गरीबों के लिए बीमा सुरक्षा बेहद जरूरी

गरीबों के लिए बीमा सुरक्षा बेहद जरूरीःमुकेशकुमार
रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहा
गरीबों के लिए बीमा सुरक्षा बेहद जरूरी है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) को गरीबों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा अधिकार के रूप में समझना चाहिए। उक्त बातें जीविका के जिल परियोजना प्रबंधक मुकेश कुमार सासमल ने एक दिवसीय प्रशिक्षण बोधगया में भाग लेने आये सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधकों, प्रखंड मेंटर एवं वित्तीय समावेशन नोडल को संबोधित करते हुए कही।  उन्होंने बताया कि गया में लगभग 43 हजार जीविका स्वयं सहायता समूह हैं जबकि इनमें से केवल 60 हजार लोगों का ही बीमा हो सका है। 

हमें इन दोनों बीमा को गरीबों का अधिकार मानते हुए सदस्यों का बीमा करवाना है। यह बीमा एक मामूली से वार्षिक वित्तीय योगदान द्वारा विपरीत परिथिति में सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए प्रथमिकता के साथ आप इसे अपने प्रखंडों में लागू करें। प्रत्येक बी पी एम अपने प्रखंड के सभी पंचयतों एवं क्लस्टर का दैनिक लक्ष्य निर्धारति कर कार्य करवायें। गौरतलब है कि 21 से 31 अक्टूबर 2021 को बीमा सुरक्षा उत्सव के रूप में मान्य जा रहा है। प्रखंड से लेकर जिला तक सभी परियोजना कर्मियों को बीमा सुरक्षा उत्सव मानते हुए बचे हुए लोगों का बीमा करवाना है। 

इस मौके पर वित्तीय सलाहकार गौरी शंकर सिंह ने बताया कि बीमा करने वक्त डिटेल भरते हुए ध्यान रखें कि पासबुक और आधार कार्ड के अनुसार ही बीमाकर्ता का व्यौरा भरें। नोमनी का डिटेल भी सत्यापित कर भरें ताकि त्रुटि न रहे जिससे बाद में कोई दिक्क्त ना आए। प्रबंधक अनुश्रवण राजेश कुमार ने आधार डेटा को सत्यापित करने के तरीके को समझया। युवा पेशेवर दीपायन ने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए साल में केवल 330 एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए 12 रूपए लगते हैं। दोनों मिलकर 342 होते हैं जिससे चार लाख तक का बीमा सुरक्षा मिलता है। किसी कारण दुर्घटना असक्तता अथवा मृत्यु की स्थिति में गरीब लोगों एवं उनके के परिवार लिए यह काफी मददगार साबित हो सकता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के प्रतिनिधि परवेज अख्तर ने बीमा द्वारा लाभ लेने की प्रक्रिया के विषय में विस्तार से समझया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला स्तरीय सभी  प्रबंधकों ने भी भाग लिया। 
                                                                  प्रबंधक संचार, जीविका।