माननीय सांसद, गया श्री विजय कुमार द्वारा आज रेड क्रॉस भवन में 16 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल का वितरण

  माननीय सांसद, गया श्री विजय कुमार द्वारा आज रेड क्रॉस भवन में 16 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल का वितरण
           गया, 09 जनवरी, 2021
रिपोर्टः दिनेश कुमार पंडित
, बिहार के जिला गया में माननीय सांसद, गया श्री विजय कुमार द्वारा आज रेड क्रॉस भवन में 16 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल का वितरण किया गया। इस अवसर पर माननीय सांसद ने कहा कि दिव्यांगजन इस ट्राईसाइकिल के द्वारा अपने रोजमर्रा के कार्यों को कर सकेंगे। साथ ही अपने जीविकोपार्जन संबंधी कई कार्य कर सकेंगे। माननीय सांसद ने दिव्यांगजनों से कहा कि आप इस मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल का उपयोग अपने जीवन स्तर को उठाने हेतु कार्यों में करें। इसे ध्यान में रखें कि इसका दुरुपयोग अन्य लोग न कर पाए। उन्होंने दिव्यांगजनों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कई कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। साथ ही दिव्यांगजनों से अनुरोध किया कि इन कार्यक्रमों/योजनाओं का लाभ प्राप्त कर दिव्यांगजन अपने जीवन स्तर को ऊंचा कर सकें।
             कार्यक्रम में सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा द्वारा बताया गया कि खान एवं भूतत्व विभाग के अंतर्गत प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना द्वारा सामाजिक सुरक्षा कोषांग को उपलब्ध राशि से 100 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल क्रय किए गए थे, इनमें से नवंबर 2020 में 27 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल का वितरण किया गया। शेष बचे प्राप्त आवेदनों की जांच की जा रही है। इसके बाद सहायक निदेशक द्वारा बताया गया कि जिले के 41,103 दिव्यांगजनों को प्रति माह ₹400 पेंशन का भुगतान किया जा रहा है एवं प्रखंड में समय-समय पर शिविर का आयोजन कर दिव्यांग का प्रमाण पत्र बनाया जा रहा है।
             मुख्यमंत्री नि:शक्तजन विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना अंतर्गत जिले के 11 दिव्यांगजनों को एक लाख का एफडी किया गया है। मुख्यमंत्री  सामर्थ्य योजना अंतर्गत दिव्यांगजनों को राशि का वितरण किया जा रहा है।
             इस अवसर पर माननीय विधायक श्री प्रेम कुमार के प्रतिनिधि श्री संतोष ठाकुर, डीपीएम संजय कुमार, सिविल सर्जन डॉक्टर केके राय एवं सामाजिक सुरक्षा कोषांग के कर्मी उपस्थित थे।