटाइजेशन, थर्मल स्कैनिंग का प्रवेश गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सुरक्षित प्रवेश कराएंगे एवं सीधे परीक्षा कक्ष तक तक भेजवाएँगे। साथ ही परीक्षा केंद्र पर कोविड-19 के संदर्भ में निर्देश का अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। 
                अपर समाहर्त्ता, गया श्री मनोज कुमार द्वारा परिचारी प्रवर, पुलिस केंद्र, गया को निदेश दिया गया है कि प्रत्येक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी के साथ प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की उपस्थिति ससमय करायेंगे। साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर महिला परीक्षार्थियों के लिए फ्रिस्किंग कार्य हेतु महिला पदाधिकारी एवं महिला पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। 
                 परीक्षा के दौरान जिला नियंत्रण कक्ष समाहरणालय में चालू रहेगा, जिसके प्रभार में जिला शिक्षा पदाधिकारी रहेंगे। *जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 0631-2222253, 2222259 है।*
                अपर समाहर्त्ता ने पुलिस उपाधीक्षक, यातायात एवं थाना अध्यक्ष, नगर यातायात थाना, गया को निर्देश दिया कि परीक्षा के अवसर पर परीक्षार्थी की बड़ी संख्या में गया शहर में आने के दृष्टिगत रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड (सिकड़िया मोड, डेल्हा, मुफस्सिल, पंचायती अखाड़ा, राज बस डिपो) पर भीड़ को नियंत्रित करने हेतु पर्याप्त संख्या में यातायात पुलिस की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे।
                *सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड 19 के सुरक्षा एवं बचाव के मद्देनजर सैनिटाइजर, मास्क एवं थर्मल स्कैनर रहना अनिवार्य है।*
                ब्रीफिंग में विशेष कार्य पदाधिकारी, श्री अमित पटेल सहित परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षक उपस्थित थे।