गाँधी जयंती के अवसर पर शुरू किए गए अमृत महोत्सव के तहत विविध कार्यक्रमों

गाँधी जयंती के अवसर पर शुरू किए गए अमृत महोत्सव के तहत विविध कार्यक्रमों
रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार
जिला विधिक सेवा प्राधिकार, गया के तत्वाधान में दिनांक 2.10.2021 को गाँधी जयंती के अवसर पर शुरू किए गए अमृत महोत्सव के तहत विविध कार्यक्रमों के अंतर्गत डालसा गया   के द्वारा पैनल लॉयर अजित कुमार सिंह और PLV रिजवाना परवीन के नेतृत्व में मानपुर प्रखंड के गेरे पंचायत के धनकुटिया गांव में बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं और उनका संरक्षण योजना 2015( child friendly and their protection scheme 2015) विषय के बारे में जानकारी दी। पैनल अधिवक्ता ने बताया कि यह योजना बच्चों की देखभाल एवं संरक्षण और सभी स्तरों पर बच्चों के कानूनी झगड़ों के लिए विधिक प्रतिनिधित्व को सुनिश्चित करता है विधिक सेवाएं संस्थागत देखभाल परामर्श जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा जिला एवं अनुमंडल स्तर पर सुनिश्चित करवाता है साथ ही स्कूल तथा कॉलेज के छात्रों में बाल अधिकारों के लिए जागरूकता फैलाना फैलाने के अन्य साधनों में निबंध प्रतियोगिताएं नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिताएं चित्रकला वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित करने को प्रोत्साहन करता है।
Plv रिजवाना परवीन ने गेरे, धनकुटिया, चमरटोली, मिर्जापुर गांवों में जाकर डोर टू डोर विधिक जागरूकता किया।
वही अनुग्रह लॉ कॉलेज के छात्रों ने शहर के विभिन्न गांव और मुहल्लों मुस्तफाबाद, पितामहेश्वर, 
 आजाद बिगहा, बरेव,बंगाली बिगहा, बेलागंज, रौशनगंज, वार्ड 17, 21, में समूह बनाकर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्य, उद्देश्य और लोगों के कानूनी अधिकार और सरकार की योजनाओं से आमजनों को परिचित कराया।
दूसरी ओर सेंट्रल यूनिवर्सिटी विधि छात्रों ने अभिषेक कुमार के नेतृत्व में टीम बनाकर दयानन्द इंजीनियरिंग स्लीपर फैक्ट्री, मानपुर में जाकर औधोगिक कामगार के मौलिक और कानूनी अधिकारों पर विधिक जागरूकता किये।
जिले के आंगनबाड़ी सेविका और आशा कार्यकर्ताओं ने गांव और शहर में डोर टू डोर जाकर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सन्देश को वीडियो दिखाकर ऑडियो सुनाकर, पम्पलेट बांटकर लोगों में विधिक जागरूकता का संचार किया।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देशन में गया जिले के वासियों को न केवल फिजिकल तौर पर परन्तु शोशल मीडिया के द्वारा भी लगातार जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।