आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक

आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक
गया, 16 अक्टूबर 2021- 
रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार
जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर स्वास्थ्य विभाग से जुड़े संबंधित चिकित्सकों एवं पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गये।

 आज की बैठक में मुख्य रूप से कोविड-19 टीकाकरण, कोविड-19 सैंपल जांच, मातृ-शिशु स्वास्थ्य, परिवार-नियोजन, अल्बेंडाजोल प्रोग्राम, एचoडब्ल्यूoसीo  प्रोग्राम,  एमoसीoडीo प्रोग्राम, बायो-वेस्ट मैनेजमेंट, संस्थागत प्रसव, नियमित टीकाकरण सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया।

 *बैठक में दिनांक 20, 21 एवं 22 अक्टूबर को पूरे गया जिला में पोलियो माइक्रोप्लान की तर्ज पर कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित महासर्वे किया जाएगा।  गुरुआ एवं कोंच में  यह  महासर्वे 21, 22 एवं 23 अक्टूबर को कराया जाएगा।*  पूर्व में यह महासर्वे अभियान 18 से 20 अक्टूबर को किया जाना था। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि महासर्वे में दलित, महादलित, अल्पसंख्यक, दूरस्थ क्षेत्रों पर विशेष  दिया जाय।  जिला पदाधिकारी द्वारा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को उपरोक्त क्षेत्रों  सहित अन्य क्षेत्रों में 3 दिन वहां कैंप कर स्थिति की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया। महासर्वे के मॉनिटरिंग कार्य में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को भी लगाया जाएगा।

 बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि दीपावली एवं छठ सहित अन्य त्योहारों में लोग बाहर से अपने घर आएंगे। संभव है कि इनके द्वारा कोविड संक्रमण का दायरा बढ़ेगा। अतः बाहर से आने वाले व्यक्तियों को कोविड जांच अवश्य करावें।  संक्रमित पाए जाने की स्थिति में उन्हें आइसोलेट करें साथ ही  जिनका दोनों टीकाकरण का डोज पूर्ण नहीं हुआ है उन्हें कोविड-19 टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

 गया जिले में सभी ए०एन०एम० को अनमोल टेबलेट उपलब्ध कराया गया है। निदेशित किया गया कि उक्त टेबलेट के माध्यम से अपने क्षेत्र में ए०एन०एम० मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य की दी जा रही सेवाओं को अपलोड करेगी।

  *दिनांक- 18 अक्टूबर, 28 अक्टूबर एवं 7 नवंबर को कोविड 19 का विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। दिनांक 18 अक्टूबर को जिले में दो से ढाई लाख तक टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।*  इसके लिये सभी को पर्याप्त मात्रा में टीका एवं सिरींज आदि का उठाव जिला स्तर से करते हुये अन्य सभी आवश्यक व्यवस्था को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। साथ कहा गया कि अब आधार के अलावा मतदान के लिये मान्य अन्य फोटोयुक्त पहचान पत्र द्वारा भी कोविड टीका लिया जा सकेगा।

 *गया जिले के सभी प्रखडों में स्वास्थ्य संस्थान से अलग किसी भीड़-भाड़ वाले स्थान पर 9 टू 9 टीकाकरण सेंटर खोलने का निर्देश दिया गया।* इसके संचालन में केयर इंडिया के द्वारा आवश्यक योग प्रदान किया जायेगा। साथ ही जिन प्रखंडों में ए०एन०एम० की कमी है यहां इस कार्य हेतु दो Hired ए०एन०एम० को रखने की भी स्वीकृति दिया गया। 

गया जिले में प्रसव सुविधा में बढ़ोतरी के उद्देश्य से अगामी एक माह के अंदर सभी प्रखंडों में एक एल-1 सेंटर कियाशील करने का निदेश दिया गया।

गया जिलान्तर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुये कहा गया कि सभी ए०एन०एम० को नर्सिंग स्टेशन के तहत उक्त कार्य से संबंधित आवश्यक सामग्री उपलब्ध करायी गयी है. जिसका उपयोग ए०एन०एम० अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान करेंगी। साथ ही आशा को भी ऑक्सफेम के माध्यम से किट उपलब्ध कराया गया है, जिसका प्रयोग वे अपने क्षेत्र भ्रमण कार्य के लिये करेंगी। 

ए०एन०सी० में आयी हुई महिलाओं का फॉलोअप कराते हुये इनका संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।जिला पदाधिकारी ने जोर देकर कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ाने हेतु ANM एवं आशा कार्यकर्ता को विशेष निदेश दें साथ ही गर्ववती महिलाओं का अस्पताल में ही प्रसव हो, इस कार्य हेतु महिलाओं को जागरूक करे।

आशा के माध्यम से सभी संस्थागत प्रसव एवं घर पर हुये प्रसव के मामले में एच०बी०एन०सी० विजिट को सुनिश्चित करने एवं कमजोर नवजात बच्चों का ट्रेकिंग करने का निर्देश दिया गया। 

 परिवार नियोजन कार्यक्रम अंतर्गत बंध्याकरण ऑपरेशन, पुरुष नसबंदी, पी०पी०एस०. [पी०पी०आई०यू०सी०डी० आदि में सुधार लाने का निर्देश दिया गया।

बैठक में सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी,डीपीएम, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड स्तरीय हेल्थ मैनेजर, WHO ,UNICEF, CARE सहित अन्य संस्थाओं से संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।