पंचायत आम निर्वाचन 2021 से संबंधित बेलागंज तथा खिजरसराय प्रखंड में मतदान के उपरांत कल गया कॉलेज में इन दोनों प्रखंडों की आयोजित होने वाली मतगणना के संबंध में बैठक


*दिनांक-25.09.2021*
             जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में पंचायत आम निर्वाचन 2021 से संबंधित बेलागंज तथा खिजरसराय प्रखंड में मतदान के उपरांत कल गया कॉलेज में इन दोनों प्रखंडों की आयोजित होने वाली मतगणना के संबंध में बैठक कर संबंधित पदाधिकारियों को  आवश्यक निदेश दिया गया ।
               बैठक में *जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया  कि मतगणना पूरी तरह सख्त एवं सुरक्षित वातावरण में की जाएगी। इसे संबंधित पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार प्रथम चरण के मतदान में सख्ती बरतते हुए मतदान कराया गया है, उसी प्रकार मतगणना कार्य में भी सुरक्षा, विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था संधारित करना सुनिश्चित करें।*
               *कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए इसके सुरक्षा एवं बचाव हेतु मतगणना के बाद विजय प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी द्वारा विजय जुलूस नहीं निकालने तथा आतिशवाजी  नहीं छोड़ने का निदेश दिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा विजय जुलूस तथा आतिशवाजी की अनुमति नहीं दी जाएगी।*
                बैठक में बताया गया कि प्रथम चरण की *मतगणना कल दिनांक 26.09.2021 को* गया कॉलेज में किया जाएगा। बताया गया कि *पूर्वाह्न 8:00 बजे से मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा।* बेलागंज प्रखंड की मतगणना मानविकी भवन में की जाएगी तथा खिजरसराय प्रखंड की मतगणना वाणिज्य भवन में की जाएगी। पंच तथा सरपंच पद की मतगणना सी०वी० रमन भवन में की जाएगी। 
                बैठक में मतगणना की बारीकियों को जिला पदाधिकारी द्वारा विस्तार से बताया गया साथ ही उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा मतगणना के संबंध में बताया गया।
                 मतगणना हॉल में निर्वाची पदाधिकारी के लिए 2 टेबल एवं 8 कुर्सी तथा मतगणना पर्यवेक्षक/माइक्रो मतगणना ऑब्जर्वर एवं मतगणना सहायक के लिए एक टेबल एवं तीन कुर्सी की व्यवस्था होगी। बेलागंज तथा खिजरसराय में 6-6 मतगणना हॉल में मतगणना की जाएगी तथा प्रत्येक मतगणना हॉल में 17-17 टेबल होंगे। निर्वाची पदाधिकारी के लिए अलग से एक टेबल स्थापित होगा तथा उनके साथ सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं अन्य कर्मचारी होंगे। 
                पोल्ड ईवीएम के मतगणना हेतु सभी मतगणना कक्ष में प्रत्येक मतगणना टेबल पर 3 कर्मी यथा एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना माइक्रो आब्जर्वर तथा एक मतगणना सहायक की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसी प्रकार  मतपेटिका द्वारा पोल्ड मतपत्रों की गणना हेतु सभी मतगणना कक्ष में प्रत्येक मतगणना टेबल पर चार कर्मी यथा एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना माइक्रो ऑब्जर्वर तथा दो मतगणना सहायक की प्रतिनियुक्ति की गई है। 
                कोविड-19 के मद्देनजर सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत मतगणना स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग, मॉस्क, गलब्स,  हैंड सेनीटाइजर इत्यादि की व्यवस्था रहेगी। मतगणना कर्मियों के लिए मॉस्क, गलब्स, हैंड सेनीटाइजर इत्यादि की व्यवस्था सामग्री कोषांग के द्वारा किया जाएगा। साथ ही मतगणना स्थल पर चिकित्सक एवं मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयों एवं एंबुलेंस की व्यवस्था का निदेश सिविल सर्जन को दिया गया है। 
                गया कॉलेज मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों के सुविधा हेतु सी०वी० रमन भवन के प्रांगण में एक *मीडिया सेंटर की स्थापना* की गई है। मीडिया सेंटर में पर्याप्त कुर्सी, टेबल, टीवी इत्यादि की व्यवस्था की गई है। जगजीवन कॉलेज में भी मतगणना के अवसर पर मीडिया सेंटर की  स्थापना का निदेश जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया है।
                 बिना परिचय पत्र/प्रवेश पत्र के कोई भी व्यक्ति मतगणना केंद्र पर प्रवेश नहीं पा सकेंगे मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस बल तैनात रहेंगे। साथ ही मतगणना केंद्र के सभी प्रमुख स्थलों पर दंडाधिकारी, पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल एवं पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गई है।