जीविका दीदीयों को एनआरईटीपी प्रोजेक्ट के तहत चयनित गुरुवा एवं शेरघाटी प्रखंड के बीडीएसपी कैडर का प्रशिक्षण

 

जीविका दीदीयों को एनआरईटीपी प्रोजेक्ट के तहत चयनित गुरुवा एवं शेरघाटी प्रखंड के बीडीएसपी कैडर का प्रशिक्षण 
रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार
जीविका समूह की दीदियों में उद्यमशीलता को विकसित करने के उदेश्य से जीविका परियोजना अंतर्गत एनआरईटीपी प्रोजेक्ट के तहत चयनित गुरुवा एवं शेरघाटी प्रखंड के बीडीएसपी कैडर का प्रशिक्षण की शुरुआत गत 7 अक्टूबर, 2021 से बोधगया में आरंभ किया गया जो आगामी 10 अगस्त तक चलेगा। यह प्रशिक्षण का दूसरा बैच है। प्रबंधक गैर कृषि क्षेत्र विनय कुमार ने बताया कि इस प्रशिक्षण द्वारा दोनों प्रखंडों के सभी चयनित कैडरों को व्यापार से जुड़े विभिन्न प्रकार की बारीकियों को सीखाया जा रहा है। ये कैडर प्रशिक्षण उपरांत ग्रामीण दीदियों को व्यापार आरंभ करने एवं बाजार में खुद स्थापित करने की आवश्यक जानकारी देंगें। 

इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है कि जीविका की दीदियाँ अन्य क्षेत्रों की भांति उद्यमशीलता के क्षेत्र में भी आगे बढ़े तथा आत्मनिर्भर बने। प्रशिक्षण में जिला से पहुंचे प्रबंधक संचार, दिनेश कुमार द्वारा जीविका कैडरों को प्रोत्साहित करते हुए कहा गया कि गरीब ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए उन्हें जीविकोपार्जन से जोड़ना अति आवश्यक है, क्योंकि बगैर आर्थिक सशक्तिकरण इनका सामाजिक सशक्तिकरण नहीं हो सकता। और, बिना इसके किसी देश अथवा राज्य का पूर्ण विकास भी संभव नहीं। 

जीविका में एनआरईटीपी परियोजना के तहत मुख्यतः 6 प्रखंडों में 150 महिला उद्यमी प्रति प्रखंड के हिसाब से महिलाओं को नए-नए उद्यम स्थापित करने हेतु हर स्तर पर सहायता की जाएगी। इस परियोजना के तहत तीन प्रखंडों को मिलाकर एक ओ एस एफ मैनेजमेंट कमिटी बनाई जाएगी जिसका संचालन एवं प्रबंधन दीदियां ही करेंगी। इस परियोजना द्वारा जीविका दीदियों में व्यापार की बारीकियों को समझना, व्यापार के प्रकार को समझना ,बाजार में स्थापित रहने के लिए जिन कारकों की आवश्यकता होती है वह जानकारी मुहैया करना, साथ ही साथ व्यापार योजना बनाना, आदि इसका प्रमुख उद्देश्य है। जिला परियोजन प्रबंधक के निर्देशन में बोधगया में चल रहे इस प्रशिक्षण में जिले से प्रबंधक गैर कृषि  विनय कुमार एवं युवा पेशेवर मोनिका कुमारी, गुरुआ प्रखंड से क्षेत्रीय समन्वयक ज्ञानेंद्र राकेश, शेरघाटी प्रखंड से युवा पेशेवर श्री ऋषिकेश ऋषिकेश सिंह सभी मिलकर प्रशिक्षण दे रहे हैं।

प्रबंधक संचार, जीविका गया।