देश के प्रधानमंत्री ने दिव्यांगजनो की चिन्ता कर दिव्यांग संबोधन कर उनको सम्मान दिया - मंत्री डाॅ. मिश्रा

गृह मंत्री ने दिलाई स्वच्छता की शपथ
----------------------------------------------------
देश के प्रधानमंत्री ने दिव्यांगजनो की चिन्ता कर दिव्यांग संबोधन कर उनको सम्मान दिया - मंत्री डाॅ. मिश्रा
----------------------------------------------------------
गृह मंत्री, सांसद ने सामाजिक अधिकारिता शिविर में दो करोड़ से अधिक की लागत के दिव्यांग जनों को बांटे सहायक उपकरण
----------------------------------------------------------
दतिया। गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिव्यांगजनों की चिन्ता कर उनके लिए सबसे पहले देश में दिव्यांग शब्द का संबोधन कर उन्हें सम्मान दिया।गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा शनिवार को सामाजिक न्याय औरअधिकारिता मंत्रालय दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग द्वारा एडिप एवं राष्ट्रीय वयोश्री योजना अंतर्गतआयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता भिण्ड संसदीय क्षेत्र की सांसद संध्या राय ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्र्पण एवं कन्यापूजन से किया।पुरानी कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित शिविर में अतिथियों द्वारा चिन्हित किए गए 1386 दिव्यांगजनों में से 813 दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को दो करोड़ की लागत के निःशुल्क सहायक उपकरण प्रदाय कर दिव्यांगजनो से चर्चा का उनका हालचाल पूंछा। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बुद्यौलिया, पूर्व विधायक डाॅ. आशाराम अहिरवार, जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष रजनी पुष्पेन्द्र रावत, कलेक्टर संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव आदि अधिकारी उपस्थित रहे।गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबसे पहले दिव्यांगजनों की चिन्ता कर उन्हें दिव्यांगजन का सम्मानजनक शब्द देकर उन्हें सम्मान दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं की चिन्ता कर उनके लिए निःशुल्क गैस सिलेण्ड़र देने की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना शुरू की। किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निण्धि योजना के तहत् 6 हजार की राशि और प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत् चार हजार रूपये की राशि प्रदाय कर इस प्रकार किसानों को 10 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदाय की गई है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, चतुर्भुज सड़क योजन, फसल बीमा योजना जैसी अनेकों कल्याणकारी एवं विकास की योजनायें शुरू की है। डाॅ. मिश्र ने कहा प्रधानमंत्री के जन्मदिन 17 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक प्रदेश में जन कल्याण के विभिन्न कार्यक्रम एवं आयोजन किये जा रहे है। उसी कड़ी में आज दिव्यांगजनों को उपकरण प्रदाय किए गए है।गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने कहा कि ऐसे दिव्यांग भाई, बहिन जिन्हें उपकरण नहीं मिले है उन्हें उपकरण प्रदाय किये जाने के जिला प्रशासन का निर्देश दिए। उन्होंने लोगों से कहा कि हम सभी का फर्ज है कि दिव्यांगों के प्रति अपनी सोच में बदलाव लाकर उनकांे पूरा मान एवं सम्मान दें। गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना के भीषण काल में भी केन्द्र एवं मध्यप्रदेश सरकार ने आगे आकर लोगों की हर संभव मदद की। उन्होंने कहा कि हमारे दल के कार्यकताओं ने घर-धर जाकर लोगों को खाद्यान प्रदाय करने के साथ-साथ बाहर से आने वाले पैदल यात्रियों को भी भोजन के साथ-साथ उन्हें पहनने के लिए जूते चप्पल भी उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गांव, गरीब, किसान एवं महिलाओं के सम्मान की सरकार है। हमारी सरकार ने गरीबों के लिए एक रूपये किलो गेहूॅ, चावल एवं नमक प्रदाय किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद संध्या राय ने कहा कि आज पंड़ित दीन दयाल उपाध्याय का जन्म दिन है। उनके जन्मदिन पर आज हम दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदाय कर रहे है। उन्हाेंने ने कहा कि पंड़ित दीन दयाल उपाध्याय का सपना था कि समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति की सेवा करना ही सबसे बड़ी मानव सेवा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शोषित पिछड़े गरीबों के लिए अनेकों कल्याणकारी योजना बनाई है। इसी कड़ी में आज दिव्यांगो के कल्याण के लिए शिविरआयोजित किया गया है। सांसद संध्या रय ने कहा कि ऐसे दिव्यांग भाई-बहिन जो उपकरण लेने से वंचित रह गए है उन्हें चिन्ता करने की आवश्यकता नहीं है। उनके लिए पुनः जांच शिविर आयोजित कर उन्हें लाभान्वित किया जायेगा।
कार्यक्रम के शुरू में कलेक्टर श्री संजय कुमार ने कहा कि भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम के माध्यम से मार्च एवं अप्रैल में जिले में जांच शिविर आयोजित कर दिव्यांगों को चिन्हित किया गया और उनकी आवश्यकता के अनुरूप उपकरण तैयार कर आज वितरित किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि शिविरों के माध्यम से 1300 से अधिक दिव्यांगजनों की पहचान की गई। जिसमें से आज 8सौ से अधिक दिव्यांजनो को 2 करोड़ की लागत के निःशुल्क सहायक उपकरण वितरित किए जा रहे है। जिसमें बैट्री चलित 151 मोट्राइजड ट्राइसाईकिल, 459ट्राइसाईकिल, 367 व्हीयल चेयर, 14 सीपी चेयर, 662 कान की मशीन, 32 नेत्रहीन हेतु स्मायर्ट केन, 12 नेत्रहीन हेतु स्मायर्ट फोन, 9 नेत्रहीन हेतु डेजी प्लेकयर, 728 वाॅकिंग स्टिक, 70 एमएसएलईडी किट, 291 कृत्रिम दांत आदि शामिल है।कार्यक्रम में स्वागत भाषण भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम जबलपुर के कनिष्ठ प्रबंधक  तरूण शुक्ला ने दिया। कार्यक्रम के अंत में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  कमलेश भार्गव ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता मनोज द्धिवेदी ने किया।गृह मंत्री ने दिलाई स्वच्छता की शपथ
गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने आयोजित कार्यक्रम में उपस्थितजनों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए अपने आस-पास साफ-सफाई रखने एवं लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरू करने हेतु स्वच्छता की शपथ दिलाईगृह मंत्री एवं सांसद ने दिव्यांगजनों का पुष्पहारों से किया स्वागतगृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा एवं सांसद  संध्या राय ने दिव्यांगजनों के पास पहुंचकर उन्हें सहायक उपकरण प्रदाय करने के साथ ही पुष्पहार से दिव्यांगजनों का स्वागत कर उनसे चर्चा कर उनकी कुशल क्षेम भी पूॅछी। उनहेांने कहा कि शासन द्वारा उनके सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक उत्थान हेतु सरकार हर संभव सहयोग कर रही है। जिससे दिव्यांगजन समाज में सम्मान के साथ अपना जीवन निर्वहन कर सके।।इस मौके पर श्रीमती रीता सतीश यादव, डाॅ. रामजी खरे,  रामदास झस्या, पंकज गुप्ता, प्रवीण पाठक,  प्रशांत ढेंगुला, योगेश सक्सैना,  गिन्नी रजा,  अतुल भूरे चौधरी, विनय यादव, दयाराम कुशवाहा,  नाहर सिंह यादव, बृजेश यादव,  रघुवीर कुशवाहा, आकाश भागर्व, नेहा रजक, कुमकुम रावत,  धीरू दांगी, टेलो यादव, एसीईओ जिला पंचायत धनंजय मिश्रा आदि उपस्थित रहे।