विभिन्न विभागों के कार्यकलापों से संबंधित सप्ताहिक समन्वय बैठक


विभिन्न विभागों के कार्यकलापों से संबंधित सप्ताहिक समन्वय बैठक 
 दिनांक:- 18 अक्टूबर 2021*
रिपोर्टः
डीके पंडितों गयाबिहार
         जिला पदाधिकारी,गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के कार्यकलापों से संबंधित सप्ताहिक समन्वय बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में  आयोजित की गई, जिसमें मुख्य रुप से *जल-जीवन-हरियाली अभियान, सात निश्चय कार्यक्रम, जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम* सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों/योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।
        बैठक में *जल-जीवन-हरियाली* अभियान से संबंधी  जिला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारियों को निदेश दिया कि वे योजनाओं का चयन, जिओ टैगिंग तथा डाटा एंट्री संबंधी कार्य विभाग के दिशा-निदेश के अनुसार करें ताकि जिले की रैंकिंग में और अधिक सुधार हो सके।
        बैठक में ग्रामीण विकास विभाग बिहार, पटना से आए पदाधिकारी के साथ जिले की रैंकिंग के संबंध में विचार-विमर्श किया गया। बैठक में वृक्षारोपण/नहर/आहर/ पईन/चेक-डैम/सोख्ता निर्माण/सौर ऊर्जा संस्थापन/रेन वाटर हार्वेस्टिंग सहित अन्य योजनाओं की  विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि सार्वजनिक जल संरचनाओं के अंतर्गत गया जिला में 1546 संरचनाओं को अतिक्रमण मुक्त किया गया। 5 एकड़ तक के सार्वजनिक तालाबों/पोखरों का जीर्णोद्धार कार्य के संबंध में बताया गया कि गया जिले में 1078 योजना चिन्हित की गई है, जिसमें से 268 संरचनाओं में कार्य पूर्ण किया गया है। सार्वजनिक आहरो के जीर्णोद्धार कार्यक्रम अंतर्गत जिले में 2482 पर कार्य प्रारंभ की गई है। साथ ही 2481 आहर का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण किया गया है। सार्वजनिक कुओं का जीर्णोद्धार के अंतर्गत जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के 677 कुओं का जीर्णोद्धार किया गया है। इसी प्रकार चापाकल के नजदीक 4710 सोख्ता का निर्माण कराया गया है। सार्वजनिक कुओं के किनारे 478 सोख्ता का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है। चेक डैम एवं जल संग्रहण क्षेत्रों में चेक डैम एवं जल संचयन के अन्य संरचनाओं के निर्माण अंतर्गत ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 159 संरचना को पूर्ण किया गया। पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा जिले में 51 संरचनाओं को पूर्ण किया गया है। साथ ही 262 जल स्रोतों का सृजन ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा किया गया। भवनों में छत वर्षा जल संचयन के निर्माण के अंतर्गत शिक्षा विभाग द्वारा 186 संरचनाओं को पूर्ण किया गया है। इसी प्रकार अन्य विभाग द्वारा जिले में 267 छत वर्षा जल संचयन का कार्य किया गया है। बैठक में बताया गया कि पंचायत राज विभाग द्वारा 461 कुओं का जीर्णोद्धार कार्य किया गया है।
        बैठक में *जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम* के अंतर्गत शिकायतों का निष्पादन जिला पदाधिकारी द्वारा प्राथमिकता स्तर पर करने का निदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सोमवार को इस कार्यक्रम की समीक्षा की जाएगी संबंधित विभाग सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए इस कार्यक्रम का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। लंबित मामलों का त्वरित निष्पादन न करने वाले पदाधिकारियों को गंभीरता से लिया जाएगा।
         बैठक में उप-विकास आयुक्त, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी, सहायक आयुक्त मद्य-निषेध, वरीय उप समाहर्तागण, कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई ग्रामीण कार्य विभाग सहित अन्य पदाधिकारी एवं अभियंता उपस्थित थें।