जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा गया जिला अंतर्गत मानपुर एवं बोधगया स्थित सरकारी जमीन के खाली पड़े बड़े भूखंड का घूम- घूम कर निरीक्षण

      जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा गया जिला अंतर्गत मानपुर एवं बोधगया स्थित सरकारी जमीन के खाली पड़े बड़े भूखंड का घूम- घूम कर निरीक्षण
गया, 02 जनवरी, 2021,
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित

  गया (बिहार) में जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा गया जिला अंतर्गत मानपुर एवं बोधगया स्थित सरकारी जमीन के खाली पड़े बड़े भूखंड का घूम- घूम कर निरीक्षण किया गया।
   सर्वप्रथम उन्होंने मानपुर प्रखंड अंतर्गत शादीपुर पंचायत में नदी के किनारे खाली पड़े कई एकड़ वाले बड़े भूखंड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि  पावर लूम का इंडस्ट्री निर्माण हेतु बड़े भूखंड को चिन्हित किया जा रहा है।  निरीक्षण के दौरान शादीपुर पंचायत के इस नदी के किनारे पाया गया कि करीब 80 लोगों को पर्चा मिला है। इस क्षेत्र में लगभग 150 से 160 छोटे छोटे टुकड़ों में लोग घर बनाकर कब्जा जमाए हुए हैं। वैसे व्यक्ति जिन्हें पर्चा मिला हुआ है उनकी सहमति होने पर उन्हें कहीं दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जा सकता है ताकि यहां पर इंडस्ट्री स्थापित किया जा सके। उन्होंने कहा कि पर्चा धारी व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा। 
    जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी मानपुर को शादीपुर पंचायत के संबंधित सरकारी भूखंडों को पर्याप्त संख्या में अमीन लगाकर 7 दिनों के अंदर मापी कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वैसे व्यक्ति जिनका परवाना नहीं है वैसे व्यक्तियों को चिन्हित करें एवं कानूनी प्रक्रिया से उनके कागजातों का जांच करें। नदी के किनारे कंस्ट्रक्शन कार्य को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त किया उन्होंने कहा कि सरकारी या निजी कोई भी कंस्ट्रक्शन नदी के जमीन पर नहीं किया जाएगा। उन्होंने अंचलाधिकारी मानपुर को अभिलंब कंस्ट्रक्शन कार्य को बंद कराने का निर्देश दिया। 
इसके उपरांत उन्होंने बोधगया नोड 2 का निरीक्षण किया। जिला पदाधिकारी ने कहा कि पर्यटन विभाग को टेंट सिटी के लिए भूमि उपलब्ध कराए जाने के निर्देश के आलोक में सरकारी भूखंड का जायजा लिया गया है।  उन्होंने अंचलाधिकारी बोधगया को निर्देश दिया कि नोड 2 के पास पर्यटन विभाग के ही भूमि, जिस पर दुकानें अवस्थित हैं एवं उससे संलग्न 3 एकड़ की भूमि का प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि बोधगया एसबीआई बैंक से मेन मंदिर की ओर  सड़क के दोनों किनारे दुकानदारों द्वारा अधिक्रमित किया जा रहा है जिससे रोड की चौड़ाई काफी कम होते जा रही है जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है। उन्होंने कहा कि बोधगया के किसी दूसरे खाली भूखंड मैं उन सभी संबंधित दुकानों को शिफ्ट किया जाए ताकि रोड की चौड़ाई बरकरार रहे। साथ ही उन्होंने कहा कि चिल्ड्रन पार्क के समीप फास्ट फूड एवं अन्य ठेला खोमचे के कारण जाम की समस्या रहती है उन सभी संबंधित दुकानों को हटवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कालचक्र मैदान के मुख्य द्वार के सामने अवैध रूप से आर०ओ० वाटर प्लांट चालू है, पूर्व में भी उसे हटवाने का निर्देश दिया गया था, परंतु अब तक उसे अनुपालन नहीं किया गया है। उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि आर०ओ० वाटर प्लांट को हटवाया जाए। चिल्ड्रन पार्क के समीप सिर्फ पार्किंग एरिया रहेगा। इसके अलावा किसी भी तरह का अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
   निरीक्षण के दौरान उन्होंने अमवां पईन पर हो रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। संवेदक द्वारा कार्य में घोर लापरवाही एवं कई अवधि बीत जाने के बाद भी 650 मीटर के विरुद्ध मात्र 20 मीटर ही कार्य प्रारंभ किया है जिसे लेकर जिला पदाधिकारी ने काफी नाराजगी व्यक्त करते हुए पुल निर्माण निगम के कनीय अभियंता अशोक कुमार एवं अजय कुमार का वेतन बंद करते हुए संवेदक को सख्त निर्देश दिया कि यदि कार्य में प्रगति नहीं होगा तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पुल निर्माण निगम से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया तथा उन्होंने कहा कि संवेदक के एजेंसी को पत्र लिखा जाए तथा पुल निर्माण निगम विभाग को भी अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि कई वरीय अधिकारियों के निर्देश के बावजूद भी पुल निर्माण निगम के अभियंताओं एवं संवेदक द्वारा कार्य में प्रगति नहीं लाया जा रहा है। उन्होंने अंचलाधिकारी मानपुर को अमवां पईन के निर्माण कार्य में पड़ने वाले सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश दिए।
    निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने राजापुर मोड़ के पास की खाली भू-हदबंदी से अर्जित भूमि के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने हेतु अंचलाधिकारी बोधगया को निर्देश दिया। मंगोलिया टेंपल के पीछे खाली पड़ी सरकारी भूखंड का निरीक्षण किया। इसके उपरांत उन्होंने मौजा गंगहर में अच्युतानंद उच्च विद्यालय की कुल 51 एकड़ भूमि का अवलोकन किया तथा उस संबंधित भूखंड को भूमि बैंक में दर्ज करने का निर्देश दिया, ताकि भविष्य में संबंधित भूखंड का उपयोग किया जा सके। निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत बोधगया को नगर पंचायत बोधगया के पुराने भवन में बोधगया में लगे सीसीटीवी का कंट्रोल रूम स्थापित रखने का निर्देश दिया तथा वहां लगातार सीसीटीवी मॉनिटरिंग करवाते रहने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वहां पालीवार पुलिसकर्मी भी उपस्थित रहेंगे।
   निरीक्षण के दौरान अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, डीसीएलआर सदर, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत बोधगया, अंचल अधिकारी मानपुर, अंचलाधिकारी बोधगया सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।