गया कि जीविका दीदियों मशाल जला फैलाई जान जागरूकता

गया कि जीविका दीदियों मशाल जला फैलाई जान जागरूकता
रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार
कोरोना महामारी से बचाव हेतु टीकाकरण के लिए 02 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर गया में महाअभियान चलाया जायेगा। इसके लिए आज शाम को जिले के सभी प्रखंडों में ग्राम संगठनों के माध्यम से मशाल जुलूस निकला गया, जिसमें बड़ी संख्या में जीविका दीदियों ने भाग लिया।  दीदियों ने मशाल जुलूस में हांथो में बैनर और स्लोगन लिखी तख्तियां लिए लोगों को जागरूक करते हुए "आओ मिलकर आगे आएं, कोरोना मुक्त देश बनाएं", "भैया-दीदी भूल न जान, 02 अक्टूबर टीका लगवाना" जैसे नारे भी लगाए। बोधगया प्रखंड के चेरकी स्थित किरण ग्राम संगठन में हो रहे मशल जुलूस में भाग लेने पहुँचें जिला परियोजना प्रबंधक ने दीदियों को कोविड टिकाकरण कराकर स्वयं एवं अपने परिवार को कोरोना से बचने के लिए प्रेरित किया। यहाँ जिले से प्रबंधक नेहा, संचार प्रबंधक दिनेश कुमार, संकुल संघ प्रबंधक अंशु एवं प्रशिक्षण अधिकारी शिव शंकर भी मौजूद थे। इसी प्रकार प्रत्येक प्रखंड में अन्य कर्मियों ने जुलूस में भाग लिया।

गया में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए जीविका पूर्व से ही बढ़-चढ़ कर कार्य करती रही हैं। सामुदायिक संगठनों के माध्यम से ग्रमीण क्षेत्रों में विशाल जनसमूहों तक जीविका की पहुँच ने जनजागरूकता कार्य भी संभव कर दिखया है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जीविका की समस्त टीम स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कर कार्य कर रही है। कैडर जीविका दीदियों से लेकर सभी परियोजना कर्मी लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 

एक समय लोगों में टीके को लेकर काफी संकाये थी जो अब कम होती मालूम पड़ती है। जीविका द्वारा ग्रामीण लोगों को टीकाकरण करने के लिए प्रेरित करते हुए टीकाकरण स्थल पर पहुँचने तथा वहां लगने वाले टीके की जानकारी भी दी जा रही है। 

जिला पदाघिकारी द्वारा कल जिले के सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधकों के साथ वर्चुल मीटिंग में लोगों के बीच और अधिक जगरूकता फैलने के उदेश्य से मशाल रैली  के आयोजन का निर्णय लिया गया था।