- पंचायत आम निर्वाचन 2021 के द्वितीय चरण का मतदान गया जिला के टिकारी एवं गुरारू प्रखंड में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं सुरक्षित रूप से संपन्न

- पंचायत आम निर्वाचन 2021 के द्वितीय चरण का मतदान  गया जिला के टिकारी एवं गुरारू प्रखंड में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं सुरक्षित रूप से संपन्न
*गया, 29 सिंतबर 2021- 
रिपोर्ट. डीके पंडित
गयाबिहार
पंचायत आम निर्वाचन 2021 के द्वितीय चरण का मतदान  गया जिला के टिकारी एवं गुरारू प्रखंड में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं सुरक्षित रूप से संपन्न हो गए हैं।शाम पांच बजे तक गुरारू प्रखंड में 67% तथा टिकरी प्रखंड  में 66% मतदान होने की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष द्वारा दी गयी।*

 जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत)- सह-जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह तथा वरीय पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य कुमार द्वारा आज सुबह से ही टिकारी एवं गुरारू प्रखंड के मतदान केंद्रों का सघन भ्रमण एवं निरीक्षण किया गया साथ ही चुनाव संबंधी प्राप्त शिकायतों के आलोक में जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा त्वरित कार्रवाई का नतीजा रहा कि मतदान शांतिपूर्ण तथा स्वच्छ वातावरण में संपन्न हुआ।

 मतदान कार्य में लगे सुपर जोनल दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सब जोनल दंडाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी, तथा पी.सी.सी.पी.  द्वारा मतदान केंद्रों का भ्रमण एवं निरीक्षण समय-समय पर किया गया ताकि मतदान शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष कराया जा सके। 

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि टिकारी तथा गुरारू  प्रखंड में द्वितीय चरण का मतदान शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो गए हैं। उन्होंने बताया कि एक-दो जगह कुछ हल्की झड़प की सूचना मिली है, जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न करा लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि टिकारी प्रखंड के छठवां पंचायत अंतर्गत खैरा गांव में मतदान केंद्र के 100 मीटर के बाहर कुछ झड़प होने की सूचना प्राप्त हुई है, जिस पर कार्रवाई की जा रही है।

 जिला पदाधिकारी ने सभी प्रत्याशियों से अनुरोध किया है कि वे जिले में शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ तरीके से सुरक्षित वातावरण में मतदान संपन्न कराने में जिला प्रशासन को सहयोग दें। उन्होंने कहा कि हार-जीत चुनाव में होगी परंतु समाज में शांति आवश्यक है।  उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था है एवं असामाजिक तत्वों पर प्रशासन की पूरी नजर है। चुनाव में गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश करने वाले असामाजिक तत्वों पर सख्त कार्रवाई होगी।
 *जिले के सभी मतदान केंद्रों पर तथा मतदान केंद्रों के आसपास सुरक्षा का पूरा बंदोबस्त है। मतदाता निर्भय  होकर मतदान केंद्र पर जाएं और अपना मतदान करें।*

 वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जो भी गुंडा तत्व चुनाव में गड़बड़ी करने की कोशिश करेंगे उन पर सख्त कार्रवाई होगी। मतदान के दिन क्विक रिस्पांस टीम द्वारा करवाई की जाती है। हमें कहीं भी किसी घटना की सूचना मिलती है तो Q.R.T. द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाती है। चुनाव को शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ वातावरण में संपन्न कराने हेतु सेक्टर दंडाधिकारी, PCCP को निर्देश दिया गया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कमजोर वर्ग के मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे।

 जिला पदाधिकारी तथा वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा दोनों प्रखंड के दर्जनों मतदान केंद्रों का भ्रमण करते हुए मतदान कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिया गया साथ ही स्थिति की जानकारी प्राप्त की गई। आज टिकरी  प्रखंड अंतर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालय खैरा के मतदान केंद्र संख्या- 211एवं 212, मध्य विद्यालय महमदपुर के मतदान केंद्र संख्या-268, प्राथमिक विद्यालय कासीमा सहित अन्य मतदान केंद्रों का भ्रमण किया गया है।  गुरारू प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय रौनागढ़ के मतदान केंद्र संख्या-33 एवं 34, आंगनबाड़ी केंद्र के मतदान केंद्र संख्या- 31 राजकीय प्राथमिक विद्यालय भीमपुर के मतदान केंद्र संख्या- 25 सहित अन्य मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया।

 *जिला पदाधिकारी द्वारा बायोमैट्रिक सिस्टम का भी निरीक्षण किया गया।*  विदित हो कि टिकारी प्रखंड में 22 पंचायत है। जिनमें कुल मतदाताओं की संख्या 147762 है।इस प्रखंड में मुखिया के लिए 172 अभ्यर्थी, पंचायत समिति सदस्य के लिए 177, वार्ड सदस्य के लिए 1110, सरपंच के लिए 107 तथा पंच के लिए 359 प्रत्याशी हैं।  इसी प्रकार गुरारू प्रखंड में 12 पंचायत है। जिनमें 1340 अभ्यर्थी चुनाव लड़ रहे हैं। कुल मतदान केंद्रों की संख्या-176 है तथा मतदाताओं की संख्या 94112 है।