दुर्गा पूजा पर्व 2021 के अवसर पर मूर्ति विसर्जन हेतु विधि व्यवस्था


      दुर्गा पूजा पर्व 2021 के अवसर पर मूर्ति विसर्जन हेतु विधि व्यवस्था
         गया, 15 अक्टूबर, 2021, *
रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार
दुर्गा पूजा पर्व 2021 के अवसर पर मूर्ति विसर्जन हेतु विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु ज़िला दंडाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, गया श्री आदित्य कुमार द्वारा संयुक्त रूप से पुलिस लाइन में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों के साथ ब्रीफिंग किया गया।*
                ब्रीफिंग में जिला दंडाधिकारी ने सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि मूर्ति विसर्जन के लिए पूर्व से निर्धारित मार्ग से ही ले जाने की अनुमति दी जाएगी, इसे संबंधित पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि पूर्व की भांति संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष निगरानी एवं बैरिकेटिंग करवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही उन्होंने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी अपने अपने प्रतिनियुक्त स्थलों पर सतर्कता एवं अपने इर्द-गिर्द विशेष निगरानी रखेंगे, क्यों कि एक छोटी चूंक, बड़ी समस्या बन सकती है, इसे सुनिश्चित करेंगे। 
                जिला पदाधिकारी ने बताया कि गया शहरी क्षेत्रों में बैठाए गए मूर्ति का विसर्जन रुकमिणी सरोवर में एवं मानपुर क्षेत्र के मूर्ति का विसर्जन सूर्य पोखर में किया जाएगा, इसके लिए उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि सरोवर एवं पोखर की सफाई समय समय पर करवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि साफ सफाई में किसी प्रकार की कमी न हो, इसे सुनिश्चित करेंगे। विसर्जन वाले स्थानों पर गोताखोरों की भी व्यवस्था रखने हेतु निदेशित किया गया। 
                जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया के मूर्ति विसर्जन हेतु निर्धारित मार्गों में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करेंगे। साथ ही जनरेटर की भी व्यवस्था रखेंगे। उक्त मार्गों एवं संवदेनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन एवं मूर्ति विसर्जन हेतु जुलूस में शामिल लोगों का वीडियोग्राफी भी करवाना सुनिश्चित करेंगे। *विसर्जन के समय डीजे पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है, इसे सुनिश्चित करेंगे।*
                ज़िला पदाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील किया है कि मूर्ति विसर्जन हर हाल में 17 अक्टूबर तक करना सुनिश्चित करेंगे एवं *कोरोना संक्रमण को देखते हुए मूर्ति विसर्जन के लिए प्रति मूर्ति के साथ अधिकतम 10 लोग की शामिल हो सकेंगे।* उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से अपील किया है कि वे मूर्ति विसर्जन के समय क्षेत्रों में भ्रमणशील रहे ताकि शांति एवं सद्भाव बनी रहे।
                *जिला पदाधिकारी ने बताया कि जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा जिसका दूरभाष संख्या 0631-2222253/2222259 है।*
                उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि आकस्मिक दुर्घटना/घटना की स्थिति में स्वास्थ्य एवं उपचार सुविधा उपलब्ध कराने हेतु जयप्रकाश नारायण अस्पताल, प्रभावती अस्पताल एवं सभी अनुमंडल/प्रखंड स्तरीय अस्पतालों में जीवन रक्षक दवाएं, सभी उपकरणों के साथ चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही एक आतुर वाहन जिला नियंत्रण कक्ष में मेडिकल टीम, जीवन रक्षक दवाएं, सभी उपकरणों के साथ प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे।
                वरीय पुलिस अधीक्षक, गया श्री आदित्य कुमार ने निर्देश दिया कि जहां भी बैरिकेटिंग की जा रही है, वहां डबल बैरिकेटिंग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नजारत उप समाहर्त्ता को निर्देश दिया कि प्रतिनियुक्त वीडियोग्राफर जुलूस का वीडियोग्राफी किसी ऊंचे स्थान से करेंगे ताकि जुलूस में शामिल लोगों के चेहरे स्पष्ट दिख सके, वीडियोग्राफर को अपने स्तर से निर्देश देना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि मूर्ति विसर्जन के लिए चिन्हित मार्गों के अतिरिक्त अन्य वैकल्पिक मार्ग की भी व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल को निर्देश दिया कि सभी अपने अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर रहना सुनिश्चित करेंगे। 
                वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति शांति भंग करने की कोशिश करते हैं, तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि मूर्ति विसर्जन के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति किया जाए। 
                ब्रीफिंग में नगर आयुक्त, नगर पुलिस अधीक्षक, निदेशक डीआरडीए, अपर समाहर्ता, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, जिला स्तरीय पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्तागण, पुलिस पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।