द्वितीय चरण के टिकारी एवं गुरारू प्रखंड में मतदान को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित वातावरण में चुनाव कराने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

द्वितीय चरण के टिकारी एवं गुरारू प्रखंड में मतदान को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित वातावरण में चुनाव कराने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। 
              गया, 28 सिंतबर, 2021,
रिपोर्टः डीके पंडित
गया बिहार
 पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर गया जिला में द्वितीय चरण के टिकारी एवं गुरारू प्रखंड में मतदान को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित वातावरण में चुनाव कराने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। 
              जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा आज टिकारी एवं गुरारू प्रखंड का भ्रमण करते हुए मतदान दल एवं पीसीसीपी डिस्पैच कार्य का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण के मतदान में जिस प्रकार सख्ती बरती गई है, वैसे ही सख्ती द्वितीय चरण के मतदान में भी बरती जाए। शांति व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था को अच्छी तरह संधारित करने का निर्देश संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी को दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण के मतदान में ईवीएम मैनेजमेंट की बहुत अच्छी व्यवस्था थी। द्वितीय चरण में भी ईवीएम कमिशनिंग जिम्मेदार व्यक्ति के समक्ष किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तर पर कार्यरत नियंत्रण कक्ष को और अच्छी तरह प्रभावी बनावें। मतदान संबंधी शिकायतों एवं घटनाओं के संबंध में सूचित करने पर त्वरित कार्रवाई की जाए। 
              उन्होंने निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी, टिकारी एवं गुरारू को निर्देश दिया कि बायोमेट्रिक सिस्टम में अगर किसी कारण त्रुटि आ जाए, फिर भी मतदान का कार्य नियमित रूप से चलाया जाए। किसी भी रूप में मतदान कार्य को बाधित न किया जाए। 
              जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे संवेदनशील मतदान केंद्रों का भ्रमण स्वयं करें तथा सेक्टर पदाधिकारी को करने के लिए कहे ताकि कमजोर वर्ग के लोग अच्छी संख्या में मतदान कर सकें। उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण का मतदान प्रथम चरण के मतदान से भी अच्छा हो, यह सुनिश्चित करें। 
              मतदान कार्य को शांतिपूर्वक एवं स्वच्छ वातावरण में सुरक्षित रूप से कराने हेतु टिकारी तथा गुरारू में 01-01 सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। टिकारी में श्री मनोज कुमार, अपर समाहर्त्ता तथा गुरारू में श्री संतोष कुमार, निदेशक, डीआरडीए की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्हें निर्देश दिया गया है कि वे संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष निगरानी रखेंगे तथा पर्यवेक्षण करेंगे। 
              टिकारी प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्र में 5 जोन एवं गुरारू प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्रों में 2 जोन गठित करते हुए प्रत्येक जोन में एक एक वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। 
              इसी प्रकार टिकारी प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्रों में 11 सब जोन एवं गुरारू प्रखंड में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्रों में 06 सब जून गठित करते हुए प्रत्येक सब जोन में एक एक प्रशासनिक पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। 
              *टिकारी प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस प्रखंड में 22 पंचायत हैं, जिसमे कुल मतदाता 1,47,762 हैं। पुरुष मतदाता 76,972, महिला मतदाता 70,779 तथा अन्य 11 मतदाता हैं। टिकारी प्रखंड में मुखिया पद के लिए 172 अभ्यार्थी, पंचायत समिति सदस्य के लिए 177, वार्ड सदस्य के लिए 1110, सरपंच के लिए 107 तथा पंच के लिए 359 चुनाव लड़ रहे हैं।*
              *गुरारू प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस प्रखंड में 12 पंचायत है, जिसमे कुल 1340 अभ्यर्थी चुनाव लड़ रहे हैं। कुल मतदान केंद्रों की संख्या 176 है तथा कुल मतदान केंद्र भवनों की संख्या 116 है। कुल मतदाताओं की संख्या 94,112 है, जिसमे पुरुष मतदाता 49,173, महिला मतदाता 44,936 तथा अन्य मतदाता 03 हैं। आदर्श मतदान केंद्र की संख्या 01 है।*