डीएम ने कोविड 19 टीकाकरण एवं पंचायत आम निर्वाचन 2021 से संबंधित बैठक

 डीएम ने कोविड 19 टीकाकरण एवं पंचायत आम निर्वाचन 2021 से संबंधित बैठक।
दिनांक-30.09.2021
रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार
               जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 टीकाकरण एवं पंचायत आम निर्वाचन 2021 से संबंधित बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, जीविका, स्वास्थ्य प्रबंधक के साथ करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।
               सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि *दिनांक 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जयन्ती के अवसर पर कोविड 19 टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा, जिसमे 02 लाख टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।* जिला पदाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, जीविका, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्देश दिया कि उक्त मेगा कैंपेन के लिए जागरूकता आवश्यक है, जिसके लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करवाने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश दिया कि पूर्व में कराए गए मेगा कैंपेन के आधार पर किस क्षेत्र में सबसे कम टीकाकरण हुआ है, वैसे क्षेत्र को चिन्हित करते हुए उस क्षेत्र में विशेष फोकस करेंगे। साथ ही वैसे क्षेत्र को चिन्हित करेंगे, जहां द्वितीय डोज का समय हो चुका है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण से संबंधित कोविन पोर्टल पर ससमय इंट्री करवाना सुनिश्चित करेंगे। पोर्टल पर इंट्री करने हेतु डाटा इंट्री ऑपरेटर प्रखंड मुख्यालय में ही रहकर काम करेंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि 02 पालियों में डाटा इंट्री ऑपरेटर को रखकर काम करावें। साथ ही उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि डाटा इंट्री ऑपरेटर को कार्योपरांत मानदेय का भुगतान करना सुनिश्चित करेंगे। 
               जिला पदाधिकारी ने बताया कि *03 अक्टूबर 2021 जिला स्थापना दिवस के अवसर पर पूर्व में टीकाकरण मेगा कैंपेन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।*
               जिला पदाधिकारी ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे टीकाकरण मेगा कैंपेन के दिन जागरूकता करने हेतु क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगी। उन्होंने ज़िला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मेगा कैंपेन के दिन जिस स्कूल में टीकाकरण सत्र स्थल बनाया जाएगा, वैसे स्कूल को खुलवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही यदि कही कर्मियो की आवश्यकता पड़ती है तो आवश्कतानुसार शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे। 
               जिला पदाधिकारी ने गया जिलावासियों से अपील किया है कि 02 अक्टूबर को इस टीकाकरण मेगा कैंपेन में अधिक से अधिक संख्या में आकर टीका अवश्य लें। ताकि हमारा गांव, हमारा प्रखंड, हमारा ज़िला, हमारा राज्य एवं हमारा देश कोरोना जैसे वैश्विक महामारी से सुरक्षित हो सके। 
               सिविल सर्जन द्वारा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि ऐसी व्यवस्था करें, जो सुदूर क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्रों पर से टीका लिए हुए व्यक्ति का दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने हेतु प्रखंड मुख्यालय पहुँचाया जा सके। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि 02 अक्टूबर को होने वाले मेगा कैंपेन के लिए टीकाकरण सत्र स्थल का प्रस्ताव कल तक भेजना सुनिश्चित करेंगे। 
               इसके उपरांत *ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह ज़िला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के अवसर पर कल गया कॉलेज में टिकारी एवं गुरारू प्रखंड की आयोजित होने वाली मतगणना के संबंध में संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया गया।*
               वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में *जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि आगे के मतदान में ईवीएम कमिशनिंग के दौरान काफी ध्यानपूर्वक कार्य करना आवश्यक है। साथ ही नामांकन के समय उम्मीदवारों का नाम एवं चुनाव चिन्ह सही सही हो, यह सुनिश्चित करेंगे।* उन्होंने अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि चुनाव के समय आदर्श आचार संहिता का सख्ती के अनुपालन हो, इसका उल्लंघन करने वालों पर विधिवत कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। ज़िला पदाधिकारी ने सभी निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रखंडो को चुनाव हेतु बनाये गए आदर्श मतदान केंद्र/पिंक बूथ में मूलभूत सुविधाएं यथा पेयजल, शौचालय, बैठने की व्यवस्था, इत्यादि सुनिश्चित करेंगे। 
               वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि मतदान/मतगणना कार्य मे लगे पदाधिकारी/कर्मी अपने दायित्वों का निर्वहन अच्छे से करेंगे एवं ससमय कार्य स्थल पर आना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि कल मतगणना पूर्वाह्न 08 बजे शुरू हो जाए, यह सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मतगणना कार्य मे लगे कर्मियों को उनके दायित्वों के बारे में स्पष्ट जानकारी दे दे ताकि मतगणना के समय किसी प्रकार की परेशानी न हो। 
               वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने बताया कि कल 02 प्रखंडो यथा टिकारी एवं गुरारू का मतगणना किया जाएगा। टिकारी प्रखंड में 22 पंचायत एवं 282 मतदान केंद्र तथा गुरारू प्रखंड में 12 पंचायत एवं 176 मतदान केंद्र हैं। उन्होंने सभी निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया कि नाम निर्देशन की सूची ससमय ज़िला पंचायत राज कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे ताकि समय पर राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जा सके।
                वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि द्वितीय चरण की *मतगणना कल दिनांक 01.10.2021 को गया कॉलेज में किया जाएगा। बताया गया कि पूर्वाह्न 8:00 बजे से मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा। टिकारी प्रखंड की मतगणना मानविकी भवन में की जाएगी तथा गुरारू प्रखंड की मतगणना वाणिज्य भवन में की जाएगी। पंच तथा सरपंच पद की मतगणना सी०वी० रमन भवन में की जाएगी।*
                 जिला स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, निदेशक डीआरडीए, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, वरीय उप समाहर्तागण सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।